Move to Jagran APP

भूल कर भी न करें ये गलती, साइबर ठगों ने फोन हैक कर खाली कर दिए बैंक खाते

ठग ने एक बुजुर्ग से ऑनलाइन ठगी की। उसके खाते से करीब तीन लाख 18 हजार रुपये निकाल लिए। कस्‍टमर केयर कर्मी बनकर उसने फोन कर वारदात को अंजाम दिया।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 04:02 PM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 04:02 PM (IST)
भूल कर भी न करें ये गलती, साइबर ठगों ने फोन हैक कर खाली कर दिए बैंक खाते
भूल कर भी न करें ये गलती, साइबर ठगों ने फोन हैक कर खाली कर दिए बैंक खाते

पानीपत/अंबाला, जेएनएन। अंबाला में कस्‍टमरकेयर कर्मी बनकर ठग ने ऑनलाइन ठगी की। एक बुजुर्ग के खाते से करीब तीन लाख 18 हजार रुपये निकाल लिए। ठग ने ये सब टीम व्‍यूअर और फोन पे की मदद से किया।

loksabha election banner

फोन-पे में पड़े रुपये निकलवाने के बहाने एक शातिर ने बुजुर्ग के खातों से 3.18 लाख रुपये की ठगी कर ली। 11 ट्रांजेक्शन में यह रुपये निकाले गए। पीड़ित लव कुमार बंसल निवासी बंगाली मोहल्ला की शिकायत पर पुलिस ने केस दर्ज करके जांच शुरू कर दी है। 

शिकायत में लव कुमार बंसल ने बताया कि उनके फोन-पे अकाउंट में करीब 2100 रुपये पड़े थे, जो किसी भी खाते में ट्रांसफर नहीं हो रहे थे। इसी को लेकर फोन-पे के कस्टमर केयर सेंटर पर फोन किया। इसके बाद एक कॉल आई, जिसने कहा कि वह उनके रुपये निकलवा देगा। उसने क्यूएस टीम व्यूअर एप उनके मोबाइल पर डाउनलोड कराया। इसी के सहारे यह शातिर उनके पे फोन अकाउंट से लिंक अन्य खातों तक पहुंच गया। 

शातिर ने 15 जुलाई को यूको, एसबीआई, आईसीआईसीआई और बैंक आफ इंडिया के खातों से 11 ट्रांजेक्शन करके 3.18 लाख रुपये की राशि निकलवा ली। उन्होंने बताया कि यह रुपया उनकी रिटायरमेंट का और पत्नी का भी है। यह सारी ट्रांजेक्शन थोड़े-थोड़ अंतराल पर की गई है। पुलिस ने केस दर्ज करके जांच शुरू कर दी है।

इधर, लोन के नाम पर की 16.77 लाख की ठगी, केस दर्ज 

शातिरों ने एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड से 16.77 लाख रुपये की ठगी कर डाली। यह राशि आरोपितों ने शहर के जग्गी कालोनी फेस थ्री में मकान खरीदने के लिए ली थी। लोन न चुकाने पर इस संबंध में एसपी को शिकायत दी थी। इसकी जांच आर्थिक अपराध शाखा ने की, जिसके बाद अंबाला कैंट सदर थाना पुलिस ने मामला दर्ज करके जांच शुरू की है। इस संबंध में तत्कालीन एरिया मैनेजर एलआईसी हाउिसंग फाइनेंस स्टाफ रोड अंबाला कैंट की शिकायत पर ज्योति सैनी निवासी माडल टाउन, देवेंद्र नरुला निवासी सेक्टर आठ पंचकूला, सुधीर कुमार निवासी जग्गी कालोनी के खिलाफ दर्ज किया था।

शिकायत में बताया था था कि वर्ष 2011 में ज्योति सैनी व उनके पति तथा सुधीर कुमार ने एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस की स्टाफ रोड अंबाला कैंट शाखा से करीब 15 लाख रुपये का लोन अप्लाई किया था। आरोपितों ने शहर की जग्गी कालोनी फेस थ्री में यह मकान लेना था। कागजी कार्रवाई के बाद आरोपितों को 15 लाख रुपये का लोन सेंशन कर दिया गया, जिसकी 14 हजार 625 रुपये की 240 किस्तें तय की गई। इसके बाद आरोपितों ने किस्तें देनी बंद कर दी। लोन कि किस्त जमा करवाने को कहने पर बार-बार बहाना बनाकर टालते रहे। इसके बाद आरोपितों ने 16,08,559 रुपये का चैक दिया, लेकिन यह भी कैश नहीं हो पाया। पुलिस ने केस दर्ज करके जांच शुरू कर दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.