Move to Jagran APP

नहीं है कोई वैकल्पिक रास्ता, पांच किलोमीटर घूमकर जाओ

सेक्टर 19 का रेलवे फाटक ओवरब्रिज के निर्माण के चलते वीरवार से बंद कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 01 Aug 2019 10:42 PM (IST)Updated: Sat, 03 Aug 2019 06:33 AM (IST)
नहीं है कोई वैकल्पिक रास्ता, पांच किलोमीटर घूमकर जाओ
नहीं है कोई वैकल्पिक रास्ता, पांच किलोमीटर घूमकर जाओ

राजेश मलकानियां, पंचकूला : सेक्टर 19 का रेलवे फाटक ओवरब्रिज के निर्माण के चलते वीरवार से बंद कर दिया गया है। पहले दिन लोग घंटों जाम में फंसे रहे और आफिस, स्कूल एवं सेक्टर से बाहर जाने वालों को परेशानी उठानी पड़ी। वीरवार सुबह भी लोग पहले फाटक की ओर आए, क्योंकि उन्हें लगा कि पहले की तरह शायद आज भी फाटक बंद न किया गया हो, परंतु फाटक बंद होने पर लोगों ने दूसरे रास्तों से जाना ही मुनासिफ समझा। वहीं, पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा कोई वैकल्पिक रास्ता न बनाए जाने के लिए लोगों ने सोशल मीडिया पर खूब खिचाई की। पीडब्ल्यूडी बीएंडआर हरियाणा ने इंडस्ट्रियल एरिया और सेक्टर-19 के बीच बनने वाले रेलवे ओवरब्रिज का डिजाइन फाइनल कर दिया था। यह आरओबी एल शेप में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से बनाया जा रहा है। क्या कहना है लोगों का स्थानीय निवासी राजकुमार शर्मा ने कहा कि सेक्टर-19 पंचकूला न हरियाणा का भाग लगता है और न पंजाब का, शहर से दूर रेलवे लाइन के पार बलटाना के साथ सटे होने के कारण इसे पंजाब का ही भाग समझा जाता है। इसीलिए इसकी जमीन पर पंजाब के लोग कब्जा जमाए बैठे हैं। हरियाणा सरकार की ओर मिलने वाली सुविधाओं जैसे स्कूल, पार्क, डिस्पेंसरी, सड़क व अन्य सुविधाओं का लाभ भी पंजाब के लोगों को ही मिल रहा है। सेक्टर-19 के लोगों को पंजाब की देन है, गंदा नाला, जिससे लोगों के घरों में पानी भर जाता है। देवराज शर्मा ने कहा कि आरओबी के निर्माण कार्य के चलते सेक्टर वासियों की मांग व उनकी समस्याओं को दरकिनार करते हुए रेलवे फाटक अनिश्चित काल तक स्थायी तौर पर बंदकर दिया गया है। खास बात यह है कि पीडब्ल्यूडी विभाग, हरियाणा सरकार एवं विधायक काफी समय से सेक्टर वासियों के आने-जाने के लिए एक वैकल्पिक रास्ता देने के लिए सहमति दे रहे थे, परंतु पर आज बिना किसी वैकल्पिक रास्ता दिए रेलवे फाटक को अनिश्चित काल के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। कमलेश लौहाट ने कहा कि ओवरब्रिज का निर्माण के चलते बलटाना की ओर से चंडीगढ़ जाने के लिए कोई वैकल्पिक मार्ग नहीं दिया जा रहा है। इससे सेक्टर 19 के लोग करीब एक साल के लिए नजरबंद होकर रह गए हैं। सेक्टर 19 के लोगों को अपने वहां से रोजमर्रा के काम के लिए पंचकूला मेन शहर में आने के लिए करीब चार से पांच किलोमीटर का रास्ता तय करके आना पड़ेगा। आजाद मलिक ने कहा कि बिना कोई सुरक्षा मुहैया करवाए फाटक बंद कर दिया गया। क्या यह सेक्टर पंचकूला का हिस्सा नहीं है। विधायक जी को इस समस्या का हल करवाना चाहिए, ताकि लोगों विरोध करने की बजाय प्रशंसा करें। शायद ऐसा कोई नियम या कानून नहीं होगा, निर्माण कार्य के चलते दुकानों व मार्केट में आने जाने का रास्ता पूरी तरह से बंद किया जाए। यह है मुख्य समस्या सेक्टर 19 के बिल्कुल साथ औद्योगिक क्षेत्र है, जिसमें महिलाएं काम करती हैं, उन्हें फैक्ट्री पहुंचना मुश्किल।

loksabha election banner

छोटे-छोटे बच्चे स्कूल कैसे जाएं, जब स्कूल बसें सेक्टर में प्रवेश नहीं कर सकती।

यदि को बीमार हो जाए, कहीं कोई अनहोनी हो जाए, दमकल गाड़ी का सेक्टर में घुसना मुश्किल।

शायद ऐसा कोई नियम या कानून नहीं होगा, निर्माण कार्य के चलते दुकानों व मार्केट में आने जाने का रास्ता पूरी तरह से बंद किया जाए।

सेक्टर के लिए कोई वैकल्पिक रास्ता बनाना मुश्किल है। लोगों को दूसरे रास्तों से ही जाना होगा। हुडा मकानों के पास जो पुलिया थी, वहां पर रास्ता बनाने की योजना थी, परंतु स्थानीय लोग अपने घरों में बरसात का पानी आने के डर से इसे बनाने का विरोध कर रहे हैं।

-ज्ञान चंद गुप्ता, विधायक पंचकूला सेक्टर-19 में छह पुलिस कर्मचारियों की परमानेंट ड्यूटी लगा दी गई है। कोई घटना होने पर और लोगों को रास्ता बताने के लिए यह कर्मचारी मदद करेंगे। राहगीरों को सेक्टर में किसी तरह से जाम की समस्या से परेशानी नहीं होने दिया जाएगा।

-गुलाब सिंह, चौंकी प्रभारी सेक्टर-19


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.