Move to Jagran APP

अंबाला में अनिल विज के जनता दरबार में फरियादी बोले, साहब आपसे ही बंधी आस, यहीं से मिलेगा न्याय

हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज का जनता दरबार लगने के बाद लोगों का हौंसला बढ़ने लगा है और वह पुलिस की प्रताड़ना संबंधित शिकायतें लेकर समक्ष पेश हो रहे हैं। ताकि जो काम व जांच पुलिस ने अधूरी छोड़ी हुई है वो अंजाम तक पहुंच सके।

By Kapil KumarEdited By: Naveen DalalPublished: Sun, 02 Oct 2022 09:55 AM (IST)Updated: Sun, 02 Oct 2022 09:55 AM (IST)
जनता दरबार में पहुंचे फरियादियों ने गृहमंत्री के समक्ष रखी शिकायत।

अंबाला, जागरण संवाददाता। साहब आपके जनता दरबार से ही अब आस बंधी है कि न्याय मिलेगा। इसकी हरियाणा में ही नहीं पूरे देश में चर्चा हो रही है। पहले जो पुलिस के पास जाने से डरता था कि कहीं उसके खिलाफ ही उलटा मुकदमा न दर्ज हो जाए। वहीं जनता दरबार लगने के बाद लोगों का हौंसला बढ़ने लगा है और वह पुलिस की प्रताड़ना संबंधित शिकायतें लेकर हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज के समक्ष पेश हो रहे हैं ताकि जो काम व जांच पुलिस ने अधूरी छोड़ी हुई है वो अंजाम तक पहुंच सके।

loksabha election banner

उक्त जानकारी शनिवार को छावनी पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में लगे जनता दरबार के दौरान प्रदेश के अलग-अलग जिलों से पहुंचे फरियादियों ने दी। उन्होंने बताया कि उन्हें अनिल विज पर पूरा विश्वास है कि वो किसी के साथ अन्याय नहीं होने देंगे। देर रात तक आयोजित जनता दरबार में पांच हजार से अधिक शिकायतें आई। इस दौरान कुछ पुराने फरियादी शिकायतों पर हुई कार्रवाई को लेकर गृहमंत्री का आभार व्यक्त करने आए तो कुछ बुजुर्गाें ने गृहमंत्री को आशीर्वाद दिया। मंत्री विज ने एक फरियादी की शिकायत सुनते हुए कहा कि अगर कोई अफसर कार्रवाई नहीं करता तो वह खुद वहां जाकर कार्रवाई कर सकते हैं।

बेटे को मार दिया साहब

सिरसा से आई एक महिला ने बताया कि उसकी लडक़ी के साथ छेड़छाड़ की गई थी तथा मामले में संलिप्त आरोपित ने जमानत पर आने के बाद उसके बेटे के साथ बुरी तरह मारपीट की और इसके चलते उसकी मौत हो गई है। रोती मां को देखकर विज ने एसपी से मंत्रणा कर एसआइटी गठित करने के निर्देश भी दिए।

घर जला दिया जी

करनाल जिले के निकदू गांव से आई एक बुजुर्ग महिला ने रोते हए गृहमंत्री से गुहार लगाई कि उनके खेतों में खड़ी फसल को कुछ दंबगों ने जला दिया है तथा स्वजनों के साथ भी मारपीट की गई है। पुलिस में शिकायत देने के बावजूद भी कार्रवाई नहीं हो रही, उल्टा उन पर ही मामला दर्ज कर दिया गया है। विज ने एसएचओ को तुरंत हटा एसआईटी बनाकर दूसरे जिले से मामले की जांच करने के निर्देश दिए।

पत्नी एसपीओ, कर रही मारपीट

चरखीदादरी से एक फौजी ने कहा कि उसका अपनी पत्नी के साथ अदालत में तलाक का केस चल रहा है। उसकी पत्नी पुलिस विभाग में एसपीओ के पद पर कार्यरत है। पिछले दिनों उसकी पत्नी ने उसके पिता के साथ बुरी तरह मारपीट की जोकि अभी भी अस्पताल में उपचाराधीन हैं। पुलिस में शिकायत देने के बावजूद भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। गृहमंत्री ने तुरंत एसपी को फोन कर एसपीओ पर कार्यरत महिला को सस्पेंड करने के निर्देश दिए और साथ ही डीजीपी को शिकायत मार्क कर जांच के आदेश जारी किए।

हवलदार ने की मारपीट

रोहतक से आए फरियादी ने एक हवलदार पर मारपीट करने और पुलिस द्वारा उसकी शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं करने के आरोप लगाए। मंत्री विज ने मामले में कड़ा संज्ञान लेते हुए तुरंत प्रभाव से हवलदार को सस्पेंड करने एवं मामले की जांच के निर्देश दिए।

एसपी ने गलत दस्तावेज पर ली प्रमोशन

जनता दरबार के दौरान सोनीपत से आए एक कोच ने सेवानिवृत एसपी के खिलाफ शिकायत देते हुए गृहमंत्री को अवगत करवाया कि सेवानिवृत एसपी ने गलत दस्तावेज पेश करके प्रमोशन हासिल की है। इस मामले में गृहमंत्री ने एसीएस होम को शिकायत मार्क करते हुए वरिष्ठ आईएएस व दो अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की टीम गठित करते हुए मामले की जांच करने के निर्देश दिए।

इन अन्य मामलों में एसआईटी गठित

रोहतक से आए रिटायर्ड बीएसएफ कर्मी ने बताया कि उस पर मारपीट का केस दर्ज है मगर विरोधी पार्टी ने पुलिस के साथ मिलकर उसके खिलाफ दुराचार का मामला भी दर्ज कर लिया है। मंत्री विज ने मामले में रोहतक से अलग जिले की एसआईटी गठित कर जांच के निर्देश दिए। इसी प्रकार रोहतक निवासी महिला ने पति के खिलाफ शिकायत देते हुए आरोप लगाए कि पुलिस द्वारा मामले की जांच में ढिलाई बरती जा रही है।

यमुनानगर से आए फरियादी ने बताया कि पुलिस ने मारपीट मामले में ठोस कार्रवाई नहीं की और उसकी एफआईआर भी दर्ज नहीं की जा रही। कुरुक्षेत्र के ईस्माइलाबाद से आए फरियादी ने मंत्री विज को बताया कि वह हाईवे में ढाबा चलाता है और कुछ दिन पूर्व पंजाब के तरनतारन से आए लोगों ने ढाबे पर खाना खाया और हजारों का बिल नहीं चुकाया।

पलवल से आई एक महिला ने अपनी शिकायत देते हुए बताया कि उसका पति फौज में कार्यरत है और छुट्टी लेकर जब घर आ रहा था तो उसके पति के साथ बुरी तरह मारपीट की गई पुलिस में शिकायत देने के बावजूद भी उचित कार्रवाई नहीं हो रही। उक्त सभी मामलों में गृहमंत्री ने एसआईटी गठित करते हुए जांच करने के आदेश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.