Move to Jagran APP

कलायत को नागरिक अस्पताल की सौगात, सीएम मनोहर लाल 10 जून को भवन का करेंगे लोकार्पण

कलायत के लोगों को सीएम मनोहर लाल ने नागरिक अस्‍पताल की सौगात दी है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल 10 जून को राज्यमंत्री कमलेश ढांडा के गृह निर्वाचन क्षेत्र कलायत में स्थित नवनिर्मित उपमंडल में नागरिक अस्‍पताल के भवन का लोकार्पण करेंगे।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Mon, 07 Jun 2021 05:51 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jun 2021 05:51 PM (IST)
कलायत को नागरिक अस्पताल की सौगात, सीएम मनोहर लाल 10 जून को भवन का करेंगे लोकार्पण
सीएम मनोहर लाल नागरिक अस्‍पताल का लोकार्पण करेंगे।

कैथल, जेएनएन।  मुख्यमंत्री मनोहर लाल 10 जून को राज्यमंत्री कमलेश ढांडा के गृह निर्वाचन क्षेत्र कलायत में स्थित नवनिर्मित उपमंडल नागरिक अस्पताल भवन का लोकार्पण करेंगे। कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन की वजह से मुख्यमंत्री चंडीगढ़ से वीसी के माध्यम से अस्पताल भवन जनता को समर्पित करेंगे। इससे पहले लोकार्पण के लिए चार जून का दिन तय किया गया था। तकनीकी कारणों के चलते फेरबदल करना पड़ा था।

loksabha election banner

डीसी प्रदीप दहिया ने विकास योजनाओं को लेकर अधिकारियों की बैठक ली थी। कार्यकारी एसएमओ डा. प्रगति सिंह ने बताया कि आरटीपीसीआर लैब, ऑक्सीजन प्लांट और चिकित्सीय सेवाओं के नजरिए से यह जिला कैथल का विशेष तरह का हाइटेक अस्पताल होगा। कैथल में गुहला के बाद यह दूसरा उपमंडल नागरिक अस्पताल है। 13 अगस्त 2016 को मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूती प्रदान करने के लिए कलायत विकास उत्सव रैली में शहर में 50 बैड के अस्पताल की सौगात दी थी। इसके लिए अनुमानित छह करोड़ रुपये अनुमानित बजट का प्रावधान रखा गया था। 

21 वर्ष पहले मिली थी सीएचसी भवन की सौगात

कलायत नेशनल हाईवे पर स्थित है। शुरू से ही स्वास्थ्य सेवाओं का ढांचा सुदृढ़ करने की मांग विधानसभा क्षेत्र के लोग उठाते रहे हैं। करीब 21 वर्ष पहले तत्कालीन मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला ने कलायत में सीएचसी भवन का तोहफा दिया था। समय के साथ आबादी के साथ-साथ जन सुविधाओं की बढ़ी मांग के मद्देनजर उप मंडल नागरिक अस्पताल की जरूरत लोग करते आ रहे थे।

महज चार चिकित्सा अधिकारियों के जिम्मे बड़ा इलाका

कलायत सीएचसी के अंतर्गत कलायत, देबवन, बालू, बात्ता और सजूमा पीएसची कार्यरत हैं। इनमें 16 चिकित्सा अधिकारियों की जरूरत है। वर्तमान में कार्यकारी एसएमओ डा. प्रगति सिंह सहित केवल चार स्थायी चिकित्सा अधिकारी कार्यरत हैं। इसके अलावा डाक्टरों के साथ-साथ अन्य पदों की रिक्तियों की फेहरिस्त भी लंबी है। उप मंडल नागरिक अस्पताल का दर्जा मिलने के बाद इलाके के लोगों को अपेक्षाकृत कितनी बेहतर सेवाएं मिल पाएंगी, यह स्वास्थ्य विभाग पर निर्भर रहेगा।

लोक निर्माण विभाग एसडीओ संदीप सचदेवा और कनिष्ठ अभियंता सुशील कुमार ने बताया कि कलायत में अस्पताल भवन का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल 10 जून को भवन का चंडीगढ़ से लोकार्पण करेंगे। अस्पताल भवन को आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.