Move to Jagran APP

बही खाता: लाडवा को सरकार से मिला बहुत लाड, पर कुछ ख्वाहिशें अभी अधूरी Panipat News

कुरुक्षेत्र जिले के लाड़वा विधानसभा क्षेत्र में करीब 145 गांव हैं। एक लाख 82 हजार मतदाता हैं। इसमें 36 हजार जाट मतदाता हैं।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Tue, 17 Sep 2019 03:43 PM (IST)Updated: Wed, 18 Sep 2019 10:12 AM (IST)
बही खाता: लाडवा को सरकार से मिला बहुत लाड, पर कुछ ख्वाहिशें अभी अधूरी Panipat News
बही खाता: लाडवा को सरकार से मिला बहुत लाड, पर कुछ ख्वाहिशें अभी अधूरी Panipat News

पानीपत/कुरुक्षेत्र, [ विनोद चौधरी]। राजा अजीत सिंह की रियासत के रूप में पहचाने जाने वाले लाडवा को भाजपा से बहुत लाड (प्यार) मिला, लेकिन अभी भी लोगों की इच्छाएं पूरी नहीं हुई हैं। साल 2008 में परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई सीट पहले थानेसर विधानसभा से जुड़ी थी। साल 2009 में पहली बार लाडवा विस के नाम से चुनाव होने पर लोगों को उम्मीदें बहुत ज्यादा थी। 

loksabha election banner

इस सीट से 2014 के विधानसभा चुनावों में भाजपा के डॉ. पवन सैनी ने जीत दर्ज कराई और इनेलो की बच्चन कौर बड़शामी को हराया। भाजपा विधायक डॉ. पवन सैनी लाडवा को कई बड़ी सौगात देने का दम भरते हुए दूसरी बार मैदान में हैं। वह लाडवा को उपमंडल का दर्जा, पिपली को ब्लॉक का दर्जा और एनआइडी के साथ-साथ लाडवा में जल्द सिविल कोर्ट का कामकाज शुरू करवाने के भी दावे कर रहे हैं।

लाडवा विधानसभा में कुल 145 गांव

लाडवा विधानसभा क्षेत्र में कुल 145 गांव हैं। इनमें लाडवा के साथ-साथ बाबैन और पिपली खंड के भी गांव शामिल हैं। करीब एक लाख 82 हजार मतदाता हैं। इनमें सबसे ज्यादा जाट वोटरों की संख्या लगभग 36 हजार है, इसके बाद दूसरे नंबर पर सैनी 31 हजार और उसके बाद अनुसूचित जाति 15 हजार और नौ हजार जट सिख व इतने ही ब्राह्मण वोटर हैं। इसके साथ ही आठ हजार कश्यप राजपूत और सात हजार बनिया वोटर हैं। इस सीट से जाट और सैनी उम्मीदवार टिकट की दौड़ में हैं। कांग्रेस में भी अलग-अलग धड़े वोट मांग रहे हैं। इनेलो और जजपा उम्मीदवार टिकट की दौड़ में हैं।

ये कार्य हुए

लाडवा को उपमंडल का दर्जा, तहसील को अपग्रेड करवाना, बाबैन पीएचसी को सीएचसी का दर्जा दिलवाना, 100 करोड़ से देश के नामचीन नेशनल डिजाइनिंग इंस्टीट्यूट और केंद्रीय विद्यालय मथाना का निर्माण पूरा करवाना, उमरी में 14 करोड़ 50 लाख से पालीटेक्निक भवन बनवाना, पिपली को ब्लॉक का दर्जा, सात करोड़ रुपये की लागत से राजकीय जिला पशु अस्पताल, कृषि विपणन बोर्ड की ओर से लगभग सात करोड़ रुपये से सड़कों का निर्माण, बाबैन अनाज मंडी में एक करोड़ की लागत से किसान विश्रम गृह आदि बड़े कार्य हुए हैं।

