Move to Jagran APP

जरूरतमंदों का सहारा बनीं चाइल्डलाइन हेल्पलाइन, फोन की घंटी बजते ही पहुंचता भोजन

लाॅकडाउन में चाइल्‍ड हेल्‍पलान जरूरतमंदों का भी सहारा बनी है। फोन करने पर कुछ ही देर में लोगों को खाना मुहैया कराया जा रहा है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2020 05:24 PM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 05:24 PM (IST)
जरूरतमंदों का सहारा बनीं चाइल्डलाइन हेल्पलाइन, फोन की घंटी बजते ही पहुंचता भोजन
जरूरतमंदों का सहारा बनीं चाइल्डलाइन हेल्पलाइन, फोन की घंटी बजते ही पहुंचता भोजन

पानीपत/यमुनानगर, जेएनएन। लॉकडाउन के दौरान चाइल्डलाइन हेल्पलाइन जरूरतमंदों का सहारा बनीं हुई है। हेल्पलाइन नंबर-1098 पर अब बाल उत्पीडऩ की नहीं भोजन के लिए कॉल आ रही हैं। अब तक बेशक बच्चे हेल्प के लिए फोन कर रहे हों, लेकिन अब अभिभावक अपने बच्चों के लिए भोजन की मांग कर रहे हैं। हर दिन 8-10 शिकायतें संस्था के पास पहुंच रही हैं। दिहाड़ी-मजदूरी पर निर्भर निम्न वर्गीय लोग लॉकडाऊन के कारण खुद को बहुत ही असहाय महसूस कर रहे हैं।

loksabha election banner

पिता ने किया फोन तो टीम ने पहुंचाया खाना 

चाइल्डलाइन के कोऑर्डिनेटर भानू प्रताप ने बताया कि बेबसी के चलते एक पिता अपने बच्चों के लिए भोजन की व्यवस्था नहीं कर पाए तो उन्होंने 1098 चाइल्ड हेल्पलाइन पर कॉल की। उन्होंने कहा कि 15 से 20  बच्चों के लिए भोजन की मदद चाहिए । कैंप निवासी एक व्यक्ति ने 1098 पर फोन किया और अपने व अपने दो भाईयों के बच्चों के लिए भोजन की मदद मांगी। जब टीम दिए गए पते पर पहुंची तो उन्होंने बताया कि वे लोग दिहाड़ी-मजदूरी कर अपने बच्चों का भरण-पोषण कर रहे थे, लेकिन  लॉकडाउन के कारण काम न होने के कारण अपने बच्चों के लिए आज सुबह से भोजन की व्यवस्था नहीं कर पाए। घर में जो भी राशन था,वह भी समाप्त हो गया।  बच्चों ने सुबह से कुछ नहीं खाया। चाइल्ड लाइन टीम तुरंत उनके बताए पते पर पहुंची और तुरंत बच्चों के लिए खाने की व्यवस्था की। 

लॉकडाउन का पालन करो, मदद हम करेंगे

टीम की ओर से जरूरतमंद लोगों को आटा,दाल,चावल व अन्य जरूरत की सामग्री प्रदान की। इस दौरान टीम के सदस्यों ने वहां मौजूद लोगों से बात की तो वे भावुक हो गए। कहने लगे कि इस महामारी व लॉकडाउन के चलते वे दिहाड़ी मजदूरी भी नहीं कर पा रहे हैं। बच्चों जरूरी  आवश्यकताओं को भी पूरा नहीं कर पा रहे हैं।  टीम ने उनको इस  स्थिति का डटकर सामना करने के लिए प्रेरित किया। उन्हें विश्वास दिलाया कि इस मुसीबत के समय में चाइल्डलाइन उनकी बच्चों से सम्बंधित हर संभव सहायता करने का प्रयास करेगी। चाइल्डलाइन की डायरेक्टर डॉ. अंजू बाजपेयी ने बताया कि बच्चे इस समय सबसे ज्यादा परेशानी में हैं। किसी को भी बच्चों से संबंधित किसी भी प्रकार की मदद की आवश्यकता हो तो टोल-फ्री नंबर 1098 पर कॉल कर सकते हैं। 

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.