Move to Jagran APP

सोनाली फौगाट से पिटाई पर सुल्‍तान सिंह ने महिला आयोग पर उठाए सवाल, कहा-एकतरफा कार्रवाई

भाजपा नेता से पिटाई प्रकरण में हिसार मार्केट कमेटी के सचिव ने हरियाणा महिला आयोग पर ही सवाल उठा दिया है। उन्‍होंने आयोग पर एकतरफा कार्रवाई करने का आरोप लगाया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 12 Jun 2020 07:35 AM (IST)Updated: Fri, 12 Jun 2020 03:19 PM (IST)
सोनाली फौगाट से पिटाई पर सुल्‍तान सिंह ने महिला आयोग पर उठाए सवाल, कहा-एकतरफा कार्रवाई
सोनाली फौगाट से पिटाई पर सुल्‍तान सिंह ने महिला आयोग पर उठाए सवाल, कहा-एकतरफा कार्रवाई

पंचकूला/हिसार, जेएनएन। भाजपा नेत्री सोनाली फौगाट द्वारा चप्पल और थप्पड़ से पिटाई के प्रकरण में हिसार मार्केट कमेटी सचिव सुल्तान सिंह ने हरियाणा महिला आयोग को ही कटघरे में खड़ा कर दिया है। सुल्तान सिंह ने कहा कि आयोग द्वारा एकतरफा कार्रवाई की जा रही है और सोनाली फौगाट को बचाने की कोशिश की जा रही है। सुल्‍तान सिंह खुद को बेवजह परेशान किए जाने का आरोप लगाया।  

loksabha election banner

कहा- सोनाली फौगाट को बचाया जा रहा तथा उन्हें परेशान किया जा रहा

हरियाणा राज्‍य महिला आयाेग में पेश होने के बाद सुल्‍तान सिंह पत्रकारों से बातचीत में कहा कि पूरे मामले में म‍हिला आयाेग सोनाली फौगाट को बचाने के लिए कार्रवाई कर रहा है। सुल्‍तान सिंह ने कहा कि उनको बिना वजह परेशान किया गया। महिला आयोग द्वारा बुधवार रात साढ़े नौ बजे समन भेजकर वीरवार सुबह पेश होने के लिए कहा गया, ताकि मैं अपनी तरफ से कोई लिखित कागज न ला सकूं। मुझे डेढ़ घंटा जानबूझ बिठाए रखा और कई घंटे ऐसे पूछताछ की गई, जैसे मैं अपराधी हूं।

सुल्तान सिंह पत्नी और बहन के साथ वीरवार सुबह साढ़े नौ बजे महिला आयोग कार्यालय पहुंच गए थे और दोपहर बाद लगभग साढ़े तीन बजे तक वह कार्यालय में ही रहे। बता दें कि 5 जून को महिला भाजपा नेता सोनाली फौगाट ने सुल्‍तान सिंह को हिसार की बालसमंद मंडी में किसी बात पर नाराज होकर चप्‍पल और थप्‍पड़ों से पीटा था। इसके बाद सुल्‍तान सिंह का एक ऑडियो टेप सामने आया था। बताया जाता है कि इसमें सुल्‍तान सिंह ने कथित तौर पर महिला नेताओं के बारे में आपत्तिजनक टिप्‍पणी की है।

मार्केट कमेटी सचिव ने बताया पूरा घटनाक्रम

इससे पलिे सुल्तान सिंह ने आयोग की चेयरपर्सन प्रतिभा सुमन और वाइस चेयरपर्सन प्रीति भारद्वाज को दी लिखित शिकायत में कहा कि सोनाली फौगाट हिसार मार्केट कमेटी कार्यालय से ही चार पांच गाडिय़ों में आदमियों को लेकर एक काफिले के रूप में बालसमंद षड्यंत्र के तहत मुझे लेकर चलीं। मुझे बालसमंद में बंधक बनाकर रखा गया। घटना के बारे में मार्केट कमेटी कार्यालय सुपरवाइजर जयपाल से भी मेरे बारे में व्यक्तिगत जानकारी ली गई।

सुल्‍तान सिंह ने कहा कि बालसमंद पहुंचने के बाद भी जब हम मंडी में वहां की समस्याओं के बारे में बातचीत कर रहे थे, तब मुझे सोनाली फौगाट ने एक तरफ आने को बोला। उसके बाद सोनाली और उनके साथियों ने साजिश के तहत मुझे घेर लिया। सोनाली के आदमियों ने मेरे कार्यालय के अन्य कर्मचारियों को आगे आने से रोक दिया और एक तरफ मुझे ले जाकर सोनाली कहने लगी कि तुमने आदमपुर चुनाव में मेरी खिलाफत की थी और कहा मुझे गाली देता है।

