Move to Jagran APP

36वें राष्ट्रीय खेलों का आगाज, भीम अवार्डी अनीश भनवाला ने शूटिंग में जीता गोल्ड

National Games of India 36वें राष्‍ट्रीय खेलों का आगाज हो गया हैै। गुजरात में पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने राष्ट्रीय खेलों का शुभारंभ किया। राष्‍ट्रीय खेलों के पहले दिन हरियाणा के खिलाड़ी ने दम दिखाया। करनाल के अनीश भनवाला ने गोल्‍ड मेडल जीता।

By Yash palEdited By: Anurag ShuklaPublished: Sat, 01 Oct 2022 07:55 AM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 07:55 AM (IST)
36वें राष्ट्रीय खेलों का आगाज, भीम अवार्डी अनीश भनवाला ने शूटिंग में जीता गोल्ड
राष्‍ट्रीय खेलों में हरियाणा के अनीश भनवाला ने गोल्‍ड जीता।

करनाल, जागरण संवाददाता। 36वें नेशनल गेम्स गुजरात-2022 के शुभारंभ के दूसरे दिन करनाल के गोल्डन ब्वाय शूटर अनीश भनवाला ने 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल मेन मुकाबले में गोल्ड मेडल हासिल किया है। अहमदाबाद में आयोजित शूटिंग मुकाबले के दौरान हरियाणा की मेजबानी करते हुए अनीश ने गोल्ड जीतकर मेडल जीतने के क्रम को जारी रखा है। शुक्रवार दोपहर 2.25 मिनट पर शुरू हुए मुकाबले में अनीश ने शुरुआती राउंड में अपना दबदबा कायम रखा और प्रतिद्वदियों को पछाड़ कर हर राउंड में स्कोर अर्जित कर खुद को बेहतर साबित किया है।

loksabha election banner

29 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 36वें राष्ट्रीय खेलों का शुभारंभ किया था जोकि देश में सात साल बाद आयोजित हुए हैं। अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में आयोजित मुकाबलों के दौरान हरियाणा के खिलाड़ी भी अलग-अलग खेलों का हिस्सा बने हैं। गुजरात के अहमदाबाद के अलावा, गांधीनगर, सूरत, वडोदरा, राजकोट और भावनगर में मुकाबले हो रहे हैं।

वर्ष-2022 में भी जीत का सिलसिला बरकरार

भीम अवार्डी अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज अनीश भनवाला ने बीते अगस्त माह में जर्मनी में चौथी सुहलर कप शूटिंग प्रतियोगिता में दो कांस्य पदक जीत कर देश व प्रदेश का मान बढ़ाया था। इसके अलावा दक्षिण कोरिया के चांगवान में आइएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप प्रतियोगिता के 25 मीटर रेपिड फायर मिक्स इवेंट में रजत पदक जीत चुके हैं। इसके अलावा इसी वर्ष मार्च माह में मिस्र के कोहिरा में इंटरनेशनल शूटिंग स्पोटर्स विश्व चैंपियनशिप के मुकाबलों के दौरान अनीश ने गोल्ड और सिल्वर मेडल हासिल किया है। छोटी उम्र में अनीश की उपलब्धियों काे देखते हुए हरियाणा सरकार ने उन्हें भीम अवार्ड से नवाजा है। अनीश के पिता जगपाल भनवाला ने बताया कि अनीश की इस कामयाबी का श्रेय स्वजनों, प्रशिक्षक हरप्रीत सिंह सहित शहरवासियों को जाता है।

राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री से ले चुके सम्मान

वर्ष-2018 के कामनवेल्थ खेल में शूटिंग में गोल्ड जीतने वाले सबसे छोटी उम्र के खिलाड़ी अनीश दो बार राष्ट्रपति से अवार्ड हासिल कर चुके हैं और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी सम्मान प्राप्त कर चुके हैं। 26 सितंबर 2002 को अनीश का जन्म सोनीपत के गांव भनवाला में हुआ था, लेकिन बाद में स्वजन करनाल में रहने लगे। पिता जगपाल पेशे से वकील हैं लेकिन बेटे की कामयाबी के लिए वकालत को छोड़ दिया। अनीश की बहन मुस्कान भनवाला भी अंतराष्ट्रीय शूटिंग में मेडल जीत चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.