Move to Jagran APP

Cyber Crime: साइबर ठगों के इन तरीकों से हो जाएं सावधान, नहीं तो आप भी हो सकते शिकार

पिछले 18 दिनों के दौरान कोई भी ऐसा नहीं गया जब कोई ना कोई साइबर ठगी का शिकार न हुआ है। यह भी नहीं है कि यह केवल शहरी क्षेत्र तक ही सीमित हो। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के थानों में आनलाइन ठगी के मामले दर्ज हो रहे हैं।

By Naveen DalalEdited By: Published: Tue, 19 Oct 2021 04:13 PM (IST)Updated: Tue, 19 Oct 2021 04:13 PM (IST)
पिछले 18 दिन में आनलाइन ठगी के 21 मामले सामने आए।

सतविंद्र सिंह, कुरुक्षेत्र। साइबर अपराधी रोजाना नए-नए तरीके अपना कर लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं। कभी एटीएम पिन, कभी ओटीपी और कभी इनाम का झांसा देकर लोगों की मेहनत की कमाई को ठग रहे हैं। अब साइबर ठगों ने नया तरीका अपनाया है। जिसमें वे खुद को सरकारी कर्मचारी बता कर ग्रामीणों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं। पुलिस आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो पिछले 18 दिन में आनलाइन ठगी के 21 मामले सामने आए हैं। इन मामलों में 11 लाख 89 हजार 618 रुपये की लोगों को चपत लगी है।

loksabha election banner

ये मामले पुलिस के लिए सिर दर्द बने हुए हैं। पुलिस महानिदेशक के आदेशानुसार जिला पुलिस आमजन को साइबर अपराधो से बचने के लिए अक्टूबर को साइबर जागरूकता माह के रुप में मना रही है। पुलिस ने इसके लिए साइबर एडवाइजरी भी जारी की है। 

अक्टूबर माह के 18 दिनों में 21 मामले दर्ज 

पिछले 18 दिनों के दौरान कोई भी ऐसा नहीं गया, जब कोई ना कोई साइबर ठगी का शिकार न हुआ है। यह भी नहीं है कि यह केवल शहरी क्षेत्र तक ही सीमित हो। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के थानों में आनलाइन ठगी के मामले दर्ज हो रहे हैं। अक्टूबर माह के 18 दिनों में 21 मामले दर्ज हुए हैं। इन मामलों में 11 लाख 89 हजार 618 रुपये की ठगी हुई है। साइबर अपराधी आनलाइन ठगी कर साफ निकल जाते हैं। 

पुलिस ने जारी की साइबर एडवाइजरी 

पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने बताया कि आज इंटरनेट की दुनिया में हर कोई कंप्यूटर व मोबाइल से जुड़ा है। हर किसी की नौकरी या पढ़ाई मोबाइल व कंप्यूटर तकनीकी संशाधनों से जुडा हुआ है। इंटरनेट की दुनिया कुछ लोग आनलाइन साइबर अपराध को अंजाम दे रहे हैं। जिससें हमें सावधान व अर्लट रहने की जरूरत है। अपने मोबाइल को व कंप्यूटर साफ्टवेयर को अपडेट करते रहना चाहिए।

जैसे हमें समय-समय पर नए कपड़ों की जरूरत होती है ठीक ऐसे ही किसी भी एप्लीकेशन या ओपरेटिंग (मोबाइल या कंप्यूटर) को भी सुचारू रूप से चलने के लिए साफ्टवेयर अपडेट की जरूरत है। अक्सर हैकर आपके फोन से डाटा चोरी कर लेते हैं। फिर वह उसका गलत इस्तेमाल करते हैं, इसलिए अपने मोबाइल फोन, कंप्यूटर, कंप्यूटर टैब इत्यादि जो डिवाइस इंटरनेट पर कार्य करते हैं उनको समय समय पर अपडेट रहना चाहिए।

ठगी का शिकार होते ही तुरंत करें शिकायत

पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने आमजन से अपील की है कि अगर आपके साथ किसी प्रकार का आनलाइन धोखाधड़ी होती है तो आप उसकी शिकायत दर्ज कराने में लापरवाही या देरी न करें। आनलाइन ठगी की शिकायत पुलिस को तुरंत देने से इस तरह के अपराधियों को पकड़ना आसान हो जाता है और पैसा वापिस मिलने की उम्मीद बढ़ जाती है। ठगी का शिकार होने पर सबसे पहले बैंक को सूचित करें। सभी बैंकों के एप में भी शिकायत करने की सुविधा उपलब्ध होती है। इसके अतिरिक्त साइबर ठगी का शिकार होते ही तुरंत साइबर हेल्पलाइन नंबर 155260 पर काल करके शिकायत दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.