Move to Jagran APP

अमेरिका भेजने का दिखाया सपना, कोलकाता में बंधक बनाया, स्‍वजनों से मैक्सिको पहुंचने की बात करवा वसूले लाखों

विदेश भेजने के नाम पर ठगी की वारदात सामने आई है। कोलकाता में बंधक बनाकर मैक्सिको में होने की बात कहकर 40 लाख रुपये वसूल लिए। आरोपितों ने कहलावाया था कि वह मैक्सिको पहुंच गए हैं। पीडि़त ने किसी तरह से छूटकर परिवार वालों को जानकारी दी।

By JagranEdited By: Anurag ShuklaPublished: Mon, 26 Sep 2022 02:23 PM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 02:23 PM (IST)
अमेरिका भेजने का दिखाया सपना, कोलकाता में बंधक बनाया, स्‍वजनों से मैक्सिको पहुंचने की बात करवा वसूले लाखों
विदेश भेजने के नाम पर ठगी की गई।

अंबाला, जागरण संवाददाता। अमेरिका भेजने के नाम पर युवक को कोलकाता में बंधक बनाकर उससे बंदूक के बल पर स्वजनों को फोन करवाया गया। डरे युवक ने भी अपने स्वजनों को फोन पर कह दिया कि वह मैक्सिको पहुंच गया है। इस तरह आरोपितों ने स्वजनों को झांसे में लेकर 40 लाख रुपये हड़प लिए।

loksabha election banner

इतना ही नहीं आरोपितों ने बात भी 10 लाख रुपये और भी वसूलने की योजना बनाई थी जोकि सिरे नहीं चढ़ पाई। बाद में युवक ने आरोपितों के चंगुल से छूटने के बाद अपने स्वजनों को फोन पर सारे मामले की जानकारी दी।

इस मामले में सेक्टर-9 अंबाला शहर थाना पुलिस ने कुरुक्षेत्र के बाबैन थाना क्षेत्र के अधीन आने वाले गांव मरचेहड़ी निवासी राहुल कुमार की शिकायत पर जीतू और हरपाल सिंह के खिलाफ विभिन्न धाराओं में केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। फिलहाल युवक कोलकाता में ही है उसके स्वजन उसे लेने के लिए वहां गए हैं।

बंधक बनाए गए प्रवीण ने बताया है कि आरोपितों ने उससे 1500 डालर भी छीन लिए थे। क्योंकि 40 लाख कैश अंबाला शहर सेक्टर-7 पीर बाबा के पास लिए गए इसीलिए मामला अंबाला शहर सेक्टर-9 थाना पुलिस में दर्ज किया गया है।

ये है शिकायत

राहुल कुमार गांव मरचेहड़ी, थाना बाबैन कुरुक्षेत्र निवासी राहुल ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि उसका छोटा भाई प्रवीन कुमार अमेरिका जाना चाहता था। प्रवीन को विदेश भेजने के बारे में उन्होंने गांव गादली जिला कुरुक्षेत्र निवासी अपने जीजा अमरेंद्र सिंह से बात की। जीजा अमरेंद्र सिंह ने बताया कि हमारे गांव का एक लड़का हरेश विदेश भेजने का काम करता है। उसने हमसे प्रवीन का पासपोर्ट लिया और हमने प्रवीन को विदेश भेजने का वाया किया।

हरेश ने प्रवीन का पासपोर्ट नकुल निवासी गोल्डन सिटी मुंडी खरड़ मोहाली को दिया। नकुल ने बोला कि प्रवीन कुमार को 9 सितंबर को कोलकाता भेजा जाएगा। इसीलिए उन्होंने प्रवीन को चंडीगढ़ एयरपोर्ट से इंडिगो एयरलाइंस द्वारा कोलकाता भेज दिया। वहां प्रवीन कुमार को इको मेस्ट गेस्ट हाउस में रखा गया। 11 सितंबर को समय सुबह पौने चार बजे प्रवीन कुमार की मैक्सिको के लिए फ्लाइट है। पेमेंट तैयार रखना।

आरोपित ने उनके पास प्रवीन कुमार के बोर्डिंग पास भी भेज दिए। कहा कि जब प्रवीन मैक्सिको पहुंच जायेगा तो उससे फोन पर बात करवा दी जाएगी और नकद राशि ले लेंगे। 14 सितंबर को किसी विदेशी नंबर से प्रवीन कुमार की घर पर बात हुई। कहा कि मैं सही सलामत मैक्सिको पहुंच गया हूं। नकुल ने उसे बताया कि मेरी बात किसी हरपाल नाम के एजेंट से होती थी।

14 सितंबर को हरपाल ने अंबाला में रहने वाले पांडे नाम के व्यक्ति का मोबाइल नंबर दिया। बोला की इससे बात करके इसको कैश पेमेंट दे देना। इसके बाद पांडे ने उनके पास किसी लड़के को भेजा। जिसको उन्होंने अंबाला शहर सेक्टर-7 पीर बाबा के पास 40 लाख रुपये कैश पेमेंट दे दी।

24 सितंबर को शाम के समय नकुल के पास जितेश भाई उर्फ जीतू नाम के व्यक्ति ने फोन किया था। कहा था कि 10 लाख रुपये सेक्टर 35 डी, चंडीगढ़ कटानी ढाबा पर पहुंचकर मुझे दे देना। लेकिन बरसात के चलते आरोपित उन्हें वहां नहीं मिल पाया। 25 सितंबर को रात करीब ढाई बजे प्रवीन कुमार का मेरे चाचा के लड़के रमनजीत सिंह के पास फोन आया। मैं मैक्सिको नहीं पहुंचा। मुझे कोलकाता में बंधक बनाकर रखा गया है। मेरे पास से 1500 डालर भी छीन लिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.