Move to Jagran APP

Diwali पर हरियाणा के इन बाजारों में करें सस्‍ती शापिंग, कपड़ों से लेकर डेकोरेटिव आइटम्‍स डिस्‍काउंट में

Diwali 2022 24 अक्‍टूबर को दीवाली है। अगर आप भी दीवाली की शापिंग का करने जा रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। हरियाणा में इन सात शहरों के बाजारों में सस्‍ती श‍ापिंग कर सकते हैं। आप भी जानिए इन बाजारों के बारे में।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Fri, 14 Oct 2022 05:57 PM (IST)Updated: Fri, 14 Oct 2022 05:57 PM (IST)
Diwali 2022: हरियाणा के सात शहरों के खास बाजार।

पानीपत, [आनलाइन डेस्‍क]। दीवाली का त्‍योहार बेहद धूमधाम से मनाने की तैयारी चल रही हैं। इस बार दीवाली का त्‍योहार 24 अक्‍टूबर को है। त्‍योहार के लिए लोग खरीदारी में लग गए हैं। ऐसे में आप भी अगर खरीदारी करने जा रहे हैं तो ये खबर आपके के लिए काफी काम की है। हरियाणा के सात शहरों के इन बाजारों में सस्‍ती शापिंग कर सकते हैं।

loksabha election banner

हरियाणा के पानीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र, अंबाला, यमुनानगर, जींद और कैथल के बाजारों की अपनी अलग-अलग विशेषता है। खास बात ये है कि दूसरे राज्‍यों से भी लोग यहां पर शापिंग के लिए आते हैं। साथ ही थोक में भी यहां से माल दूसरे शहरों में जाता है। इन शहरों के कपड़े, डेकोरेटिव आइटम्‍स, इलेक्ट्रिक आइटम्‍स, हैंडक्राफ्ट आइटम्‍स इत्‍यादि काफी सस्‍ती दरों में मिलते हैं। आप भी जानिए इन बाजारों के बारे में।

पानीपत में ये मार्केट खास

पानीपत में माडल टाउन रामलाल चौक से लेकर लाल टंकी, गोल मार्केट, इंसार बाजार, सुभाष बाजार, हलवाई हट्टा, पालिका बाजार, चौड़़ा बाजार, रेलवे रोड, सनौली रोड, गोहाना रोड किशनपुरा मार्केट, सराफा बाजार शामिल है। पानीपत में चार हजार से अधिक दुकानें हैं। इसके अतिरिक्त दीपावली पर घरों को सजाने के लिए होम फर्निसिंग का सामान हैंडलूम बाजार में उपलब्ध करवाया गया। दीपावली पर लड़ी, लाइटनिंग का सामान रेलवे रोड मार्केट में उपलब्ध करवाया गया है। यहां थोक से लेकर रिटेल की दुकानें खुली हुई है। चांदी, सोने के सिक्के लक्ष्मी गणेश की चांदी सोने के मूर्तियां सराफा बाजार में उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त दिपावली पर गिफ्ट पैक के लिए अनेक दुकानेें रामलाल चौक से लेकर लाल टंकी तक, सेक्टर 13-17, जीटी रोड , रेलवे रोड, असंध रोड पर खुली हुई है। ड्राइ फ्रूट की दुकानें, बर्तनों की दुकानें इंसार बाजार में है। इलैक्ट्रानिक आइटम के शोरूम जीटी रोड सहित चौड़ा बाजार में खुले हुए हैं।

यमुनानगर में सजे बाजार

दीपावली के लिए शहर के बाजार सज चुके हैं। बाजार में भी काफी उत्साह है। शहर के रेलवे बाजार रोड, मीरा बाजार, माडल टाउन बाजार, रादौर रोड बाजार, न्यू मार्किट, जोगिंद्र मार्किट, इंदिरा मार्केट खेड़ा बाजार चौक रेलवे बाजार चौक, आईटीआई चौक मार्केट, सेक्टर 17 काम्‍प्‍लेक्‍स मार्केट सहित अन्य बाजार त्योहारों के लिए सज चुके हैं। जगाधरी का बाजार से पूजा के लिए भारी संख्या में बर्तनों की खरीदारी होती है। यहां पर जिले के अलावा अन्य जिले के लोग भी खरीदारी के लिए आते हैं। इसी तरह से न्यू मार्केट रादौर रोड वह मेरा बाजार मार्केट में देहात के लोग भारी संख्या में खरीदारी के लिए आते हैं।

