Move to Jagran APP

दस दिन की छुट्टी पर गए किसान, हिसार में सड़कों पर उड़ेला दूध

किसान अपनी मांगों को लेकर 1 जून से 10 जून तक छुट्टी पर हैं। इसको लेकर किसान जगह-जगह विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 22 May 2018 03:42 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jun 2018 08:53 PM (IST)
दस दिन की छुट्टी पर गए किसान, हिसार में सड़कों पर उड़ेला दूध
दस दिन की छुट्टी पर गए किसान, हिसार में सड़कों पर उड़ेला दूध

जेएनएन, चंडीगढ़। देश में पहली बार शुक्रवार से हरियाणा समेत अन्य राज्यों के किसान 10 दिन की छुट्टी पर चले गए हैैं। किसान 10 जून तक शहरों में फल-सब्जियों और दूध की सप्लाई नहीं करेंगे। हरियाणा में कई शहरों में इसका असर देखने को मिल रहा है। हिसार में किसानों ने दूध गिराकर विरोध प्रदर्शन किया।

loksabha election banner

किसानों का कहना है कि अगर शहरी लोगों को फल-दूध या सब्जी चाहिए तो उन्हें गांवों का रुख करना पड़ेगा। दाम भी किसान ही तय करेंगे। किसान यह सब केंद्र व राज्य सरकारों की नीतियों का विरोध करने को कर रहे हैैं।

हिसार के मय्यड़ में हरियाणा किसान संघर्ष समिति के बैनर तले किसानों ने गांव बंद के निकट राष्ट्रीय राजमार्ग मय्यड़ में सड़क पर दूध उड़ेल दिया। किसान नेता जोगिंद्र ने कहा कि पहले दिन केवल कुछ लीटर दूध को सड़क पर उड़ेला है। परसों सब्जियों को सड़क पर डाला जाएगा। इस दौरान किसानों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

यमुनानगर में किसानों ने टमाटर फेंककर अपना विरोध जताया।

राष्ट्रीय किसान महासंघ के प्रतिनिधियों ने 10 जून तक शहरों में दूध और फल-सब्जियों की आपूर्ति नहीं होने देने की रणनीति बनाई है। राष्ट्रीय किसान महासंघ के वरिष्ठ सदस्य व भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश प्रधान गुरनाम सिंह चढूनी और प्रदेश प्रवक्ता राकेश कुमार ने बताया कि स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू नहीं करने व कर्ज माफी नहीं होने पर किसानों को यह कदम उठाना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि 62 किसान संगठनों ने इस दौरान गांवों से शहरों को खाद्य पदार्थों की सप्लाई नहीं होने देने की पूरी रणनीति बना ली है।

गुरनाम चढूनी और राकेश कुमार ने साफ किया कि इस बंद में वह कोई रोड जाम नहीं करेंगे। किसान अपने घर और गांव में बैठकर शहर और सरकार को अपना दर्द समझाएंगे। आंदोलन के दौरान किसान आढ़तियों से भी पूरी तरह दूरी बनाकर रखेंगे।  किसानों द्वारा एक दूसरे से उधार लेकर 10 दिन तक आर्थिक लेन-देन किया जाएगा।

कुरुक्षेत्र में आम दिनों की तरह मंडी में रौनक।

वहीं, कुरुक्षेत्र में किसानों के आंदोलन का ज्यादा असर नहीं दिखा। सब्जी मंडी में आम दिनों की तरह सब्जी पहुंची। यहां लोगों ने सब्जी की जमकर खरीदारी की।

यह भी पढ़ेंः बैंक कर्मियों की हड़ताल से कई जगह एटीएम खाली, करोड़ों का कारोबार प्रभावित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.