जागरण संवाददाता, पानीपत : कोरोना संक्रमण की वजह से मंदी झेल रहे बाजार के दुकानदारों ने एकजुट होकर रविवार को भी बाजार खोलने की मांग उठाई तो विधायक से लेकर डीसी तक ने उनकी बात को सुना। आखिरकार तय हो गया है कि अब दिवाली तक रविवार को सभी बाजार खोले जा सकेंगे। इससे पहले दिनभर अलग-अलग बाजारों में बैठकें होती रहीं। पहले कुछ बाजारों को खोलने की अनुमति दी जा रही थी लेकिन विधायक प्रमोद विज ने कहा कि अनुमति सभी को होनी चाहिए। इसके बाद देर शाम को डीसी धर्मेंद्र सिंह ने इसकी अनुमति दे दी। डीसी ने जागरण से बातचीत में बाजार खोलने की अनुमति देने की पुष्टि की है।

मंगलवार को हैंडलूम बाजार के प्रधानों ने एसडी कालेज रोड पर बैठक की। प्रधान अशोक सलूजा ने कहा कि कोरोना और लाकडाउन के कारण सबसे अधिक प्रभावित व्यापारी वर्ग हुआ है। बाजारों में ग्राहक नहीं है। रविवार को पानीपत के साथ अन्य जिलों और प्रदेशों के ग्राहक भी पहुंचते हैं। रविवार को आसपास के प्रदेशों में साप्ताहिक बंदी होती है। पानीपत में ग्राहकों की संख्या बढ़ती है, लेकिन प्रशासन ने रविवार को पानीपत में भी साप्ताहिक बंदी का आदेश जारी किया हुआ है। अब दिवाली के सीजन में व्यापार बेहतर होने की उम्मीद है, मगर रविवार को बाजार बंद होने के कारण ग्राहक नहीं पहुंच रहे हैं।

बीते कई दिनों से रविवार को बाजार खोलने की अनुमति लेने पर चर्चा हो रही थी। मंगलवार को हैंडलूम एसोसिएशन के पदाधिकारियों की बैठक हुई। इससे पहले एडीसी को व्यापारियों की मांग के संबंध में पत्र से अवगत करा दिया गया था। बैठक में एडीसी को फोन किया तो उनके पीए दीपक से बात हुई। उन्होंने बताया कि एडीसी ने रविवार को हैंडलूम बाजार खोलने की अनुमति दे दी है। चार माह का है हैंडलूम व्यापार

हैंडलूम व्यापारियों ने कहा कि पूरे वर्ष केवल तीन से चार माह ही हैंडलूम का व्यापार रहता है। दिवाली के पास सबसे अधिक व्यापार होता है। अब दिवाली का सीजन है। ऐसे में भी रविवार को साप्ताहिक बंदी के कारण व्यापार रफ्तार नहीं पकड़ पा रहा है। व्यापार के लिए पूरा सप्ताह एक तरफ और रविवार का दिन एक तरफ होता है। लाकडाउन से परेशान व्यापारी को रविवार को बाजार खोलने की अनुमति प्रदान कर प्रशासन ने राहत दी है। बीते 22 वर्षों से मिल रही अनुमति

व्यापारियों ने बताया कि दिवाली का सीजन हैंडलूम के लिए महत्वपूर्ण है। बीते 22 वर्षों से हैंडलूम व्यापारी दिवाली के सीजन में साप्ताहिक बंदी को रद कर बाजार खोलने की अनुमति लेते आ रहे हैं। प्रशासन हर बार हैंडलूम व्यापारियों का साथ देता है। दिल्ली से पानीपत तक परिवहन बढ़ाने की मांग

व्यापारियों ने बताया कि हैंडलूम का अधिकतर ग्राहक देश के अलग-अलग प्रदेशों से आता है। वह दिल्ली तक तो पहुंच जाता है, लेकिन दिल्ली से पानीपत के लिए परिवहन के उचित इंतजाम नहीं हैं। इस कारण ग्राहक को अतिरिक्त खर्चा करना पड़ता है। कई बार ग्राहक दिल्ली से ही वापस लौट जाते हैं। इससे व्यापार प्रभावित हो रहा है। व्यापारियों ने परिवहन मंत्री और जिला प्रशासन से दिल्ली से पानीपत के लिए परिवहन सेवा को बढ़ाने की मांग की है।

फोटो 34 इस समय बाजार को चाहिए मदद

मेन बाजार ट्रेड यूनियन के प्रधान निशांत सोनी का कहना है कि इस समय बाजारों को प्रशासन की मदद चाहिए। रविवार को ग्राहकी ज्यादा होती है।

फोटो 35

छूट की थी जरूरत

संयुक्त व्यापार मंडल के प्रधान सुनील अरोड़ा ने कहा कि त्योहार के दिनों में रविवार को बाजार खोलने की छूट मिलनी ही चाहिए थी। उन्होंने विधायक प्रमोद विज से भी बात की थी।

फोटो 37

त्योहार में रहती है मांग

इंसार बाजार देवी मंदिर रोड एसोसिएशन के प्रधान सुशील भराड़ा का कहना है कि त्योहार के सीजन में बाजार में मांग रहती है। हैंडलूम ही नहीं, सभी बाजारों को छूट देने की मांग कर रहे थे। उनकी मांग को स्वीकार कर लिया गया है।

फोटो 39

मैंने डीसी से बात की थी : विज

शहर के विधायक प्रमोद विज ने जागरण से बातचीत में कहा कि उन्होंने डीसी धर्मेंद्र सिंह से बात की थी। पहले कहा जा रहा था कि कुछ दुकानों को अनुमति मिलेगी। मैंने डीसी से कहा है कि इस समय सभी बाजारों को खोलने की अनुमति मिलनी चाहिए। सभी बाजार मंदी से जूझ रहे थे। सभी ने लाकडाउन के वक्त जरूरतमंदों की मदद की है। अब बाजार खोलने की अनुमति देकर बड़ी राहत दे सकते हैं।

फोटो 42

दिवाली तक खोल सकते हैं बाजार : डीसी

डीसी धर्मेंद्र सिंह ने जागरण से बातचीत में कहा कि सभी बाजार दिवाली तक खोल सकते हैं। उनकी विधायक से बात हुई थी। जागरण अपील- मास्क लगाएं, सैनिटाइजर जरूरी

लोगो मास्क ही हथियार

त्योहार हैं। इन दिनों बाजार खुलने ही चाहिए। इसके साथ ही हमें कोरोना संक्रमण से भी बचना है। बाजार में आएं तो मास्क जरूर लगाएं। दुकानदार भी सतर्क रहें। ग्राहक अगर मास्क लगाकर नहीं आता तो उनसे विनम्रता से मास्क लगाने के लिए कहें। क्योंकि एक-दूसरे को जागरूक करेंगे तो कोरोना संक्रमण आगे नहीं बढ़ सकेगा।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस