Move to Jagran APP

घट सकता है Haryana assembly session, स्‍पीकर सहित कई विधायक कोरोना पॉजिटिव मिले

हरियाणा विधानसभा के 26 अगस्‍त से शुरू होनेवाले मानसून सत्र पर दो दिन से घट कर एक दिन का हो सकता है। विधानसभा के स्‍पीकर सहित कई विधायक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 24 Aug 2020 02:51 PM (IST)Updated: Mon, 24 Aug 2020 06:11 PM (IST)
घट सकता है Haryana assembly session, स्‍पीकर सहित कई विधायक कोरोना पॉजिटिव मिले
घट सकता है Haryana assembly session, स्‍पीकर सहित कई विधायक कोरोना पॉजिटिव मिले

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र पर संकट पैदा हो गया है। राज्‍य विधानसभा के स्‍पीकर ज्ञानचंद गुप्‍ता और कई विधायक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। विधानसभा का मानसून सत्र 26 अगस्‍त को शुरू होना है और यह 27 अगस्‍त तक चलने का कार्यक्रम तय है। ताजा घटनाक्रम में विधानसभा सत्र बस एक दिन का हो सकता है। सोमवार को स्‍पीकर ज्ञानचंद गुप्‍ता और अन्‍य विधायकों ने कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद खुद काे क्‍वारंटाइन कर लिया है। विधायकों व मंत्रियों का पिछले कई दिनों से कोरोना टेस्‍ट किया जा रहा है। सोमवार को हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज, पूर्व मंत्री गीता भुक्‍कल सहित कई नेताओं के काेरोना टेस्‍ट किए गए।

loksabha election banner

हरियाणा में कोरोना वायरस इतना कहर बरपा चुका है कि इसका असर अब विधानसभा के मानसून सत्र पर पड़ता दिख रहा है। सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र अब केवल एक ही दिन चलेगा। यह निर्णय विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद लिया गया है। बताया जा रहा है कि सत्ता पक्ष ने नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिं हुड्डा को विश्वास में ले लिया है। इसके बाद हुड्डा ने एक दिन का सत्र  होने का संकेत दिया है।

इससे पहले विधानसभा स्‍पीकर के निजी सचिव और भांजे अमित गुप्ता सहित विधानसभा के छह कर्मचारी संक्रमित मिले थे। पूरे प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 1096 संक्रमित मिले हैं और 809 मरीज ठीक होकर घर लौटे। छह मरीजों की मौत हो गई और 232 की हालत चिंताजनक बनी हुई है।

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता को साेमवार को कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। उनका दोबारा कोरोना टेस्‍ट किया जाएगा। ऐसे में वह अभी होम क्‍वारंटान रहेंगे। अभी तक 361 कर्मचारियों ने कोरोना टेस्ट कराया गया है। अब विधानसभा के मानसून सत्र के लिए 25 और 26 अगस्त को भी कोरोना टेस्ट होंगे। सदन में मास्क, सैनिटाइजर व दस्ताने बगैर किसी भी विधायक या दूसरे व्यक्ति की एंट्री नहीं हो सकेगी।

अब ऐसी हालत में आर्टिकल-180 के तहत स्पीकर की सभी पावर डिप्टी स्पीकर को मिल जाती है। डिप्टी स्पीकर रणबीर सिंह गंगवा की रिपोर्ट नेगेटिव है। ऐसे में मानसून सत्र की कार्यवाही उन्हीं की अध्यक्षता में चलेगी। उधर इंद्री विधानसभा सीट से विधायक रामकुमार कश्यप और अंबाला सिटी से विधायक असीम गोयल भी सोमवार को कोरोना पाॅजिटिव पाया गया। दूसरी ओर विधानसभा सत्र की तैयारी के लिए राज्‍यभर में विभिन्‍न स्‍थानों पर विधायक और मंत्री कोरोना टेस्‍ट करा रहे हैं।

