Move to Jagran APP

Sainik School, Karnal COVID-19 Outbreak:सैनिक स्‍कूल में बनाया गया आइसोलेशन वार्ड, वहीं पर कोरोना संक्रमित छात्र आइसोलेट

Sainik School Karnal COVID-19 Outbreak सैनिक स्‍कूल कुंजपुरा में तीन दिन से कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे थे। मंगलवार को 54 छात्र कोरोना पॉजिटिव आए। सैनिक स्कूल कुंजपुरा में तीन दिन से आ रहे संक्रमित को मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सैंपलिंग की थी।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 07:59 PM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 07:59 PM (IST)
सैनिक स्‍कूल कुंजपूरा में पहुंची स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम।

करनाल, जेएनएन। सैनिक स्कूल कुंजपुरा में पिछले तीन दिन से मिल रहे कोरोना संक्रमण के केसों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को एक दिन में ही पूरे स्टाफ के सैंपल लेने का निर्णय लिया। टीम ने कुल 390 सैंपल लिए, जिसमें मंगलवार को 54 छात्र कोरोना संक्रमित पाए गए। हालांकि स्टाफ के भी सैंपल लिए गए थे लेकिन कोई संक्रमित नहीं मिला है। सभी कोरोना संक्रमितों को सैनिक स्कूल में ही आइसोलेशन वार्ड बनाकर शिफ्ट कर दिया गया है। मेडिकल स्टाफ की एक टीम इन पर 24 घंटे निगरानी रखेंगी। पर्याप्त चिकित्सक फार्मासिस्ट और नर्सों को तैनात किया गया है। एक एंबुलेंस को आपात स्थिति के लिए तैनात किया गया है। हालांकि सभी का स्वास्थ्य अभी ठीक है।

loksabha election banner

खांसी-जुकाम व बुखार के 10 मामले, इन्हें रखा गया अलग

सैनिक स्कूल में कोरोना संक्रमित केसों के अलावा 10 छात्र ऐसे मिले हैं, जिन्हें खांसी-जुकाम व बुखार की शिकायत है, लेकिन टेस्ट में यह संक्रमित नहीं मिले हैं। एहतियात के तौर पर इनको अलग रखा गया है। इनके लिए सैनिक स्कूल में ही अलग व्यवस्था की गई है।

जिन जिलों के छात्र संक्रमित मिले, संबंधित प्रशासन को दी गई सूचना

सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा ने दैनिक जागरण से बातचीत में बताया कि जो छात्र कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, उनमें से कुछ केस ऐसे भी हैं, जो 21 फरवरी से ही घर से स्कूल आए हैं। ऐसे में संक्रमण को आगे बढऩे से रोकने के लिए तुरंत संबंधित जिलों के स्वास्थ्य विभाग व संबंधित अधिकारियों को सूचित कर दिया गया है ताकि समय रहते उनका टेस्ट कराया जा सके।

देर शाम तक चला बैठकों का दौर

करनाल में मंगलवार को सैनिक स्कूल कुंजपुरा के 54 छात्रों सहित 78 कोरोना पाजीटिव मिले तो जिला प्रशासन के होश उड़ गए। ऐसे हालात कैसे और इसकी रोकथाम के लिए लघु सचिवालय में देर शाम तक बैठकों का दौर जारी रहा। हालांकि यह सभी को विधित है कि लोगों की लापरवाही के कारण हालात खराब होते जा रहे हैं, इस बारे में स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी जिला प्रशासन को सख्ती करने के बारे में कई बार सुझाव दिया गया, लेकिन बावजूद इसके केवल अपील से ही काम चलाया जा रहा है। लोग अपील सुन नहीं रहे हैं, सख्ती ही एक विकल्प था, उस पर ध्यान नहीं दिया गया, जिस कारण से कोरोना संक्रमण के मामलों का ग्राफ तेजी से बढ़ता चला गया। अब तक जिले में कोरोना पाजीटिव केसों की संख्या बढ़कर 11512 तक पहुंच गई है, एक्टिव केसों की संख्या में इजाफा होकर 195 हो गई है।

आपात स्थिति से निपटने के लिए सिविल सर्जन व केसीजीएमसी के निदेशक को निर्देश

डीसी निशांत कुमार यादव ने कल्पना चावला मैडिकल कालेज के निदेशक और सिविल सर्जन करनाल किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए सभी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। लोक निर्माण विभाग डिवीजन-1 के कार्यकारी अभियंता को कहा गया है कि वे कंटेनमेंट और बफर जोन में पुलिस अधीक्षक से परामर्श करके बैरीकेटिंग लगवाएंगे।

जिले में यह है स्थिति

सिविल सर्जन की रिपोर्ट के मुताबिक जिले में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण से आशंकित कुल 221843 व्यक्तियों के सैंपल अब तक लिए जा चुके हैं। जबकि इनमें से 208246 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है तथा 11512 मामले पाजीटिव हैं, जिनमें से 155 मरीजों की मृत्यु हो चुकी है। एक्टिव केसों की संख्या 195 हो गई है। 11162 मरीज ठीक होकर अपने घर चले गए हैं।

सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा ने बताया कि सैनिक स्कूल में मिले कोरोना पाजीटिव केसों में से ज्यादातर बाहर के ही हैं, संभवत कोरोना संक्रमण बाहर से आया है। फिर से कोरोना के मिले केस हमारे सामने यह बताने के लिए काफी हैं कि हमने लापरवाही बरती तो हालात खराब हो जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.