अंबाला, [दीपक बहल]। कोरोना संक्रमण काल के आरंभ में रेलगाडि़यों के पहिये थम जाने के कारण रेलवे को खासा घाटा उठाना पड़ा। इसकी भरपाई रेलवे स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से करने जा रहा है। 21 सितंबर से रेलवे 40 और स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। हालांकि इन स्पेशल ट्रेनों का किराया कुछ अधिक होगा। इनमें से चार (अप-डाउन) हरियाणा से चलाई जाएंगी। हालांकि अंबाला रेल मंडल में ट्रेनों की संख्या छह रहेगी, लेकिन इनमें से दो हरियाणा से नहीं चलेंगी।

कोरोना काल में थमे थे सामान्य ट्रेनों के पहिये, रेलवे की अर्थव्यवस्था पर पड़ा असर

स्पेशल ट्रेनों के किराये की बात करें तो अंबाला से बांद्रा जाने-जाने वाली ट्रेन संख्या 09026/09025 में थर्ड एसी का किराया 2005 रुपये और स्लीपर का किराया 465 रुपये है। इसी रूट पर 1 जून से दौड़ रही 02926 ट्रेन का थर्ड एसी का किराया 1755 रुपये जबकि स्लीपर का किराया 670 रुपये है। एक स्पेशल ट्रेन अमृतसर से बांद्रा के लिए बुधवार को रवाना होगी जिसका ठहराव चंडीगढ़, अंबाला छावनी, दिल्ली, कोटा, रतलाम और बड़ोदरा में होगा।

अब 21 सितंबर से 40 ट्रेनें और दौड़ेंगे, लेकिन इनमें यात्रियों को कुछ अधिक व्यय करना होगा

इसी प्रकार, अंबाला से जयनगर जाने वाली ट्रेन संख्या 04651-04652 का थर्ड एसी का किराया 1835 रुपये जबकि स्लीपर का किराया 685 रुपये होगा। इसी रूट पर पहले से स्पेशल ट्रेन बनकर दौड़ रही ट्रेन संख्या 04674 का थर्ड एसी का किराया 1600 जबकि स्लीपर का किराया 600 रुपये है। यह ट्रेन अमृतसर से रविवार, बुधवार और शुक्रवार को चलेगी, जिसका अंबाला छावनी, दिल्ली, लखनऊ, मुरादाबाद, शाहगंज, छपरा, समस्तीपुर स्टेशन पर ठहराव होगा। जयनगर से यह ट्रेन मंगलवार, शुक्रवार और रविवार को अमृतसर के लिए चलेगी।

इस तरह से बढ़ता जाएगा किराया

इन ट्रेनों में 10 दिन पहले रिजर्वेशन कराना होगा और फ्लैक्सी फेयर सिस्टम लागू होगा। जैसे जैसे सीटें बुक होती जाएंगी बची हुई सीटों का किराया बढ़ता जाएगा। दिल्ली-लखनऊ रूट पर इसका किराया जनशताब्दी एक्सप्रेस के किराए के जितना होगा।

स्पेशल ट्रेनों में रियायती टिकट को लेकर रेल मंत्रालय स्पष्ट कर चुका है।कि छात्रों, दिव्यांगजनों की चार श्रेणियां और कोरोना को देखते हुए स्वास्थ्य की दृष्टि से मरीजों की 11 श्रेणियों को छोड़ कोई रियायती टिकट जारी नहीं होगा। लेकिन दिव्यांग, कैंसर पीडि़त, थैलेसीमिया पीडि़त, दिल और किडनी के मरीज, सीनियर सिटीजन, मीडिया आदि को रियायती टिकट मिलते रहेंगे।

यह भी पढ़ें: हरियाणा की महिला IAS अफसर काे त्रिपुरा बुलाने पर अड़ी वहां की सरकार, जानें क्‍या है पूरा मामला

 

यह भी पढ़ें: पंजाब के इस शख्‍स के पास है धर्मेंद्र की अनमोल धरोहर, किसी कीमत पर बेचने को तैयार नहीं

 

यह भी पढ़ें: रुक जाना न कहीं हार के: 10 लाख पैकेज की जाॅब छाेड़ी, पकाैड़े व दूध बेच रहे हैं हरियाणा के प्रदीप


 

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस