पानीपत, जेएनएन। जननायक जनता पार्टी के संस्थापक अजय चौटाला के 59वें जन्मदिवस को पार्टी ने इसराना अनाज मंडी में युवा प्रेरणा दिवस के तौर पर मनाया। प्रदेश भर से आए कार्यकर्ताओं को संबोधित करने के बाद डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने इसराना में करीब सात करोड़ रुपये की लागत की योजनाओं के उद्धाटन व शिलान्यास किए। हालांकि किसी भी पट पर हलका से कांग्रेस विधायक बलबीर वाल्मीकि का नाम नहीं लिखा गया। अध्यक्षता पार्टी प्रदेशाध्यक्ष सरदार निशान सिंह व मंच संचालन इनसो के अध्यक्ष दिग्विजय चौटाला ने

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गांवों में शहर की तर्ज पर काम होगा। शिक्षा, स्वास्थ्य आदि सुविधा होंगी। प्रदेश के 10 हजार की आबादी वाले 140 गांवों में सीवर के साथ ट्रीटमेंट प्लांट बनेंगे। चार माह में उन्हें 82 हजार 893 पर्चियां मिली। ज्यादातर का निवारण किया। कुछ लोग काम न होने पर नाराज भी हुए लेकिन संघर्ष के हर साथी को सम्मान देंगे।

उन्होंने कहा कि आने वाले 59 दिनों के अंदर चुनाव के समय पार्टी द्वारा की गई चुनावी घोषणाओं को पूरा करने का काम करेंगे। युवाओं की प्राइवेट सेक्टर में रोजगार के लिए 75 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए कानून लाएंगे। इस साल इतनी नौकरियां निकालेंगे की प्रतिभावान युवाओं को डीसी रेट की नौकरी मांगने की जरूरत नहीं होगी। पंचायती राज संस्थाओं में महिला प्रतिनिधियों को एक-एक स्कूटी देंगे। पन्नीवाला मोटा में उच्च कोटि का आधुनिक तकनीकी प्रशिक्षण केंद्र बनाएंगे।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि किसान की गेहूं और बाजरे की फसल का एक एक दाना खरीदा जाएगा। कांग्रेस राज में किसानों को 50 हजार का ऋण पाने के लिए संघर्ष करना पड़ता था। हमने 3 लाख का बिन ब्याज ऋण मिलता है। कार्यक्रम में डॉ. अजय चौटाला, राष्ट्रीय प्रधान महासचिव डॉ. केसी बांगड़, राज्य मंत्री अनूप धानक, पूर्व मंत्री हर्ष कुमार, राजीव फौगाट, जोगीराम, गोल्डी भारद्वाज, अंशुल शर्मा, जिलाध्यक्ष सुरेंद्र काला, देवेंद्र कादियान, बिजेंद्र अंतिल, पूर्व चेयरपर्सन शिलाभ्यान, विधायक रामकुमार, अमरजीत, अनिता यादव, राजेंद्र, उमेद कश्यप, पूर्व मंत्री सतपाल सांगवान, विधायक रामनिवास, ईश्वर ने भी संबोधित किया। 

मॉडर्न होगी कॉलोनी

डिप्टी सीएम ने इसराना में करीब 75 एकड़ में हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी बनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि कॉलोनी पूरे प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र में बनने वाली इकलौती ऐसी मॉडर्न कॉलोनी होगी, जिसमें सभी आधुनिक सुविधाएं दी जाएगी। इसमें रेट 7 हजार रुपये प्रति वर्ग गज से भी कम होगा। कॉलोनी में शिक्षा, स्वास्थ्य आदि सुविधा मिलेंगी। 

इनका किया उद्घाटन 

उप मुख्यमंत्री ने ताऊ देवी लाल पार्क, अखाड़े की चहारदीवारी, जनरल चौपाल, जौंधन खुर्द सड़क से परढ़ाना सड़क तक नाला निर्माण, जौंधन कला सड़क से जौंधन खुर्द सड़क तक नाला निर्माण, ओमप्रकाश कश्यप से जौंधन खुर्द सड़क तक फिरनी, गुरुद्वारा से लेकर जौंधन खुर्द सड़क तक फिरनी, मार्केट कमेटी से ओमप्रकाश कश्यप तक गली, शमशान घाट की चाहरदिवारी व शेड के साथ बाबा सुमेरदास वाले तालाब के घाट व रिटर्निंग वाल का उद्घाटन किया। इसके अलावा विलेज नॉलेज सेंटर, बिजेंद्र के प्लाट से संदीप मकान तक गली निर्माण, परढ़ाना सड़क से शमशान घाट तक फिरनी, हरिजन चौपाल  व हेडी चौपाल का निर्माण कार्य की आधारशिला रखी। 