फरीदाबाद में विधायक सीमा त्रिखा और राजेश नागर ने कोरोना टेस्‍ट कराए। उ की रिपोर्ट नेगेटिव आई। विधायक नीरज शर्मा और नरेंद्र गुप्ता की रिपोर्ट का इंतजार है। पृथला से निर्दलीय विधायक और हरियाणा वेयरहाउसिंग कारपोरेशन के चेयरमैन नयनपाल  रावत की कोरोना रिपोर्ट भी नेगेटिव आई है।

कांग्रेस विधायक गीता भुक्‍कल का गीता भुक्‍कल का झज्‍जर में कोरोना टेस्‍ट करते चिकित्‍सा कर्मी।

झज्जर में पूर्व शिक्षामंत्री और कांग्रेस विधायक गीता भुक्कल ने कोरोना टेस्ट कराया। उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई। पलवल से विधायक दीपक मंगला की कोरोना रिपोर्ट भी नेगेटिव आई। चंडीगढ़ के सेक्‍टर तीन स्थित एमएलए हॉस्टल तीन कर्मियों स्‍पीपर मनोज कुमार, तंदूर पर काम करने वाला विजेंद्र कुमार और रूम अटेंडेंट

प्रकाश चंद्र सोमवार को कोरोना पॉजिटिव पाए गए।

सोमवार को पंचकूला के दो बड़े अधिकारी कोरोना की चपेट में पंचकूला की एसडीएम रिचा राठी को भी कोरोना संक्रमण हो गया। पंचकूला में एसीपी नूपुर बिश्नोई के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। पंचकूला में आज 20 नए कोरोना संक्रमित मरीज़ों की पुष्टि हुई।

कोरोना टेस्‍ट कराते हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज।

उधर, पूरे प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 1096 संक्रमित मिले और 809 मरीज ठीक होकर घर लौटे। छह मरीजों की मौत हो गई और 232 की हालत चिंताजनक बनी हुई है। पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा पानीपत में 134, गुरुग्राम में 113, फरीदाबाद में 98, अंबाला में 97, हिसार में 96, कुरुक्षेत्र में 75, सोनीपत में 66, करनाल में 51, रोहतक में 47, रेवाड़ी में 45, यमुनानगर में 42, सिरसा में 41, पंचकूला में 40, भिवानी में 38, कैथल में 32, नारनौल में 27, झज्जर में 25, पलवल में 13, जींद में नौ तथा नूंह में सात संक्रमित मिले।

यमुनानगर में 122, पानीपत में 86, फरीदाबाद में 79, रोहतक में 71, गुरुग्राम में 70, करनाल में 57, रेवाड़ी में 56, अंबाला में 47, सोनीपत में 39, पंचकूला में 34, हिसार व कुरुक्षेत्र में 28-28, नारनौल में 26, पलवल में 25, चरखी दादरी में 20, झज्जर में 11, भिवानी में सात तथा नूंह में तीन मरीज ठीक होकर घर लौटे। अंबाला में दो, हिसार, कुरुक्षेत्र, सिरसा व कैथल में एक-एक मरीज ने दम तोड़ा।

फिलहाल छह हजार 388 की रिपोर्ट का इंतजार है। प्रदेश में पॉजिटिव रेट 5.68 फीसद, रिकवरी रेट 82.41 फीसद और मृत्युदर 1.11 फीसद है।  33 दिन में मामले दोगुने हो रहे हैं। प्रत्येक दस लाख लोगों पर 38 हजार 39 की जांच की जा रही। अभी तक 603 मरीजों की मौत हुई है जिनमें 426 पुरुष और 177 महिला शामिल हैं। फरीदाबाद में 160, गुरुग्राम में 131, सोनीपत में 41, पानीपत में 38, रोहतक में 27, अंबाला में 26, कुरुक्षेत्र में 24, करनाल में 22, यमुनानगर में 17, रेवाड़ी में 16, झज्जर में 15, नूंह व हिसार में 13-13, पलवल व सिरसा में 11-11, पंचकूला में 10, भिवानी में नौ, जींद में आठ, कैथल में पांच, फतेहाबाद में चार तथा नारनौल व चरखी दादरी में एक-एक मरीज की मौत हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.