पानीपत जींद, जेएनएन। पंजाब की हरियाणा से होते हुए दिल्ली के साथ वाया जींद सीधी ट्रेन कनेक्टिविटी अब शुरू हो गई है। मंगलवार से श्रीगंगानगर-दिल्ली इंटरसिटी एक्सप्रेस शुरू हो रही है, जिससे जींद, रोहतक समेत दूसरे आसपास के जिलों के हजारों यात्रियों को फायदा होगा। किसान आंदोलन के कारण बार्डर सील हैं और रोड से दिल्ली जा पाना मुश्किल हो रहा है तो ऐसे में यह ट्रेन दिल्ली आने-जाने वालों के लिए एक तरह से वरदान सिद्ध होगी। फिलहाल ट्रेन में सीटें केवल रिजर्वेशन के जरिए ही बुक हो रही हैं।

कोरोना के कारण रूकी ट्रेन की गतिविधियां तो करीब दो महीने पहले ही शुरू हो गई थी लेकिन जींद से कोई भी ट्रेन नहीं चल पा रही थी। अवध-आसाम एक्सप्रेस ट्रेन शुरू ही हुई थी कि पंजाब में किसान आंदोलन के चलते यह ट्रेन रोकनी पड़ी। अब श्रीगंगानगर-दिल्ली इंटरसिटी एक्सप्रेस को 31 दिसंबर तक शुरू किया गया है, जिसका आगे भी विस्तार किया जा सकता है। इसके अलावा दो और साप्ताहिक ट्रेनों की शुरूआत हुई है, जो जींद से होकर गुजरेंगी। इससे करीब 9 महीने बाद जींद जंक्शन पर रौनक लौटने जा रही है।

11 बजे दिल्ली के लिए चलेगी इंटरसिटी एक्सप्रेस

श्रीगंगानगर-दिल्ली इंटरसिटी एक्सप्रेस श्रीगंगानगर से सुबह 5 बजकर 55 मिनट पर चलेगी, जो 8 बजकर 10 मिनट पर भठिंडा, 10 बजकर 31 मिनट पर नरवाना, 11 बजे जींद जंक्शन, 11 बजकर 43 मिनट पर रोहतक जंक्शन पहुंचगी। इसके बाद 12 बजे यह ट्रेन दिल्ली पहुंचेगी। वहां से श्रीगंगानगर की तरफ वापसी में यह ट्रेन दिल्ली से डेढ बजे चलेगी। दो बजकर 8 मिनट पर रोहतक, तीन बजकर छह मिनट पर जींद जंक्शन पर यह ट्रेन पहुंचेगी। इससे हजारों यात्रियों को फायदा होगा।

जींद रेलवे जंक्शन के स्टेशन अधीक्षक जयप्रकाश ने बताया कि इंटरसिटी एक्सप्रेस में 14 कोच होंगे, जिनमें दो स्लिपर और चार जनरल बोगी होंगी। रोजाना यह ट्रेन श्रीगंगानगर से दिल्ली तक चलेगी। इसके अलावा जबलपुर-जम्मूतवी और कोटा-जम्मूतवी एक्सप्रेस ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं, जो साप्ताहिक होंगी। यह ट्रेनें सप्ताह में  दो दिन ही आएंगी। जयपुर-चंडीगढ़ ट्रेन को भी चंडीगढ़ से आगे हिमाचल के दौलतपुर तक भेजा जाएगा।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप