जागरण संवाददाता, यमुनानगर। कोरोना महामारी से बचाव के लिए अब लोग वैक्सीन लगवाने के लिए आगे आने लगे हैं। यही वजह है कि अब केंद्रों पर भारी भीड़ उमड़ रही है। इसके साथ ही वैक्सीन की किल्लत भी बनी हुई है। शुक्रवार को वैक्सीन की डोज खत्म हो गई थी। जिस वजह से शनिवार को जिले में कही भी वैक्सीन का केंद्र नहीं बन सका। देर रात तक स्वास्थ्य विभाग को वैक्सीन की डोज मिली। इसे देखते हुए अब रविवार को दस केंद्रों पर वैक्सीनेशन होगी।

जिले की बात करें, तो अभी तक चार लाख 87 हजार लोगों को वैक्सीन की डोज लग चुकी है। इनमें तीन लाख 85 हजार 790 लोगों को पहली और एक लाख एक हजार 180 लोगों को दूसरी डोज लग चुकी है। सबसे अधिक डोज की बात करें, तो जगाधरी सिविल अस्पताल व हुडा डिस्पेंसरी में लगी है। यहां पर वैक्सीन की डोज लगवाने को लेकर शुरुआत से ही लोगों की भीड़ लग रही थी।

वैक्सीन की किल्लत बनी बाधा

स्वास्थ्य विभाग पात्रता के दायरे में आने वाले सभी लोगों को वैक्सीन लगाएगा, लेकिन इसमें वैक्सीन की किल्लत बाधा बनी हुई है। पीछे से वैक्सीन न मिलने की वजह से केंद्रों की संख्या घटाई जा रही है। यही वजह है कि अब केंद्रों पर वैक्सीन लगवाने वालों की लंबी लाइन लगी रहती है। कई केंद्रों पर भीड़ इस कदर पहुंचती है कि वहां पर गेट बंद करने पड़ते हैं। अभी पिछले दिनों माया पैलेस में लगे केंद्र पर भीड़ अधिक होने की वजह से गेट बंद करना पड़ा।

इन केंद्रों पर किया जाएगा टीकाकरण

रविवार को जिले में न्यू ईरा स्कूल जंगला वाला माता मंदिर, सिविल अस्पताल जगाधरी, हुडा डिस्पेंसरी सेक्टर 17, अलाहर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, नाहरपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सरस्वतीनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, साढौरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बिलासपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्रतापनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व छछरौली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण के लिए केंद्र बनाए गए हैं।

वैक्सीन के स्टॉक के अनुसार लगाई जाती हैं डोज

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. विजय विवेक ने बताया कि पात्रता के दायरे में आने वाले सभी लोगों को टीके लगाए जाएंगे। फिलहाल जैसी की पीछे से वैक्सीन की डोज मिलती है, उसके हिसाब से केंद्र बनाए जाते हैं। इन केंद्रों के बारे में इंटरनेट मीडिया के जरिये भी लोगों तक सूचना पहुंचाई जाती है। टीकाकरण में जिले की स्थिति काफी अच्छी है।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Edited By: Umesh Kdhyani