करनाल, जागरण संवाददाता। 12वीं कक्षा की एक छात्रा का शव संदिग्ध परिस्थिति में कुरुक्षेत्र के गांव दबखेड़ी के पास भाखड़ा नहर में मिला है। समीपवर्ती गांव के एक युवक पर पहले उसे भगा ले जाने और फिर हत्या कर शव नहर में फेंकने के आरोप लगे हैं। आरोपित शादीशुदा और दो बच्चों का पिता है। कुरुक्षेत्र से शव करनाल के कल्पना चावला राजकीय अस्‍पताल स्थित मोर्चरी हाउस पर पहुंचा तो स्वजनों ने जमकर रोष जताया। पोस्टमार्टम के बाद पुलिस ने शव स्वजनों के हवाले कर दिया।

कुरुक्षेत्र के ही गांव धुराला के रहने वाले हंसराज ने बताया कि उसकी करीब 16 वर्षीय भतीजी मुस्कान धुराला स्थित स्कूल में 12वीं कक्षा में पढ़ती थी। एक जुलाई को देर रात उसके भतीजे ने एक युवती को गली में पहले से ही खड़ी बाइक पर जाते हुए देखा, जिसके बाद पता चला कि घर से मुस्कान गायब है। आनन-फानन में वे पीछे लगे तो मुस्कान व आरोपित का पता नहीं चल पाया।

रात को ही झांसा, कुरुक्षेत्र पुलिस थाना पहुंचे तो मुस्कान को भगा ले जाने के आरोप में शिकायत भी दी। अगले दिन उन्हें पता चला कि उसे समीपवर्ती ही स्थित गांव सलपानी का रहने वाला दो बच्चों का पिता जरनैल सिंह ले गया है। अभी पुलिस तलाश कर रही थी कि सोमवार को अचानक ही गांव दबखेड़ी के पास मुस्कान का शव तैरता दिखाई दिया। उसे कब्जे में लेकर कुरुक्षेत्र के लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल के मोर्चरी हाउस ले जाया गया, जहां से उसे करनाल के कल्पना चावला राजकीय अस्पताल के मोर्चरी हाउस भेज दिया।

बनियान से गला घोंटने का आरोप

स्वजनों ने आरोप लगाते हुए बताया कि जरनैल सिंह ने मुस्कान का पहले बनियान से गला घोंटा और फिर उसके साथ कुछ पत्थर आदि बांधकर नहर में फेंक दिया, ताकि उसका शव भी ऊपर न आ सके। पानी में जाने के बाद उसके शरीर से पत्थर आदि खुल गए, लेकिन गले पर निशान मिले हैं।

झांसा पुलिस ने नहीं की कार्रवाई, सीआइए पर भरोसा

स्वजनों ने आरोप लगाए कि सूचना व शिकायत दिए जाने के बावजूद भी झांसा पुलिस ने समय पर कार्रवाई नहीं की। पुलिस उन्हें लगातार गुमराह करती रही तो वहीं आरोपित को भी फरार होने तक का पूरा मौका दिया। उन्होंने मिलीभगत के आरोप लगाए। वहीं यह भी बताया कि सीआइए टीम ने ही मामले की छानबीन की तो कुछ सच्चाई सामने आ गई है। अभी भी सीआइए पर ही भरोसा है। उन्होंने आरोपित पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की मांग भी की।

20 जून को शादी में आया था आरोपित

मृतक के ताऊ हंसराज व अन्य स्वजनों ने बताया कि आरोपित जरनैल सिंह फोटोग्राफी का काम करता है। 20 जून को उनके घर में शादी समारोह हुआ था, जिसमें जरनैल सिंह ही फोटोग्राफी करने आया हुआ था। जांच करने पर पता चला है कि वह मुस्कान के स्कूल में भी जाता था तो एक जुलाई को कंप्यूटर सेंटर पर भी पहुंचा था। उस दिन स्कूल खुले थे तो मुस्कान भी घर से स्कूल व सेंटर के लिए गई थी।

आरोपित पर हत्या का मामला दर्ज : एसएचओ

मोर्चरी हाउस पहुंचे झांसा थाना एसएचओ सतपाल सिंह का कहना था कि आरोपित के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर लिया है। उसकी तलाश की जा रही है। चिकित्सकों के पैनल द्वारा शव का पोस्टमार्टम कराया गया है। जैसे ही रिपोर्ट आएगी उसी अनुसार आगे कार्रवाई की जाएगी।

Edited By: Anurag Shukla