Move to Jagran APP

मतगणना में एजेंटों को संतुष्ट करना बड़ा चैलेंज, इसलिए निर्वाचन अधिकारी ने सुनाया ये फरमान

मतगणना के दौरान 100 मीटर के दायरे में अनाधिकृत व्यक्तियों की आवाजाही पर पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगी। चुनाव आयोग ने पर्यवेक्षकों को एजेंटों को संतुष्ट करने की जिम्मेदारी दी।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Tue, 21 May 2019 03:16 PM (IST)Updated: Tue, 21 May 2019 03:18 PM (IST)
मतगणना में एजेंटों को संतुष्ट करना बड़ा चैलेंज, इसलिए निर्वाचन अधिकारी ने सुनाया ये फरमान

पानीपत, जेएनएन। लोकसभा चुनाव की मतगणना के लिए सुरक्षा और व्यवस्था के पुख्ता प्रबंध तेज कर दिए हैं। इस बार मतों की गणना तीन स्तरीय सुरक्षा घेरे में होगी। निर्वाचन आयोग ने भी इसको गंभीरता से लेते हुए वीमाला आर को केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। वे इस दौरान चुनाव प्रबंधनों पर अपनी नजर रखेंगी। साथ ही निर्देश दिए गए कि उम्मीदवारों के एजेंटों की आपत्तियों को सुनकर संतुष्टि भी करें। 

loksabha election banner

मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने वीडियो कांफ्रेस पर मतगणना कार्य की रिपोर्ट ली। उन्होंने 100  मीटर दायरे में अनाधिकृत व्यक्ति के आने जाने पर पाबंदी रखने की साफ शब्दों में कही। 

लघु सचिवालय में कार्यशाला
लोकसभा चुनाव-2019 की मतगणना के दृष्टिगत सोमवार को लघु सचिवालय के द्वितीय तल के सभागार में अधिकारियों व कर्मचारियों की प्रथम मतगणना कार्यशाला कराई गई। जिसकी अध्यक्षता डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुमेधा कटारिया ने की। डीसी सुमेधा कटारिया ने कहा कि 23 मई को निर्धारित स्थानों पर निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त मतगणना ओब्जर्वर की देख-रेख में संपन्न करवाया जाएगा। अधिकारी व कर्मचारी मतदान की तरह मतगणना में भी निष्पक्षता के साथ काम करें। 22 मई को सबको उनकी ड्यूटी के बारे में बताया जाएगा। उनको मतगणना के दिन प्रात: 6 बजे अपना पहचान पत्र लेकर मतदान केंद्र पर पहुंचना होगा। 

जानिए, किस विस में कितने राउंड में होगी मतगणना
डीसी सुमेधा कटारिया ने बताया कि पानीपत ग्रामीण के लिए एसडी विद्या मंदिर सिटी के हॉल, पानीपत शहर की एसडी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जीटी रोड के सभागार और इसराना विधानसभा की एसडी वरिष्ठ माध्यमि विद्यालय के लाइब्रेरी हॉल और समालखा की एसडी पीजी कॉलेज में मतगणना केंद्र बनाया गया है। प्रत्येक टेबल पर एक माइक्रो ऑब्जर्वर, एक काउंटिंग सुपरवाइजर और एक काउंटिंग असिस्टेंट सहित तीन कर्मचारी ड्यूटी पर रहेंगे। पोस्टल बैलेट के लिए करनाल में आरओ स्तर पर काउंटिंग होगी। जिसे जीरो राउंड का नाम दिया गया है। रिटर्निंग अधिकारी करनाल चुनाव के नतीजे घोषित करेंगे। 

  • समालखा विस:  कुल 17 राउंड होंगे। 16 राउंड में 14 और 17वें राउंड में 7 टेबल लगेंगी।
  • पानीपत ग्रामीण: 17 राउंड होंगे। 16 राउंड में 14-14 और 17वें राउंड में 12 टेबल होंगी। 
  • पानीपत शहरी: 14 राउंड में गिनती होगी। 13 राउंड में 14 और 14वें में 11 टेबल होगी। 
  • इसराना विस: 15 राउंड होंगे। 14 राउंड में 14 टेबल और 15वें राउंड में 6 टेबल पर काउंटिंग  होगी। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.