पानीपत, जेएनएन। देश भर में 73वां स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाया जा रहा है। पानीपत, सहित अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, करनाल में भी आजादी के जश्‍न में लोग सराबोर नजर आए। गलियों से लेकर चौक चौराहों को सजाया गया था। राष्‍ट्रध्‍वज को देखते ही सलामी देते लोग देभभक्ति से ओतप्रोत नजर आ रहे थे। कुछ ऐसी ही तस्‍वीरों को कैद किया हमारे फोटोग्राफर ने। आइए देखते हैं आजादी के जश्‍न की तस्‍वीरें। 

panipat

Panipat में मंत्री कविता जैन ने किया ध्‍वजारोहण
आजादी का पर्व हम सब मना रहे हैं। मातृभूमि के वीर सपूतों की बलिदान से 15 अगस्त 1947 को आजादी की रचना हुई। जम्मू कश्मीर में धारा 370 व 35 ए से आजादी मिली है। 72 साल से चली आ रही एक गंभीर समस्या का समाधान हुआ है। जम्मू कश्मीर में अब आंतकवाद, अलगावाद व परिवारवाद का खत्मा होगा। श्यामा प्रसाद मुखर्जी जैसे देशभक्त को यह सच्ची श्रद्धांजलि है जिन्होंने इस अनुच्छेद के विरोध में जीवन का बलिदान कर दिया था। एक विधान, एक निशान और एक प्रधान का उनका सपना अब साकार हो गया है। मॉडल टाउन स्थित शिवाजी स्टेडियम में बृहस्पितवार को 73 वें स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित समारोह में यह बात मुख्य अतिथि स्थानीय शहरी निकाय मंत्री कविता जैन ने कही।

 panipat

जन जन तक पहुंच रही योजना: कविता जैन
कविता जैन ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस देश की एकता व संघर्ष का प्रतीक है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में प्रदेश के समग्र विकास के लिए सरकार ने फाइव पी..जनता, समृद्धि, शांति, आपसी भागीदारी व प्राणी मात्र पर आधारित विकास की प्राथमिकता शामिल है। सरकार की योजना जन जन तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है।  कश्मीर से कन्याकुमारी तक अखंड भारत का महापुरुषों का सपना साकार हो गया। 

 panipat

मार्च पास्ट को दी सलामी 
सुबह में हल्की बारिश होने से शिवाजी स्टेडियम के ग्राउंड में जगह जगह बारिश का पानी भर गया। निगम के अधिकारी और कर्मचारी सब पानी निकालने में जुट गए। जेसीबी मंगाकर रेत की हल्की परत बिछाई गई। सुबह 8.56 बजे मंत्री कविता समारोह स्थल पर पहुंची। मुख्य द्वार से पानी भरा होने से खेल विभाग की पुरानी बिल्डिंग के बीच बने रास्ते से उन्हें मंच पर लाया गया। निर्धारित समय 9 बजे से पहले ही तिरंगा फहरा दिया। परेड निरीक्षण के दौरान मुख्य अतिथि के साथ डीसी सुमेधा कटारिया और एसपी सुमित कुमार खुली जीप पर उनके साथ मौजूद रहें। शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने मार्च पास्ट की सलामी ली। 

 panipat

सांस्कृतिक कार्यक्रम में मिलेनियम प्रथम 
सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति में द मिलेनियम स्कूल ने प्रथम, एसडीवीएम ने द्वितीय व सेंट मैरी स्कूल ने तृतीय स्थान हासिल किया।

विजेताओं को ट्राफी

विजेताओं को दी ट्राफी
राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मॉडल टाउन, जवाहर नवोदय नौल्था, अंध विद्यालय, गुरु ब्रह्मानंद स्कूल व आर्य गल्र्स के विद्यार्थियों ने प्रस्तुति देकर शबाशी बटोरी।

panipat

हवलदार ताराचंद ने दांतों से साइकिल उठा कर सभी को आश्चर्य चकित कर दिया। प्रशासन की तरफ से विजेताओं को ट्राफी भेंट कर पुरस्कृत किया गया। 

 panipat

100 से ज्यादा लोग हुए सम्मानित 
विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले नागरिक, समाजसेवी संस्थाएं, खिलाड़ी व सरकार के सेवकों को सम्मानित किया गया। 

 yamunanagar

Yamunanagar में विधायक ज्ञानचंद गुप्‍ता पहुंचे
स्‍वतंत्रता दिवस की 73वीं वर्षगांठ पर पीतल नगरी उत्साहित दिखी। तेजली खेल परिसर में विधायक ज्ञानचंद गुप्ता ने बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे। उन्‍होंने राष्‍ट्रध्‍वज फहराकर सलामी ली। पुलिसकर्मी, अधिकारियों और संस्थाओं आदि को सम्मानित किया। वहीं बिलासपुर में एसडीएम गिरीश अरोड़ा ने परेड की सलामी ली।

kurukshetra

Kurukshetra में विधानसभा अध्यक्ष कंवरपाल ने झंडा फहराकर ली परेड की सलामी
थानेसर की नई अनाज मंडी में हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष कंवरपाल ने नई पीढ़ी को हरियाणा सरकार की उपलब्धियों से अवगत करवाते हुए कहा कि प्रदेश सरकार जीरो टॉलरेंस पर काम कर रही है। भ्रष्टाचार को किसी भी कीमत पर सहन नहीं किया जा रहा। इसके साथ ही स्कूली शिक्षा को और बेहतर करने के लिए सक्षम योजना को लागू किया गया है। इसी तरह प्रदेश के युवाओं में कौशल विकास के लिए कई नए संस्थान खोले गए हैं। इतना ही नहीं उद्योग इस नीति को सरल बनाया गया है सरकार की नीति का ही परिणाम है कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस इंडेक्स में प्रदेश अवल चल रहा है। प्रदेश सरकार की औद्योगिक नीति के कारण पूंजी निवेश के लिए प्रदेश विश्व भर के उद्योगपतियों की पहली पसंद बना हुआ है।

 kurukshetra

प्रतिभागियों को दी राशि
विधानसभा अध्‍यक्ष ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले विद्यार्थियों के लिए 200000 रुपये इनामी राशि दिए जाने की घोषणा की। समारोह में अपने क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को भी सम्मानित किया गया। समारोह में स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों और शहीद वीरांगनाओं को भी सम्मानित किया गया।

 ambala

Ambala में शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने सलामी ली
नई अनाज मंडी अंबाला शहर में स्‍वतंत्रता दिवस समारोह भव्य और शानदार ढंग से मनाया गया। शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ध्वजारोहण किया और मार्च पास्ट की सलामी ली। शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने शहर उपमंडल के स्वतंत्रता सैनानियों, युद्ध वीरांगनाओं और शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया।

karnal

Karnal में मंत्री मनीष ग्रोवर ने किया ध्‍वजारोहण
करनाल नई अनाज मंडी में हरियाणा के सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर ने ध्वजारोहण किया। उन्‍होंने स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों के परिजनों, उत्कृष्ट स्थान प्राप्त करने वाले समाजसेवियों, खिलाडिय़ों,विद्यार्थियों व अधिकारी, कर्मचारियों को सम्‍मानित किया। सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर ने कश्मीर से धारा 370 को हटाए जाने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा फैसला देश हित में है। सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर बतौर मुख्य अतिथि प्रात: 8 बजकर 58 मिनट पर ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली । मुख्य अतिथि अनाज मंडी में आयोजित समारोह में पहुंचने से पहले स्थानीय जिला सैनिक बोर्ड के कार्यालय के परिसर में स्थित युद्ध स्मारक पर जाकर, देश के वीर शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित किया। कार्यक्रम को भव्य रूप देते हुए विभिन्न स्कूलों के करीब 3000 बच्चो ने स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में भाग लिया। इनमें करीब 2500 बच्चे सामूहिक मास पीटी शो, डंबल लेजियम, परेड, मार्च पास्ट तथा शेष बच्चे सांस्कृतिक कार्यक्रमों की टीम में शामिल किया गया। कार्यक्रम में पुलिस, हॉमगार्ड, एनसीसी आर्मी विंग, एनसीसी एयर विंग ब्वायज व गल्र्स प्लाटून, स्काऊट व गाईडस तथा जवाहर नवोदय विद्यालय का बैंड मार्च पास्ट में शामिल रहा ।

Kaithal में मंत्री कृष्ण बेदी समारोह में रहे मुख्‍य अतिथि 
कैथल में पुलिस लाइन मैदान में जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाया गया। राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी मुख्यातिथि थे। विभिन्‍न स्‍कूलों के प्रतिभागियों ने एक से बढ़कर एक देशभक्ति कार्यक्रम की प्रस्‍तुति दी। 

 

Posted By: Anurag Shukla