ये रहे मौजूद

इस मौके पर जिलाध्यक्ष सुरेश काला, प्रवक्ता शेर खर्ब, मनोज जौरासी, जयदेव नौल्था, बहन    फूलवती, दयानंद उरलाना, सरपंच सुरेंद्र धोला, निशांत , रविन्द्र सांगवान, प्रदीप मलिक, पंडित बालीराम शर्मा, गुरुचरण, जयपाल मलिक, नवीन जागलान, राजबीर रोड, अशोक शेरवाल, 

मेरा नाम होना चाहिए था

 इसराना हलका से कांग्रेस के विधायक बलबीर वाल्मीकि ने शिलान्यास व उद्घाटन पटो पर नाम न लिखे जाने पर कहा कि ये तो इनकी मर्जी है। हलके का जनप्रतिनिधि होने के नाते मेरा नाम लिखा जाना चाहिए था। अधिकारियों ने नाम लिखना तो दूर, सूचना देना तक उचित नहीं समझा। उन्होंने ऐसा क्यों किया, वो ही जाने। 

विधायक का नाम जरूरी नहीं 

 बीडीपीओ जितेंद्र शर्मा ने कहा कि ऐसा कोई प्रोटोकॉल नहीं है। जब डिप्टी सीएम का नाम आ गया तो सभी का आ गया। जरूरी नहीं है की विधायक का नाम भी लिखा जाए।  

इनेलो वालों को जोड़ लो, चाबी से जीत जाओ

जननायक जनता पार्टी ने 2019 के विधानसभा चुनाव में दस सीटें जीतीं और सत्ता की चाबी हासिल कर ली। इनेलो से अलग होकर बने इस संगठन ने उन्हीं जगहों पर ज्यादा वोट हासिल किए, जहां पर इनेलो कभी मजबूत हुआ करती। जजपा ने इन संकेतों को भांप लिया है। अब पार्टी को उन सीटों पर मजबूत किया जा रहा है, जो इनेलो का गढ़ होता था। यही वजह रही कि जजपा ने युवा प्रेरणा दिवस रैली के लिए उस इसराना (पहले नौल्था सीट) को चुना, जहां से इनेलो के विधानसभा अध्यक्ष निकले। जहां इनेलो का जीत का शानदार रिकार्ड रहा। आइये, समझते हैं जजपा की इस रैली के मायने और आगे क्या रहेगी रणनीति। 

सबको साथ लेकर चलना है

अजय सिंह चौटाला जब रैली में बोल रहे थे, एकाएक उन्होंने बात को इनेलो की तरफ मोड़ दिया। बोले, मैं एक दिन जेल में चौटाला साहब (ओमप्रकाश चौटाला) के पास बैठा था। आपस में बात करते ही रहते हैं। दुख सुख की बतलया लेते हैं। पार्टी की भी बतलयां लेते हैं। मैंने उनसे कहा, आपने 20 विधायकों के साथ भेजा था, ईब एकला ही रह गया। ये भी तब रह गया, जब हमने विरोध नहीं किया। जजपा के साथियो, आप सबसे विनती है कि जितने भी इनेलो के पुराने साथी हैं, उनकी हरी पगड़ी में पीली सी झंडी और टांग दो। उन्हें भी साथ जोड़ लो। सबको साथ लेकर चलने से काम चलता है। दरअसल, इन बातों से अजय चौटाला ने साफ संकेत दिए कि जहां पर इनेलो मजबूत थी, मजबूती की संभावना है, वहां जजपा को मजबूत करो। 

इसराना सीट का ट्रैक रिकार्ड 

2000 - इस चुनाव में सतबीर कादियान नौल्था सीट से इनेलो के प्रत्याशी रहे। जीत हासिल की। ओमप्रकाश चौटाला सरकार में इन्हें विधानसभा अध्यक्ष बनाया गया। 

2005 - इस चुनाव में कांग्रेस की प्रसन्नी देवी जीतीं। 

2009 - में इनेलो ने कृष्णलाल पंवार को इस सीट से टिकट दिया। उन्होंने जीत दर्ज की। कांग्रेस के बलबीर बाल्मीकि को हराया 

2014 - में कृष्णलाल पंवार 40277 वोट लेकर भाजपा से जीते। बलबीर बाल्मीकि 38449 वोट लेकर दूसरे स्थान पर रहे। इनेलो के बलवान 37615 वोट लेकर तीसरे स्थान पर रहे। 

2019 - में बलबीर बाल्मीकि 61376 वोट लेकर जीते, भाजपा के कृष्णलाल पंवार को 41361 और जजपा के दयानंद को 17735 वोट मिले। दयानंद तीसरे स्थान पर रहे। 

Posted By: Anurag Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस