Move to Jagran APP

डीजी हेल्थ सहित अन्य अधिकारी भी करेंगे अब मरीजों का चेकअप

अब स्वास्थ्य महानिदेशक, अतिरिक्त स्वास्थ्य महानिदेशक, मुख्य चिकित्सा अधिकारी भी मरीजों को देखेंगे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 Jun 2018 11:01 AM (IST)Updated: Sun, 03 Jun 2018 04:56 PM (IST)
डीजी हेल्थ सहित अन्य अधिकारी भी करेंगे अब मरीजों का चेकअप
डीजी हेल्थ सहित अन्य अधिकारी भी करेंगे अब मरीजों का चेकअप

राज ¨सह, पानीपत

loksabha election banner

अब स्वास्थ्य महानिदेशक, अतिरिक्त स्वास्थ्य महानिदेशक, मुख्य चिकित्सा अधिकारी सहित प्रशासनिक कार्यों में लगे अन्य अधिकारी भी ओपीडी (आउट पेशेंट डिपार्टमेंट) में बैठकर मरीजों का इलाज करेंगे। कौन अधिकारी सप्ताह में कितने दिन और घंटे मरीजों का इलाज करेंगे, इसके लिए भी आदेश जारी कर दिए हैं। सरकार के इस आदेश का पालन आयुष विभाग के अधिकारी भी करेंगे।

बता दें कि प्रदेश में सरकारी डॉक्टरों के स्वीकृत पद लगभग 3200 हैं, इनमें से लगभग 700 पद कई वर्षों से रिक्त चल रहे हैं। इससे निपटने के लिए सरकार ने यह व्यवस्था लागू की है। प्रदेश में तकरीबन 500 डॉक्टर ऐसे हैं जो विभाग के प्रशासनिक कार्यों में व्यस्त हैं। इस खाई को पाटने के लिए एडिशनल चीफ सेक्रेटरी, हरियाणा सरकार स्वास्थ्य विभाग आरआर जोवल ने सरकार की ओर से 31 मई को एक आदेश जारी किया है। आदेश पत्र के मुताबिक डीजी हेल्थ और एडीजी सप्ताह के 1 दिन में दो घंटे, सभी जिलों के सीएमओ और उनके समकक्ष सप्ताह के एक दिन, ¨प्रसिपल मेडिकल आफिसर्स, मेडिकल सुपरिटेंडेंट और समकक्ष सप्ताह के दो दिन, सभी डिप्टी डायरेक्टर, एसएमओ, एमओ जिनकी नियुक्ति डीजीएचएस, एनएमएम, एड्स कंट्रोल सोसायटी सहित अन्य कार्यों में लगी है, वे भी सप्ताह में दो दिन मरीजों का इलाज करेंगे। डिप्टी सीएमओ, एसएमओ और समकक्ष अधिकारी सहित जिला आयुर्वेदिक अधिकारियों को भी सप्ताह में दो दिन ओपीडी मे बैठना होगा। मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टर अधिकारियों को इस काम के लिए अलग से कोई भत्ता नहीं दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.