अंबाला में ये बाजार खास

अंबाला का दाल बाजार, सर्राफा बाजार, गुड मंडी, शुक्ल कुंड रोड, पुरानी कपड़ा मार्केट व इसके पास कास्मेटिक मार्केट, जलबेहड़ा रोड, कालका चौक, बलदेव नगर, चौकी नंबर चार का एरिया, मंजी साहिब गुरुद्वारा, मीरी-पीरी चौक, जैन कालेज रोड। इन प्रमुख स्थानों से दिवाली के उपहार खरीदे जा सकते हैं। पुराने कपड़ा मार्केट के पास कास्मेटिक मार्केट से गिफ्ट पैक खरीदने के साथ आसानी से कंबल व सूट इत्यादि भी कपड़ा मार्केट से उपहार स्वरूप खरीदे जा सकते हैं। अंबाला की कपड़ा मार्केट में ही 1100 दुकानें हैं। साथ ही कपड़ा मार्केट की पास बस अड्डे की पेड पार्किंग में वाहन को सुरक्षित खड़ा भी कर सकते हैं। इसी तरह ओल्ड दिल्ली रोड से इलेक्ट्रानिक्स गिफ्ट आइटम्स खरीदी जा सकती हैं यहां भी पार्किंग के लिए स्पेस मिल जाता है और खूब वरायटी भी उपलब्ध है। छावनी की बात करें तो यहां पर राय मार्केट के अलावा सौदागर और सदर बाजार, महेश नगर, बजाजा बाजार, सर्राफा बाजार, राम बाजार, गुड मंडी और ओल्ड अनाज मंडी व पंसारी बाजार से गिफ्ट खरीदे जा सकते हैं।

करनाल बाजार दीवाली के लिए तैयार

दीपावली को लेकर करनाल शहर के बाजार सजे हुए हैं जिसके चलते लोगों ने भी घर सजावट का सामान खरीदना शुरू कर दिया है। घंटाघर चौक, सदर बाजार रेलवे रोड, माडल टाऊन मार्केट सहित सेक्टर-13 में बाजार सजे हुए हैं। लगभग सभी दुकानों में देवी-देवताओं की मूर्तियां, तस्वीरें, कैलेंडर, घर की सजावट, महिलाओं के सजने का सामान की अलग-अलग वैरायटी लुभा रही है। इसी तरह नेहरू पैलेस सहित सर्राफा बाजार, कुंजपुरा रोड पर ज्वैलर्स की दुकानों के संचालकों की ओर से ग्राहकों को स्कीम दी गई है। इसी तरह कुंजपुरा रोड स्थित इलैक्ट्रानिक्स की दुकानें भी सजी हैं।

तांगा चौक और सर्राफा मार्केट से इस दीवाली कर सकते मनचाही खरीदारी

जींद शहर में तांगा चौक काफी प्रसिद्ध है। जहां जनरल स्टोर और कपड़े की बड़ी दुकानें हैं। यहां जींद के साथ-साथ आसपास के जिलों से भी सामान की खरीदारी के लिए लोग आते हैं। यहां रेडिमेड गारमेंट्स, ऊन व ऊनी कपड़े भी खरीद सकते हैं। तांगा चौक के नजदीक ही सर्राफा मार्केट है। इसकी भी अपनी पहचान है। यहां आभूषणों के बड़े शोरूम और कारीगरों की दुकानें हैं। इस दीवाली अाप मनचाहे आभूषण यहां से खरीद सकते हैं। मीठे के शौकीन हैं, तो बूरेवाला के नाम से प्रदेशभर में मशहूर बूरा जींद मार्केट से खरीद सकते हैं।

कृष्णा गेट पर स्थित बर्तनों की दुकान सजी, मोती गली में सर्राफा मार्केट

कुरुक्षेत्र के बाजार दिवाली को लेकर सज गए हैं। दिवाली के लिए कृष्णा गेट बर्तन मार्केट, छोटा बाजार स्थित कपड़ा मार्केट और मोती गली में ज्वेलर्स की दुकानों पर रौनक दिखने लगी है। शहर का सबसे पुराना बाजार दिनभर गुलजार है इस बाजार में कपड़ा आर्टिफिशियल ज्वेलरी सोने व चांदी के आभूषण और बर्तनों की दुकानें उपलब्ध हैं। दो साल से कोरोना वायरस के चलते दिवाली का त्यौहार खुलकर नहीं मनाया जा सका था। मगर इस बार दिवाली को लेकर न केवल लोगों में बल्कि दुकानदारों में भी उत्साह बना हुआ है। ज्वेलर्स संदीप वर्मा ने बताया कि पिछले 2 सालों से बाजार में उतना काम नहीं था जितना दिवाली पर होता है। इस बार उम्मीद है कि दिवाली पर अच्छी खरीदारी होगी।

कैथल में बाजारों में लौटी रौनक

दीवाली पर्व को लेकर कैथल शहर में चहल-पहल शुरू हो चुकी है। शहर में तलाई बाजार, शर्राफा बाजार, नरवानिया बिल्डिंग की मार्केट में इस बार काफी रौनक बढ़ी है। यहां दीवाली को लेकर दुकानें सजाई गई है। लोग भी रोजाना बाजार में खरीदारी के लिए पहुंच रहे हैं। इसके अलावा ग्रीन पटाखा ब्रिकी के लिए भी प्रशासन की ओर से अनुमति मिल चुकी है। छात्रावास रोड मार्केट में भी दुकानदारों ने दीवाली धमाका बोर्ड लगाकार दुकानें सजाई है। खरीददारों की इस बार ग्रीन पटाखों पर कोई प्रतिबंध नहीं है। पुलिस प्रशासन की ओर से जाम की स्थिति से निपटने के लिए शहर में अतिरिक्त राइडरों की ड्यूटी लगाई गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.