Move to Jagran APP

शिक्षकों के लिए खुशखबरी... अब राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए कर सकेंगे 15 जुलाई तक आवेदन

शिक्षक दिवस पर मिलने वाले राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए शिक्षक अब 15 जुलाई तक नामांकन कर पाएंगे। आवेदन अॉनलाइन प्रक्रिया के तहत होगा।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 29 Jun 2018 07:26 PM (IST)Updated: Mon, 02 Jul 2018 09:00 PM (IST)
शिक्षकों के लिए खुशखबरी... अब राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए कर सकेंगे 15 जुलाई तक आवेदन

चंडीगढ़ [डॉ.सुमित सिंह श्योराण]। राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए आवेदन करने के इच्छुक लाखों शिक्षकों के लिए  मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) ने बड़ी राहत दी है। शिक्षक दिवस पर मिलने वाले राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए शिक्षक अब 15 जुलाई तक नामांकन कर पाएंगे। गौरतलब है कि पहली बार केंद्र सरकार की ओर से राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई है।

loksabha election banner

बता दें, मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय द्वारा इस साल राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए 30 जून तक आवेदन करने का समय तय किया था, लेकिन गर्मी की छुट्टी होने के कारण यह जानकारी बहुत से शिक्षकों तक नहीं पहुंच पाई।  अब मंत्रालय ने शिक्षकों की मांग को मानते हुए अवार्ड के लिए नामांकन करने की अंतिम तिथि को 30 जून से बढ़ाकर 15 जुलाई करने का फैसला किया है। एमएचआरडी ने पहली बार आनलाइन आवेदन मंगवाए हैं और इसके लिए वेब पोर्टल इसी 15 जून को लांच किया गया था।

इस बार से नए नियमों के तहत सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों के शिक्षक और स्कूल  प्रिंसिपल खुद ही अपना ऑनलाइन नामांकन कर सकेौंगे। नामांकन वेब पोर्टल के जरिए होगा। चंडीगढ़ के सरकारी और सरकार से सहायता प्राप्त (एडेड) स्कूलों के अलावा नवोदय विद्यालय और केंद्रीय विद्यालय के शिक्षक इस सिस्टम के तहत आवेदन कर पाएँगे।

सीबीएसई से एफिलिएटेड प्राइवेट स्कूलों के शिक्षकों को सीबीएसई के माध्यम से अलग पोर्टल पर आवेदन करना होगा। इस सिस्टम के तहत हर जिले से 3 शिक्षकों का चयन किया जाएगा और जिसके बाद हर राज्य से 6 शिक्षक चयनित होंगे। शिक्षकों का मूल्यांकन 100 अंकों के आधार पर होगा।

राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए शिक्षकों को वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के बाद पासवर्ड मिलेगा और शिक्षक पासवर्ड और अपने मोबाइल नंबर के जरिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर (8130463339) भी जारी किया है। अगर किसी को आवेदन करने में दिक्कत आती है तो इस हेल्पलाइन नंबर पर जानकारी ले सकते हैं।

अवार्ड की संख्या कर दी गई कम, 47 को मिलेगा अवार्ड

केंद्र सरकार ने प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए अब कड़े नियम कर दिए हैं। सरकार ने अवार्ड की संख्या कम करने के साथ ही प्रतियोगिता को भी सख्त कर दिया है। अब देशभर के कुल 145 शिक्षकों का नामिनेशन होगा, जिसमें से कमेटी 47 कैंडीडेट्स को राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुनेगी। पिछले साल तक कुल 378 शिक्षकों को राष्ट्रीय अवार्ड दिए जाते थे।

पहले सीबीएसई से संबद्ध देशभर के 20 स्कूल के शिक्षकों को अवार्ड दिया जाता था। लेकिन अब यह कोटा 20 से घटाकर 6 कर दिया है। इसी तरह से आईसीएसई से संबद्ध देश भर के स्कूलों का कोटा 6 से घटा 2 हो जाएगा। केंद्रीय विद्यालय संगठन का कोटा 16 से कम कर 4 कर दिया गया है। जबकि नवोदय विद्यालय का कोटा 4 से कम कर 2 कर दिया गया है। चंडीगढ़ से राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए अब एक ही शिक्षक का चयन होगा। पिछले साल तक चंडीगढ़ से दो शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार मिलता था।

यह भी पढ़ेंः प्‍यार का सफर बाई रोड, कार से चंडीगढ़ टू लंदन पहुंचा यह खूबसूरत जोड़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.