Move to Jagran APP

CoronaVirus Karnal Update: करनाल में एक और कोरोना पॉजिटिव केस, 20 हुआ आंकड़ा, एक की हो चुकी मौत

करनाल में एक और कोरोना वायरस पॉजिटिव केस सामने आया है। इंद्रा कॉलोनी निवासी व्‍यक्ति की रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Tue, 19 May 2020 12:31 PM (IST)Updated: Tue, 19 May 2020 12:31 PM (IST)
CoronaVirus Karnal Update: करनाल में एक और कोरोना पॉजिटिव केस, 20 हुआ आंकड़ा, एक की हो चुकी मौत
CoronaVirus Karnal Update: करनाल में एक और कोरोना पॉजिटिव केस, 20 हुआ आंकड़ा, एक की हो चुकी मौत

पानीपत/करनाल, जेएनएन। हरियाणा के करनाल में एक और कोरोना वायरस संक्रमण का मामला समाने आया है। संक्रमित व्यक्ति दिल्‍ली में जूतों का काम करता है। सोमवार रात को ही वह करनाल लौटा था। उसने घर आते ही कल्‍पना चावला मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल में टेस्‍ट कराया था। जहां रिपोर्ट पॉ‍जिटिव आई। वहीं अब पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 20 पहुंच गया है, हालांकि 10 स्‍वस्‍थ होकर घर लौट चुके हैं और एक की मौत हो चुकी है।

loksabha election banner

शहर के सदर बाजार स्थित इंद्रा कॉलोनी अंबेडकर चौक निवासी 40 वर्षीय व्यक्ति की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मेडिकल टीम ने सैंपल लेकर उसे क्वारंटाइन कर दिया था। मंगलवार सुबह इस व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने उसके घर पहुंचकर क्षेत्र सील किया और स्वजनों के टेस्ट करके सैंपल लिए। साथ ही उसे आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया। 

एक दिन पहले एक युवती भी आई थी पॉजिटिव

सोमवार को इंद्री के चौगावां के कोरोना संक्रमित व्यक्ति की बेटी भी कोरोना पॉज़िटिव मिली थी। 15 मई को व्यक्ति गुरुग्राम से परिवार सहित गांव लौटा था। व्‍यक्ति के पॉजिटिव आने पर पूरे परिवार को कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में आइसोलेशन में रखा था। सोमवार को बेटी की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। वहीं, परिवार के अन्य सदस्यों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इस तरह करनाल में फिलहाल नौ केस एक्टिव हैं। 

कोरोना को काबू करने का एक्शन प्लान तैयार, अब घर-घर से लिए जाएंगे सैंपल

जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस संख्या पर लगाम लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने एक्शन प्लान तैयार किया है, जिसके तहत कोरोना पर काबू पाया जा सके। 19 मई से विभाग की ओर से मोबाइल वैन चलाई जाएगी, जो शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर कोरोना आशंकितों के सैंपल लेगी। ये सैंपल जांच के लिए कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल भेजे जाएंगे। यदि कोई पॉजिटिव केस पाया जाता है तो टीम तुरंत एक्शन में आएगी। अब तक विभाग घर-घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग करा रहा था। यह पहला मामला होगा, जिसमें जब घर-घर जाकर सैंपल लिए जाएंगे। 19 मई से 03 जून तक तैयार किए गए एक्शन प्लान में ड्यूटी रोस्टर तैयार कर दिया गया है। इसमें सभी सक्रिय भूमिका अदा करेंगे।

एक अप्रैल से 18 मई तक 961 सैंपल बीपीएस खानपुर व केसीजीएमसएच भेजे 

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक एक अप्रैल से लेकर 18 मई तक कुल 961 कोरोना के सैंपल जांच के लिए बीपीएस खानपुर व कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में भेजे गए हैं। जिले में कुल 3862 सैंपल की अब तक जांच कराई जा चुकी है, जिसमें 19 पॉजिटिव पाए गए हैं। स्वासथ्य विभाग लगातार लोगों के सैंपल ले रहा है।

जिले में कम्युनिटी ट्रांसमिशन का मामला नहीं 

सिविल सर्जन डा. अश्विनी आहुजा ने बताया कि कोरोना संक्रमण को रोकने विशेष कदम उठाए जा रहे हैं। हमारे जिले में जितने केस आए, उनकी ट्रेवल हिस्ट्री हाई रिस्क एरिया, रेड जोन एरिया से है। जिले में कम्युनिटी ट्रांसमिशन का कोई मामला नहीं है। लोगों से सहयोग की अपील की जाती है कि भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचें। नियमों का पालन करते रहें। जिस प्रकार उनका सहयोग मिला है आगे भी मिलता रहे। लोगों के सहयोग से ही कोरोना के खिलाफ जंग जीती जा सकती है।

  • मोबाइल वैन से सैंपलिंग का शेड्यूल
  • तारीख एरिया
  • 19 मई सीएचसी असंध
  • 20 मई सीएचसी घरौंडा
  • 21 मई सीएचसी नीलोखेड़ी
  • 22 मई सीएचसी इंद्री
  • 23 मई सीएचसी निसिंग
  • 24 मई सीएचसी बल्ला
  • 25 मई सीएचसी घरौंडा
  • 26 मई सीएचसी तरावड़ी
  • 27 मई सीएचसी इंद्री
  • 28 मई सीएचसी निसिंग
  • 29 मई सीएचसी असंध
  • 30 मई सीएचसी घरौंडा
  • 31 मई सीएचसी नीलोखेड़ी
  • 01 जून सीएचसी घरौंडा
  • 02 जून सीएच इंद्री
  • 03 जून सीएचसी घरौंडा

जो केस मिले, वे बाहर से संक्रमित होकर आए 

स्वास्थ्य विभाग ने स्पष्ट किया कि अब तक जिले में जितने भी कोरोना के केस आए हैं उनकी ट्रेवल हिस्ट्री बाहर की है। वह या तो रेड जोन क्षेत्र से ट्रैवल कर लौटे हैं या फिर हाई रिस्क क्षेत्र से। जिले केसीजीएससीएच की डॉक्टर व नर्स को छोड़कर बाकी सभी कोई महाराष्ट्र से तो कोई गुरुग्राम से तथा कोई दिल्ली से लौटा, जो जांच में कोरोना पॉजिटिव मिला है। जिले में अभी कम्यूनिटी ट्रांसमिशन का कोई मामला नहीं आया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.