पानीपत/अंबाला, जेएनएन। अंबाला में पड़ोसी राज्‍यों से कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ रहा है। बुधवार को आठ कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई है। इस तरह लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्‍या से स्‍वास्‍थ्‍य विभाग में भी हड़कंप मचा है। 

बुधवार को स्वास्थ्य विभाग के तरफ से 80 रिपोर्ट जांच के बाद पहुंची। इसमें 8 कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। संक्रमित मरीज दूसरे राज्यों से हैं। उनकी ट्रैवल हिस्ट्री है। एक जून को दिल्ली से एक से गाड़ी में सवार होकर आए परिवार के पांच सदस्यों का सैंपल लिया गया था। सभी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। यह परिवार पिछले तीन चार महीने से दिल्ली में रहता था। इसी तरह कतर से आया एक व्‍यक्ति करोना संक्रमित पाया गया है। इसके अलावा सरसेड़ी और डेहा बची बीसी बाजार का युवक भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया। कोरोना पॉजिटिव मिले सभी को मुलाना आइसोलेट कर दिया गया है।

दो जून को एक ही परिवार के छह सदस्य समेत सात कोरोना संक्रमित

अहलुवालिया बिल्डिंग में रहने वाली 65 वर्षीया कैंसर पीड़ित महिला 31 मई को कोरोना पॉजिटिव मिली थी। अब इसी महिला के परिवार के छह सदस्य मंगलवार को कोरोना से संक्रमित पाए गए। जबकि अंबाला शहर के छोटी सब्जी मंडी के निकट दिल्ली से आई 42 वर्षीय महिला भी कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। इन सभी लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इन्हें मुलाना अस्पताल में आइसोलेट कर दिया है।

 

जानकारी के अनुसार, कैंसर पीड़ित महिला का दिल्ली के एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था। पिछले दिनों जब वह कीमोथैरेपी कराने पहुंची तो चिकित्सकों ने कोरोना संबंधी रिपोर्ट मांगी। इस पर स्वजनों ने 29 मई को नागरिक अस्पताल छावनी में जांच कराई। अंबाला शहर के सेक्टर-10 स्थित पॉलीक्लिनिक में स्थापित लैब से 31 को आई रिपोर्ट में महिला कोरोना पॉजिटिव निकली। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने परिवार के नौ सदस्यों का नमूना लिया था। मंगलवार को आई रिपोर्ट में परिवार के छह सदस्य कैंसर पीड़ित महिला की सास, भाभी, पति, बेटा, भतीजी और पोता पॉजिटिव पाए गए।

परिवार के संपर्क में आने वालों की होगी सैंपलिंग

जिले में सात लोगों के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग अब उनके संपर्क में आने वाले लोगों की सैंपलिंग में जुट गया है। यह भी जानकारी जुटाई जा रही है कि वह किस-किस के संपर्क में आए थे।

 

13 कंटेनमेंट जोन में 12985 लोगों की स्क्रीनिंग की 

जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 61 हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग ने पॉजिटिव मिलने वाली जगह पर कंटेनमेंट जोन बना दिए हैं। यहां पर घरों का सर्वे कर 12985 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। फ्लू के लक्षण मिलने पर 44 लोगों के नमूने भी लिए। वहीं कंटेनमेंट जोन में लोगों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने के लिए प्रेरित किया।

एक दर्जन फ्लैट के बाहर क्वारंटाइन का पोस्टर चस्पा

अहलुवालिया बिल्डिंग वाले क्षेत्र को स्वास्थ्य विभाग ने 31 मई से ही कंटेनमेंट जोन में शामिल किया है। अब यहां के एक दर्जन फ्लैट के बाहर क्वारंटाइन का पोस्टर चस्पा करते हुए लोगों को बाहर निकलने पर पाबंदी लगा दी गई है। एसएचओ छावनी से वार्ता करके स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कंटेनमेंट जोन में सख्त पहरा बैठाने का निर्णय लिया है।

शहर में दिल्ली से आई महिला भी पॉजिटिव

शहर की छोटी सब्जी मंडी के निकट एक महिला 31 मई को दिल्ली से पहुंची थी। उसकी तबीयत कुछ खराब होने पर परिजन नागरिक अस्पताल अंबाला शहर लेकर गए, जहां फ्लू ओपीडीपी में कोरोना वायरस के संक्रमण संबंधी सैंपल लिए गए। उसकी रिपोर्ट मंगलवार को पॉजिटिव आई। महिला को मुलाना अस्पताल में आइसोलेट कर दिया गया है।

अहलुवालिया बिल्डिंग में एक ही परिवार के सात सदस्य कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इसमें कैंसर पीड़ित बुजुर्ग महिला सबसे पहले पॉजिटिव मिली थी। मंगलवार को इसी परिवार के छह और सदस्य संक्रमित मिले हैं। एक अन्य महिला भी कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। सभी संक्रमितों को मुलाना अस्पताल में शिफ्ट किया गया है।

डा. विकास गुप्ता, कोविड-19 टीम छावनी।

Posted By: Anurag Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस