चंडीगढ़, जेएनएन। Haryana Schools: हरियाणा सरकार ने राज्‍य में स्‍कूलों को खोलने के बार में बड़ा फैसला किया है। राज्‍य के स्‍कूलों में ग‍र्मी की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं। स्‍कूलों में अब 30 जून तक ग्रीष्‍मावकाश रहेगा और 1 जुलाई से स्‍कूल खुलेंगे। 1 जुलाई से स्‍कूलों में कक्षाएं लगेंगी या आनलाइन पढ़़ाई होगी यह अभी स्‍पष्‍ट नहीं है। गर्मियाें की छुट्टियां आज समाप्‍त हो रही थीं। पहले बताया गया था कि बुधवार 16 जून से आनलाइन कक्षाएं लगेंगी।

राज्‍य में कोरोना वायरस के संक्रमण की दूसरी लहर के चलते स्कूलों में समय से ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया गया था। सोमवार का बताया गया था कि स्‍कूलों में बुधवार सुबह साढ़े नौ बजे से पहली से बारहवीं तक के स्कूलों के विद्यार्थियों की आनलाइन पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

राज्‍य के शिक्षामंत्री कंवरपाल गुर्जर ने यहां मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि राज्‍य में कोरोना के हालात अब भी बने हुए हैं। ऐसे में हरियाणा सरकार ने स्‍कूलों में गर्मी की छुट्टियां बढ़ाने का फैसला किया है। अब 30 जून तक स्‍कूलों में ग्रीष्‍मावकाश रहेगा।

अवसर एप व एजुसेट के जरिये सुबह साढ़े नौ बजे से लगेंगी आनलाइन कक्षाएं

बता दें कि इस तरह राज्‍य में स्‍कूलों में ग्रीटिंग्स दूसरी बार बढ़ाया गया है। कोरोना संक्रमण के चरम पर पहुंचने के बाद प्रदेश के सभी स्कूलों में 22 अप्रैल से 31 मई तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित कर दिए गए थे। संक्रमण कम नहीं होने पर ग्रीष्मकालीन अवकाश 15 जून तक बढ़ा दिए गए। पहली जून से ही स्कूलों में रोटेशन के अनुसार 50 फीसद स्टाफ आ रहा है।

अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं किया गया है कि 1 जुलाई से स्‍कूलों में कक्षाएं लगेंगी या आनलाइन पढ़ाई होगी। आनलाइन पढ़ाई में हिंदी और इंग्लिश मीडियम के छात्रों को अलग-अलग माध्यम से शिक्षा दी जाती है। इंग्लिश के लिए स्वयं प्रभा के 12 चैनल रखे गए हैं। खास बात यह कि शिक्षक हर सप्ताह एक बार फोन कर अभिभावकों से फीडबैक लेते हैं कि बच्चों को आनलाइन पढ़ाई कितनी समझ आ रही है। वाट्स-एप पर लिंक भेजा जाता है ताकि बच्चे आनलाइन पढ़ाई से जुड़ सकें।

राज्‍य के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर पहले ही साफ कर चुके हैं कि कोरोना संक्रमण पूरी तरह काबू में नहीं आने तक स्कूल नहीं खोले जाएंगे। हालांकि जिस तरह कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट आ रही है, उसे देखते हुए शिक्षा विभाग के अधिकारी पहली जुलाई से आफलाइन पढ़ाई शुरू कराने की तैयारी में लगे हैं। पहले चरण में नौवीं से बारहवीं तक की आफलाइन पढ़ाई शुरू होगी और सब कुछ ठीक रहा तो बाद में पहली से आठवीं तक के छात्रों को स्कूल बुलाया जाएगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Edited By: Sunil Kumar Jha