Move to Jagran APP

हरियाणा में बनेगी 12 आधुनिक लाइब्रेरी, चार करोड़ रुपये की लागत से होगी तैयार

कार्पोरेट सोशल रिस्पोंसिब्लिटी के तहत उत्तर हरियाणा में काछवा गांव में पहली आधुनिक लाइब्रेरी स्थापित करने के लिए ग्राम पंचायत से ली बिल्डिंग। दो माह में बनकर होगी तैयार।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Wed, 02 Sep 2020 06:02 PM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2020 06:02 PM (IST)
हरियाणा में बनेगी 12 आधुनिक लाइब्रेरी, चार करोड़ रुपये की लागत से होगी तैयार
हरियाणा में बनेगी 12 आधुनिक लाइब्रेरी, चार करोड़ रुपये की लागत से होगी तैयार

पानीपत/करनाल, जेएनएन। उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम ने काछवा में पहली आधुनिक ई-लाइब्रेरी स्थापित करने का निर्णय लिया है। इस दिशा में काम भी शुरू हो चुका है। ग्राम पंचायत काछवा की ओर से निगम को एक बड़ा हॉल लाइब्रेरी चलाने के लिए भी दे दिया है। यूएचबीवीएन के चीफ इंजीनियर एके रहेजा ने अधिकारियों के साथ लाइब्रेरी की जगह निरीक्षण किया और इस जगह को सही भी बताया। निगम की ओर से स्थापित की जा रही यह लाइब्रेरी पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर स्थापित की जा रही है।

loksabha election banner

करीब 17 लाख रुपये की लागत से इसका निर्माण किया जाएगा। यदि यह पायलट प्रोजेक्ट सफल रहा तो 2020-21 में 4 करोड़ रुपये की लागत से 10 जिलों में अलग-अलग जगहों पर 12 लाइब्रेरी स्थापित की जाएंगी।

यूएचबीवीएन ने क्यों लिए आधुनिक लाइब्रेरी निर्माण का निर्णय

चीफ इंजीनियर अश्विनी कुमार रहेजा ने बताया कि यह हमारे चेयरमैन शत्रुजीत कपूर की दूरदर्शी सोच है। सीएसआर यानि कार्पोरेट सोशल रिस्पोंसिब्लिटी के तहत काछवा में यह पहली आधुनिक लाइब्रेरी होगी, जो निगम स्थापित कर रहा है। सीएसआर के तहत प्रोफिट में जाने वाली कंपनी को कुछ हिस्सा खर्च करना अनिवार्य होता है। जिसके तहत यूएचबीवीएन ने फिलहाल 88 लाख रुपये खर्च करने थे। कोरोना की स्थिति को देखते हुए 67 लाख रुपये पीएम कोरोना रिलीफ फंड में भी दिए हैं। इसके अलावा 2 लाख रुपये अंबाला की टेङ्क्षस्टग लैब को दिए हैं। 17 लाख रुपये इस लाइब्रेरी के निर्माण पर खर्च किए जाने हैं।

क्या होगा फायदा?

काछवा सहित आसपास के क्षेत्र के बच्चों, युवाओं, बुजुर्गों हर वर्ग को इस लाइब्रेरी में पढऩे का अच्छा माहौल मिलेगा। कई बार युवाओं को घर पर पढऩे का माहौल नहीं मिलता। इतने संसाधन उनके पास घर पर नहीं होते कि वह अच्छे से पढ़ाई कर सकें।लाइब्रेरी में उन्हें अच्छी पुस्तकें, कंप्यूटर, इंटरनेट की सुविधा भी मिलेगी, इसके अलावा अच्छी क्वालिटी का फर्नीचर, एयर कंडीशनर की सुविधा होगी। सिक्योरिटी को देखते हुए आधुनिक सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे।

2020-21 में पूरे यूएचबीवीएन क्षेत्र में होंगी इस प्रकार की लाइब्रेरी

चीफ इंजीनियर अश्विनी कुमार रहेजा ने दैनिक जागरण से बातचीत में बताया कि ग्राम पंचायत काछवा की ओर से हमें जगह उपलब्ध हो चुकी है। इस दिशा में काम शुरू हो गया है। 2020-21 में पूरे उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम में 12 ई-लाइब्रेरी और स्थापित की जाएंगी। करीब चार करोड़ रुपये की लागत से यह लाइब्रेरी तैयार होंगी। ग्राम पंचायत के साथ-साथ स्थानीय निगम के अधिकारियों की भी मॉनीटिङ्क्षरग रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.