Move to Jagran APP

हरियाणा के मिनी चुनाव में भाजपा और इनेलो-बसपा गठबंधन में कांटे की टक्कर

हरियाणा के मिनी चुनाव को लेकर सियासी माहौल गर्म हो गया है। राज्‍य में हाे रहे स्‍थानीय निकाय चुनाव में भाजपा और इनेलो- बसपा गठबंधन में कड़ी टक्‍कर है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 05 Dec 2018 12:36 PM (IST)Updated: Wed, 05 Dec 2018 12:36 PM (IST)
हरियाणा के मिनी चुनाव में भाजपा और इनेलो-बसपा गठबंधन में कांटे की टक्कर
हरियाणा के मिनी चुनाव में भाजपा और इनेलो-बसपा गठबंधन में कांटे की टक्कर

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा के पांच नगर निगमों के चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा और इनेलो-बसपा गठबंधन के उम्मीदवारों के बीच कांटे की टक्कर होगी। सबसे दिलचस्प मुकाबला यमुनानगर और सीएम सिटी करनाल में होगा। इनेलो ने यमुनानगर सीट बसपा को प्रदान की है। करनाल में इनेलो-बसपा ने सांझा उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारा है। सांझे उम्मीदवार को सिंबल पर चुनाव नहीं लड़ रहे दलों और सामाजिक संगठनों का भी समर्थन मिलने की आस है, लेकिन भाजपा ने मजबूत किलेबंदी कर रखी है।

loksabha election banner

करनाल, यमुनानगर और रोहतक पर सभी पार्टियों की खास निगाह

भाजपा और इनेलो-बसपा गठबंधन को छोड़कर कोई भी राजनीतिक दल सिंबल पर नगर निगम के चुनाव नहीं लड़ रहा है। भाजपा मेयर के साथ-साथ पार्षद के चुनाव भी सिंबल पर लड़ रही है, जबकि इनेलो-बसपा गठबंधन ने सिर्फ मेयर के चुनाव सिंबल पर लडऩे का निर्णय लिया है।

करनाल में इनेलो-बसपा ने खेला साझे उम्मीदवार का दांव

इनेलो-बसपा गठबंधन ने यमुनानगर सीट बसपा प्रत्याशी के लिए छोड़ी है। करनाल में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के खिलाफ इनेलो के टिकट पर चुनाव लड़ चुके मनोज वधवा र्की पत्नी आशा मनोज वधवा इनेलो-बसपा की प्रत्याशी हैं। पानीपत में प्रियंका कश्यप, रोहतक में जिला प्रधान के पुत्र संचित नांदल और हिसार में एडवोकेट अमित सैनी इनेलो के टिकट पर मेयर का चुनाव लड़ेंगे।

यह भी पढ़ें: चौतरफा घिरे सिद्धू बैकफुट पर अाए, राहुल ब्रिगेड ने भी साथ छोड़ा तो गुरु के होश आए ठिकाने

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का गढ़ माने जाने के कारण रोहतक के मेयर चुनाव पर भी सभी की निगाह टिकी हुई है। यहां प्रदेश सरकार में मंत्री मनीष ग्र्रोवर की प्रतिष्ठा दांव पर है। करनाल में सीएम मनोहर लाल खुद चुनाव पर निगाह रखे हुए हैैं, जबकि विपक्ष के नेता अभय चौटाला भी इस सीट पर निगाह जमाए हुए हैैं।

------

'प्रलोभन में नहीं आएंगे जागरूक मतदाता'

'' कांग्रेस चुनाव मैदान से भाग चुकी है। भाजपा ने पांच में से चार मेयर के टिकट दूसरे दलों से आए लोगों को दिए हैैं। सरकार लगातार आचार संहिता का उल्लंघन कर रही है। जागरूक मतदाता किसी प्रलोभन में आने वाले नहीं हैैं।

                                                                                          - प्रवीण आत्रेय, प्रवक्ता, इनेलो हरियाणा।

-------

'शहरी निकायों में भाजपा की जीत तय'

'' पांचों नगर निगम और दोनों नगर पालिकाओं में भाजपा प्रत्याशियों की जीत होगी। पार्षद भी हमारे बनेंगे। साढ़े चार साल में विकास की जो गंगोत्री सरकार ने बहाई है, उसका फायदा हमें मिलेगा। हर व्यक्ति लूट खसोट करने वालों की असलियत समझता है।

                                                                            - राजीव जैन, मीडिया सलाहकार, सीएम हरियाणा।

--------

इनेलो ने की चुनाव आयोग से भाजपा की शिकायत

इनेलो ने राज्य चुनाव आयुक्त डाॅ. दलीप सिंह को पत्र लिखकर भाजपा पर आदर्श चुनाव संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाया है। इनेलो के प्रदेश अध्यक्ष अशोक अरोड़ा के अनुसार आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए हरियाणा सरकार ने खाकी कार्ड धारकों को प्रति एलपीजी गैस कनेक्शन पर 1600 रुपये की सब्सिडी देने की घोषणा की है। भाजपा अपने खिसकते जनाधार को बचाने के लिए आनन-फानन में घोषणा कर रही है।

यह भी पढ़ें: फलों-सब्जियों पर लगे स्टिकर हैं इतने नुकसानदेह, सरकार ने अब उठाया यह कदम

------

नामांकन करने की प्रक्रिया में आज आएगी तेजी

पांच नगर निगमों और दो नगर पालिकाओं में चुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तिथि नजदीक आते ही प्रत्याशियों के पर्चा भरने का सिलसिला तेजी पकड़ गया है। मंगलवार को नगर निगमों के लिए चार प्रत्याशियों ने पर्चा दाखिल किया। फतेहाबाद की जाखल मंडी नगर पालिका में 23 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल कराया है। बृहस्पतिवार तक नामांकन कराए जा सकेंगे। यमुनानगर, हिसार, पानीपत, करनाल और रोहतक में मेयर व पार्षद तथा कैथल की पूंडरी और फतेहाबाद की जाखल मंडी नगर पालिकाओं के लिए 16 दिसंबर को मतदान होना है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.