Move to Jagran APP

बाबरपुर गांव का नाम अब नानकपुर, हरियाणा सीएम बोले- इतिहास की कमी को ठीक किया जा रहा

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल पानीपत के गुरुद्वारा पहली पातशाही और इसराना साहिब गुरद्वारे में माथा टेकने पहुंचे। उन्‍होंने बाबरपुर गांव का नाम बदलने को लेकर प्रतिक्रिया दी। उन्‍होंने कहा कि इतिहास की कमियों को ठीक किया जा रहा।

By JagranEdited By: Anurag ShuklaPublished: Mon, 26 Sep 2022 12:14 PM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 12:14 PM (IST)
बाबरपुर गांव का नाम अब नानकपुर, हरियाणा सीएम बोले- इतिहास की कमी को ठीक किया जा रहा
हरियाणा सीएम मनोहर लाल पानीपत के गुरुद्वारा में।

पानीपत, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा के लिए अलग सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के गठन के सुप्रीम कोर्ट के निर्णय पर सिख समुदाय के लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही इसके लिए कमीशन या अथॉरिटी बनाई जाएगी और उसके बाद हरियाणा शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का चुनाव कराया जाएगा। साथ ही बाबरपुर गांव का नाम बदले जाने पर भी बयान दिया।

loksabha election banner

संतों के नाम पर गांव का नाम

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बाबरपुर का नाम नानकपुर रखे जाने पर कहा कि ये अच्छी बात है अगर इतिहास में कहीं कोई कमी रह गई है तो उसे ठीक कर लिया जाए। नानकपुर नाम हमारे संतों के नाम पर रखा गया है, जो की सही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों द्वारा जो अवैध कब्जे किए गए हैं उन पर पिछले दिनों से शिकंजा कसना शुरू कर दिया गया है। इस पर जिला प्रशासन कार्यवाही कर रहा है। इसका सीधा संदेश यह है कि आमजन आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों से ना डरे और टेढ़ी आंख करने वाले लोगों पर प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन की पैनी नजर है।

बढ़ेगा समाज सेवा का कार्य

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का मामला लंबे समय से सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन था। इस निर्णय के बाद अब प्रदेश सभी 52 गुरुद्वारा साहिब हरियाणा शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की देखरेख में समाज सेवा का कार्य करेंगे। उन्होंने उपस्थित साध संगत से अपील की कि मिलकर सभी गुरुद्वारों में जो कमेटी बनाई जाएगी उसका उद्देश्य समाज सेवा करना ही होना चाहिए। सब बिना किसी भेदभाव के सामाजिक सेवा में अग्रसर रहें। मेरे लिए ये सौभाग्य की बात है कि मुझे पानीपत के पहली पातशाही और इसराना गुरुद्वारा साहिब में आशीर्वाद लेने का मौका मिला है।

गिरदावरी के निर्देश

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि बरसाती मौसम में खड़ी फसल में हुए नुकसान की भरपाई के लिए विशेष गिरदावरी करने के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। जिन किसानों की खड़ी फसल को बरसात के कारण नुकसान हुआ है उनकी विशेष गिरदावरी करवाई जाएगी। उन्होंने खरीद को लेकर पूछे गए प्रश्न का जवाब देते हुए कहा कि आगामी 1 अक्टूबर से एफसीआई के माध्यम से धान की खरीद की जाएगी। इसके लिए प्रदेश सरकार की तरफ से सभी तैयारी कर ली गई हैं।

ये भी रहे शामिल

साध संगत की ओर से मुख्यमंत्री मनोहर लाल,सांसद संजय भाटिया,राज्यसभा सदस्य कृष्ण लाल पंवार,विधायक महिपाल ढांडा,विधायक प्रमोद विज को शिरोपा भेंट किया गया। इस अवसर पर डीसी सुशील सारवान,एसपी शशांक कुमार सावन,भाजपा जिला अध्यक्ष डॉक्टर अर्चना गुप्ता,सरदार जगदीश सिंह झिंडा, सरदार लखविंदर सिंह, सरदार गुरुचरण सिंह, सरदार हरविंदर सिंह लाडी,इसराना साहिब गुरुद्वारा से बाबा दलविंदर सिंह खालसा, सुखप्रीत सिंह, अमनप्रीत सिंह हरप्रीत सिंह नरूला मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.