समाज को नई दिशा देने के प्रयास

लाडवा विधायक ने कुछ ऐसे में काम भी शुरू किए जो समाज को नई दिशा देने का काम करेंगे। वीआइपी कल्चर त्यागते हुए नियम लागू होने से पहले ही अपनी गाड़ी से लालबत्ती उतारी। पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के अपने विधानसभा क्षेत्र से साइकिल पर सवार होकर विधानसभा सत्र में हिस्सा लेने चंडीगढ़ गए। गांवों में गुलदस्ते और ड्राइफ्रूट तक से परहेज किया। ज्यादातर गांवों में पोलिथिन का उपयोग बंद करवाने के लिए घर-घर में दो थैले बंटवाए। युवा पीढ़ी को खेलों की तरफ जोड़ने के लिए हर गांव में कुश्ती का अखाड़ा तैयार करवा हनुमान की झंडी गाड़कर शुभारंभ किया, दो ब्लॉकों के हर गांव में खिलाड़ियों को अलग-अलग खेलों के सामान मुहैया करवाए।

2008 में परिसीमन बाद अस्तित्व में आई सीट

साल 2009 में पहली बार इनेलो के शेर सिंह बड़शामी विधायक बने। उन्होंने कांग्रेस की कैलाशो सैनी को हराया था। भाजपा की टिकट से मेवा सिंह तीसरे नंबर पर रहे थे और आजाद प्रत्याशी पवन गर्ग चौथे स्थान पर रहे थे। इसके बाद साल 2014 में हुए चुनावों में भाजपा के डॉ. पवन सैनी ने 42445 वोट लेकर जीत दर्ज करवाई। दूसरे स्थान 39453 वोट के साथ इनेलो की बच्चन कौर बड़शामी रही। कांग्रेस की कैलाशो सैनी को 33052 के साथ तीसरे और आजाद प्रत्याशी काका ज¨तद्र सिंह 9900 वोटों के साथ चौथे स्थान पर रहे।

बाबैन क्षेत्र की लड़कियों के लिए कन्या महाविद्यालय की मांग बहुत पुरानी है, महिला कॉलेज ना होने पर लड़कियों को शाहाबाद और अंबाला जाना पड़ता है। पिछले लगभग 20 सालों से बाबैन में बस अड्डा नहीं है। बस अड्डा ना होने पर यात्रियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

रीना सैनी, जिला परिषद सदस्य

लाडवा के बाबैन में फायर ब्रिगेड की गाड़ी खड़ा करने की मांग भी पुरानी है। बाबैन में फायर बिग्रेड केंद्र बनाया जाना चाहिए, ताकि समस्या आने पर लोगों को जल्द राहत मिल सके। सीजन में अक्सर किसानों के खेतों में आग लगने की घटनाएं होती हैं और इससे फसलों को नुकसान होता है। सरकार को इस ओर भी ध्यान देना चाहिए।

रोहित शर्मा, किसान

कई काम हुए हैं लेकिन अभी भी बहुत से कार्य होने बाकी हैं। लाडवा की सबसे बड़ी डिमांड कन्या महाविद्यालय की है, वह अभी तक पूरी नहीं हुई है। इसके अलावा बाइपास के लिए कई बार सर्वे होने की बात सामने आने के बाद भी कहीं कोई कार्रवाई नही हो रही है। इन समस्याओं का समाधान ना होने से लोगों को परेशानी ङोलनी पड़ रही है। उन्होंने कहा कि एनआइडी और इंडो इजराइल प्रोजेक्ट पर भाजपा झूठी वाहवाही लूट रही है, यह दोनों प्रोजेक्ट पुराने हैं।

जोगध्यान,जजपा नेता

जितने काम पिछले पांच सालों में हुए हैं उतने आजादी से लेकर आज तक नहीं हुए। लाडवा को उपमंडल का दर्जा दिलवाना और पिपली को ब्लॉक का दर्जा दिलाना बड़े काम हैं। अब जल्द यहां सिविल कोर्ट का काम शुरू होने वाला है। इतना ही नहीं गांव बीड़ सौंटी में हवाई पट्टी के सर्वे के लिए आई मंत्रलय की टीम ने सहमति जताई है। अपनी राजनीति चमकाने वाले लोगों को बहका रहे हैं उन्हें याद होना चाहिए कि पिछली सरकारों ने केवल एनआइडी का पत्थर लगाया था उन्होंने 100 करोड़ रुपये खर्च कर उसे पूरा कराया और भवन तैयार होने से पहले ही दाखिला कर कक्षाएं शुरू कराई। इंडो इजराइल प्रोजेक्ट के तहत 10 करोड़ रुपये से उप ऊष्ण कटिबंधीय फल केंद्र तैयार कराया गया है।

-डॉ. पवन सैनी , विधायक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.