Move to Jagran APP

बगैर मशीन सीवर की सफाई न कराएं : अंजना पंवार

मैनहोल में सफाई के दौरान तीन युवकों की मौत के मामले में राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की सदस्य अंजना पंवार ने टीडीआइ प्रबंधन के साथ बैठक की।

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Oct 2021 06:50 PM (IST)Updated: Tue, 12 Oct 2021 06:50 PM (IST)
बगैर मशीन सीवर की सफाई न कराएं : अंजना पंवार

जागरण संवाददाता, पानीपत : मैनहोल में सफाई के दौरान तीन युवकों की मौत के मामले में राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की सदस्य अंजना पंवार ने कड़ा संज्ञान लिया है। मंगलवार को लघु सचिवालय में अधिकारियों की बैठक में सख्त निर्देश देते हुए कहा कि यदि टीडीआइ कंपनी मृतकों के आश्रितों को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाने में आनाकानी करती है तो केस दर्ज कराने से पीछे न हटें। सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार दिए गए 2013 के एक्ट में ये प्रविधान है कि संबंधित व्यक्ति या कंपनी, जिसने काम करवाया है, उसके विरुद्ध मुकदमा दर्ज करवाया जाए और पीड़ित व्यक्ति के परिवार को 10 लाख का मुआवजा दिया जाए। बिना किसी उपकरण और संसाधनों के सफाई न करवाई जाए।

loksabha election banner

उन्होंने बैठक में टीडीआइ के प्रतिनिधि और संबंधित ठेकेदार को बुलवाने के निर्देश दिए थे। बैठक में ठेकेदार के पहुंचने पर उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि टीडीआइ के साथ बैठक कर इस मामले पर बातचीत कर लें। शीघ्रता से पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाएं।

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की सदस्य कहा कि अंजना पंवार ने सीवर की सफाई व्यक्तिगत रूप से न करवाने के लिए लोगों को जागरूक करें। सभी खंडों में इनके कैंप भी आयोजित किए जाए। उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाएं मानवता को शर्मसार करने वाली हैं। हम सबको सफाई मित्रों की संवेदनाएं समझनी चाहिए। उन्होंने सफाई मित्रों को दिए जाने वाले वेतन, भत्ते और अन्य दी जाने वाली सुविधाएं समय पर देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारियों के पदों की रिक्तियों के बारे में प्रदेश सरकार से पत्र व्यवहार किया जाएगा और इस मुद्दे को सरकार के समक्ष लाया जाएगा। बैठक में उपायुक्त सुशील सारवान ने राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की सदस्य अंजना पंवार को आश्वस्त किया कि उन द्वारा दिए गए निर्देशों की अनुपालना समयबद्ध की जाएगी। निगमायुक्त आरके सिंह ने सफाई कर्मचारियों की संख्या इत्यादि की जानकारी उपलब्ध कराई। बैठक में प्राणरत्नाकर, रमेश कुमार ने भी सफाई कर्मचारियों से संबंधित समस्याओं को रखा। इस मौके पर एसपी शशांक कुमार सावन, एसडीएम धीरज चहल, एसडीएम समालखा अश्वनी मलिक, सीटीएम रविन्द्र मलिक सहित एलडीएम कमल गिरिधर, समाजसेवी मनोज जोगी भी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.