Move to Jagran APP

लंपी स्किन के बाद अंबाला में अफ्रीकन स्वाइन फीवर का खतरा, भूरेवाला संक्रमित जोन घोषित

लंपी स्किन के बाद अब अंबाला में अफ्रीकन स्‍वाइन फीवर की पुष्टि हुई है। अंबाला में अफ्रीकन स्वाइन फीवर की पुष्टि होने के बाद भूरेवाला संक्रमित जोन घोषित किया गया। भोपाल स्थित राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान प्रयोगशाला में भेजे गए नमूनों से हुई पुष्टि।

By MANISH SRIVASTAVA Edited By: Anurag ShuklaPublished: Mon, 26 Sep 2022 08:43 AM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 08:43 AM (IST)
लंपी स्किन के बाद अंबाला में अफ्रीकन स्वाइन फीवर का खतरा, भूरेवाला संक्रमित जोन घोषित
अंबाला में अफ्रीकन स्‍वाइन फ्लू की पुष्टि।

अंबाला, जागरण संवाददाता। हरियाणा में लंपी स्किन के साथ-साथ अब अफ्रीकन स्‍वाइन फ्लू का खतरा बढ़ रहा है। अंबाला में अफ्रीकन स्‍वाइन फ्लू की पुष्टि हुई। इससे पशुपालन विभाग में हड़कंप मच गया है। जहां केस मिले हैं, उस एरिया को संक्रमित जोन घोषित कर दिया गया है।

loksabha election banner

लंपी स्किन बीमारी के बाद अब अंबाला में अफ्रीकन स्वाइन फीवर ने दस्तक दी है। राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान, भोपाल की प्रयोगशाला में 7 सितंबर को भेजे गए नमूनों से इस बात की पुष्टि हुई है। अंबाला के नारायणगढ़ स्थित भूरेवाला के पिगरी फार्म में सुअरों में यह बीमारी पाई गई है। लिहाजा भूरेवाला में मनिंद्र और संदीप के इस फार्म के एक किलोमीटर एरिया को संक्रमित जोन घोषित कर दिया गया है।

इस एरिया को सर्विलांस जोन बनाया

पिगरी फार्म के 10 किलोमीटर एरिया को सर्विलांस जोन बनाया गया है। इसकी भारत सरकार ने अधिसूचना भी जारी कर दी है। बता दें कि जिस भी सुअर में यह बीमारी आती है उसकी मौत सुनिश्चित है। ऐसे में उस पशु से बीमारी न फैले इसके लिए उसे समय रहते दबाना और ऐसे पशु की पहचान कर उसे दूसरों से अलग करना अनिवार्य है। इस एरिया में सुअरों के मीट पर भी पूरी तरह से प्रतिबंद्ध लगा दिया गया है। साथ ही इनकी पहचान करते हुए उनपर निशान भी पशुपालन विभाग लगाएगा।

प्रशासन की अपील

लोगों से अनुरोध है कि इस एरिया में सूअर के मांस से फिलहाल बचें और भूरेवाला के इस फार्म से न तो कोई सुअर बाहर जाएगा न भीतर आएगा। इतना ही नहीं सुअर का मीट भी यहां नहीं बेचा जाएगा न सुअरों से संबंधित अन्य उत्पाद।

डा प्रेम सिंह, उप निदेशक पशुपालन विभाग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.