Move to Jagran APP

हरियाणा के लिए गुड न्‍यूज, अंबाला में डोमेस्टिक एयरपोर्ट, करनाल से दिल्‍ली तक रैपिड मेट्रो रेल का सपना जल्‍द होगा पूरा

हरियाणा (Haryana) के अंबाला (Ambala) में डोमेस्टिक एयरपोर्ट (Domestic Airport) का सपना जल्‍द पूरा होगा। डोमेस्टिक एयरपोर्ट (Domestic Airport) की मंजूरी मिल गई है। एयरफोर्स ने भी सहमति जता दी है। साथ ही करनाल (Karnal) से दिल्‍ली तक रैपिड मेट्रो रेल का भी काम तेज हो गया है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Wed, 28 Sep 2022 06:27 PM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 06:27 PM (IST)
डोमेस्टिक एयरपोर्ट और रैपिड मेट्रो रेल की सपना जल्‍द होगा पूरा।

पानीपत, [आनलाइन डेस्‍क]। हरियाणा के लोगों के लिए अच्‍छी खबर है। सपने जल्‍द साकार हो रहे हैं। हरियाणा से एयरपोर्ट और रैपिड मेट्रो रेल का काम जल्‍द शुरू हो जाएगा। हरियाणा सरकार की कवायद पर रक्षा और रेलवे मंत्रालय ने सहमति जता दी है।

loksabha election banner

मिल गई स्‍वीकृति

हरियाणा के अंबाला में डोमेस्टिक एयरपोर्ट की सुविधा शुरू होने वाली है। अंबाला से उत्‍तर प्रदेश और जम्‍मू कश्‍मीर के शहरों के लिए हवाई यात्रा की सुविधा मिलेगी। एयरफोर्स ने एनओसी दे दी है। वहीं, केंद्रीय नागरिक एवं उड्डयन मंत्रालय ने भी स्‍वीकृति दी।

अभी अस्‍थाई टर्मिनल से यात्रा

टर्मिनल के लिए लगभग 20 एकड़ भूमि का चयन कर लिया गया है। सेना ने यह भूमि एयर फोर्स को ट्रांसफर कर दी है। लगभग 40 करोड़ रुपए की लागत से टर्मिनल बनाया जाएगा। अभी अस्थाई टर्मिनल बना कर हवाई यात्रा शुरू कर दी जाएगी।

इन शहरों के लिए मिलेगी फ्लाइट

हरियाणा सरकार के गृहमंत्री अनिल विज का ड्रीम प्रोजेक्‍ट साकार होता दिख रहा है। इसके लिए विज ने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से भी मुलाकात की थी। अंबाला से श्रीनगर और लखनऊ के लिए सीधी फ्लाइट होगी।

गृहमंत्री ने ली थी बैठक

एयरपोर्ट के लिए गृहमंत्री अनिल विज ने चंडीगढ़ में अधिकारियों के साथ बैठक भी की थी। उन्होंने निर्देश दिए थे कि हवाई यात्रा के लिए सभी आवश्यक औपचारिकताएं पूरी करें ताकि जनता को इसका तुरंत प्रभाव से लाभ मिल सके। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव नागरिक एवं उड्डयन विभाग अंकुर गुप्ता, अंबाला की डीसी प्रियंका सोनी, इंटरनेशनल चंडीगढ़ एयरपोर्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राकेश रंजन सहाय भी मौजूद थे।

रैपिड रेल का भी सपना जल्‍द होगा पूरा

दिल्‍ली करनाल रैपिड मेट्रो प्रोजेक्‍ट को लेकर कवायद तेज हो गई है। हाईवे किनारे से मेट्रो चलेगी। इसके लिए करीब 17 रेलवे स्‍टेशन बनाए जाएंगे। रैपिड मेट्रो रेल से करनाल से दिल्ली तक का सफर एक घंटे में पूरा हो जाएगा। दिल्ली-करनाल रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम आरआरटीएस को सरकार से मंजूरी मिल चुकी है। ट्रेन के लिए लोगों को ज्‍यादा वेट नहीं करना होगा। छह से 10 मिनट के बीच में ट्रेन स्टेशन पर उपलब्ध होगी। एक बार ट्रेन में 250 लोग सवार हो सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.