सुल्‍तान सिंह ने कहा कि इतना कहते ही उन्होंने मुझे थप्पड़ मारा व उनके साथ के 20-30 लोगों ने मुझे बुरी तरह पीटना शुरू कर दिया। मैं वहां से बड़ी मुश्किल से जान बचाकर एक दुकान में घुस गया। वहां दुकान में भी आकर उन्होंने मुझे चप्पलों से पीटना शुरू कर दिया। इस घटना का उसके साथियों ने वीडियो भी बनाया और फिर पुलिस को फोन करके पुलिस बुला लिया। पुलिस की मौजूदगी में भी सोनाली फौगाट ने चप्पल से मेरी पिटाई की। इसके बाद मुझे पुलिस की गाड़ी में बैठाकर चौकी ले जाया गया, तब जाकर मेरी जान बची, नहीं तो उनकी साजिश मुझे जान से मारने की थी।

मुझे और मेरे परिवार को जान का खतरा

सुल्तान सिंह ने कहा कि सोनाली फौगाट ने बोला है कि मैंने उन्हें अभद्र भाषा बोली, ऐसा कहीं भी पूरे घटनाक्रम में नहीं है। मैंने पांच जून को कोई भी अपशब्द या अभद्र भाषा का प्रयोग नहीं किया है। उस दिन से पहले मेरा उनसे मिलना जुलना नहीं हुआ है। अब मुझे सिर्फ बदनाम करने की साजिश रची जा रही है। यदि कोई ऑडियो था तो उन्होंने एफआइआर के साथ क्यों नहीं दी? सुल्तान ङ्क्षसह ने सोनाली फौगाट से अपनी और परिवार की जान को खतरा बताया है।

-------

सचिव ने आरोपों को नकारा तो आयोग ने मांगा शपथपत्र, सोनाली समर्थकों पर पुलिस का शिकंजा

महिला आयोग के सामने वीरवार को सचिव सुल्तान ङ्क्षसह परिवार के साथ पहुंचे। आयोग ने सुल्तान ङ्क्षसह को अपनी कार्रवाई का प्रोसेस बताते हुए उनसे सवाल जवाब किए। सुल्तान सिंह से करीब चार प्रश्न आयोग ने पूछे। इस दौरान सचिव ने बार-बार पानी और चाय की डिमांड की। सचिव ने हर सवाल के जवाब में अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को सिरे से नकार दिया। ऐसे में महिला आयोग की ओर से सचिव से उनके जवाबों के प्रति शपथ पत्र मांगा गया है।

शपथ पत्र मांगने पर सचिव ने दस्तावेज पूरे न होने की बात कहते हुए समय मांग लिया। दोपहर करीब ढाई बजे तक चली कार्रवाई के बाद सचिव लौट गए। महिला आयोग ने सचिव का पक्ष तो सुना ही साथ में सोनाली फौगाट द्वारा लगाए गए आरोपों पर भी सचिव से जवाब मांगा, मगर सचिव ने सभी आरोपों को सिरे से नकारते हुए सोनाली फौगाट पर ही उलटे आरोप जड़े और उनके और समर्थकों द्वारा मारपीट की बात कही। वहीं दूसरी ओर सोनाली फौगाट और उनके समर्थकों द्वारा सचिव से मारपीट मामले में पुलिस का शिकंजा कसता जा रहा है।

---------------

महिला आयोग के प्रश्न, सचिव का जवाब

आयोग : आपने जहां भी नौकरी की है। वहां की महिला कर्मचारियों ने आपके ऊपर हमेशा आरोप लगाए हैं। आप पर महिला ने एफआइआर भी दर्ज करवाई है।

सचिव : ऐसी कोई बात नहीं है। एफआइआर तो दूर किसी महिला ने आज तक कोई शिकायत नहीं की।

आयोग : आपकी एक ऑडियो है, उसमें आप महिलाओं के बारे में अभद्र भाषा का प्रयोग कर रहे हैं।

सचिव : मैंने किसी महिला के बारे में अपमानजनक शब्दों का प्रयोग नहीं किया।

आयोग : आप हमें एफिडेविट (शपथपत्र) दे दें कि आप पर कोई केस नहीं चल रहा है।

सचिव : मेरे दस्तावेज अभी पूरे नहीं हैं। मुझे समय दिया जाए।

-----------------

पुलिस ने कई आरोपितों की पहचान की

पुलिस ने सचिव सुल्तान सिंह से मारपीट करने वाले सोनाली समर्थकों की पहचान की है। कई पहचान लिए गए हैं। उम्मीद है कि जल्‍द पुलिस सभी आरोपितों की पहचान कर लेगी। पुलिस वीडियो के आधार पर सभी आरोपितों की पहचान कर रही है। ऐसे में पुलिस का शिकंजा पूरी तरह से सचिव से मारपीट करने वालों पर कस रहा है। थप्पड़-चप्पल प्रकरण में पुलिस ने दोनों पक्षों की ओर से एफआइआर दर्ज की हैं।

--------

'' अभी तो मामले में तथ्य इकट्ठे किए जा रहे हैं। उसके बाद जांच की जाएगी। एकतरफा कोई फैसला नहीं सुनाया गया। सोनाली फौगाट द्वारा जो ऑडियो सुनाया गया है, उसके सुनकर कोई भी सोनाली का पक्ष ले सकता है। लेकिन महिला आयोग मामले में जांच के बाद कार्रवाई के लिए पत्र लिखेगा।

                                                                           - प्रतिभा सुमन, चेयरपर्सन, हरियाणा महिला आयोग। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.