Move to Jagran APP

बेसहारा गोवंशों से मुक्त करने में अंबाला परिषद नाकाम, सड़कों पर घूम रहे गोवंश से लोग परेशान

अंबाला परिषद प्रशासन द्वारा एमसीए अंबाला एरिया को बेसहारा पशुओं से मुक्त करने का बेशक दावा किया जा रहा है लेकिन सच्चाई कोसों दूर है। बेसहारा पशु घूमते दिखाई दे रहें हैं। सड़कों से लेकर गली मुहल्लों में बेसहारा गोवंशों की संख्या कम होने की बजाय बढ़ती जा रही है।

By Naveen DalalEdited By: Published: Sun, 29 May 2022 07:42 AM (IST)Updated: Sun, 29 May 2022 07:42 AM (IST)
बेसहारा गोवंशों से मुक्त करने में अंबाला परिषद नाकाम, सड़कों पर घूम रहे गोवंश से लोग परेशान
अंबाला में गोवंश की वजह से हो रहे सड़क हादसे।

अंबाला, जागरण संवाददाता। अंबाला नगर निगम, नगर परिषद और कैंटोनमेंट बोर्ड शहरी क्षेत्र की सड़क और कालोनियों को बेसहारा पशुओं से मुक्त करने में नाकाम है। नगर परिषद अंबाला सदर हो या फर नगर निगम अंबाला शहर यहां पर प्रत्येक वर्ष सड़कों पर घूम रहे बेसहारा जानवरों को पकड़ने के लिए ठेका तो होता है लेकिन वह परवान नहीं चढ़ पाता। धीरे धीरे ठेके की अवधि पूरी हो जाती है और नाम मात्र ही गोवंश को पकड़ने का कार्य हो पाता है।

loksabha election banner

ऐसे में सड़कों से लेकर गली मुहल्लों में बेसहारा गोवंशों की संख्या कम होने की बजाय बढ़ती जा रही है। अब तो बाइक अथवा स्कूटी से चलने वालों के लिए सड़कों पर घूम रहे बेसहारा गोवंश लोगों के लिए बड़ी समस्या बन चुके हैं। सड़कों पर लावारिस जानवर घूम रहे हैं और प्रशासन के दावों की पहले ही दिन हवा निकल गई है। हालांकि प्रशासन का दावा है कि सड़कों पर कुछ ही बेसहारा पशु नहीं हैं, लेकिन अभी भी इस ओर काफी ठोस कार्रवाई की जरूरत है।

प्रशासन का दावा

नगर निगम और नगर परिषद व जिला प्रशासन और पशुपालन विभाग के सहयोग से एक विशेष अभियान चलाया था। इसके तहत सदर क्षेत्र में स्थित रामबाग गोशाला के साथ एक एग्रीमेंट किया गया और इस गोशाला को अतिरिक्त शेड के निर्माण व अन्य सुविधाओं के लिए 15 लाख रुपये की राशि उपलब्ध करवाई गई थी। नगर परिषद और पशुपालन विभाग द्वारा सदर क्षेत्र के बेसहारा पशुओं को रामबाग गोशाला में छोड़ा गया और इन पशुओं की पशुपालन विभाग ने टैगिंग भी की।

ये गोवंश कैसे रह गए सड़कों पर

परिषद प्रशासन द्वारा एमसीए अंबाला एरिया को बेसहारा पशुओं से मुक्त करने का बेशक दावा किया जा रहा है, लेकिन सच्चाई कोसों दूर है। बेसहारा पशु घूमते दिखाई दे रहें हैं। अंबाला छावनी में अंबाला-जगाधरी हाइवे, डाक विभाग, सामान्य बस अड्डा, होलसेल सब्जी मंडी, निकलसन रोड, बैंक रोड, राय मार्केट, रेलवे रोड, बीपीएस प्लेनेटेरियम, निकलसन रोड, 12 क्रास रोड, सेवा समिति चौक, हाउसिंग बोर्ड कालोनी, रामबाग रोड पुराना दशहरा मैदान में लावारिस पशु घूमते दिखाई दिए।

अधिकारी के अनुसार

नगर परिषद के सदर क्षेत्र की सड़कों को बेसहारा गोवंश व आवारा जानवरों से मुक्त करने का अभियान चल रहा है। गोवंशों को पकड़ने के लिए टैंडर भी करा दिए गए हैं। गोवंशों को पकड़ने के बाद गोशाला में शिफ्ट करने में कुछ दिक्कत आ रही है क्योंकि ज्यादार गोशालाएं फुल हैं।

----राजेश कुमार, सचिव नगर परिषद अंबाला सदर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.