Move to Jagran APP

Loksabha Elections: हरियाणा में छिड़ा स्टार वार, प्रत्याशियों ने भी लगाया दम

हरियाणा में स्टार वार शुरु हो गया है। सभी दस सीटों पर प्रत्याशियों ने भी पूरी ताक झोंक दी है। सभी दलों के अधिकतर उम्मीदवार एक दिन में औसतन 20 से 25 जनसभाएं कर रहे हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 04 May 2019 07:33 PM (IST)Updated: Sun, 05 May 2019 09:07 PM (IST)
Loksabha Elections: हरियाणा में छिड़ा स्टार वार, प्रत्याशियों ने भी लगाया दम
Loksabha Elections: हरियाणा में छिड़ा स्टार वार, प्रत्याशियों ने भी लगाया दम

जेएनएन, चंडीगढ़। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की दक्षिण हरियाणा में पहली जनसभा के बाद जहां शनिवार को प्रदेश में स्टार वार की औपचारिक शुरुआत हो गई, वहीं सभी दस सीटों पर प्रत्याशियों ने भी पूरी ताक झोंक दी है। सभी दलों के अधिकतर उम्मीदवार एक दिन में औसतन 20 से 25 जनसभाएं कर रहे, जबकि समर्थकों और नाते-रिश्तेदारों की भी अलग-अलग क्षेत्रों में जनसंपर्क की ड्यूटी लगाई गई है। सियासी परिवारों के आधा दर्जन 'लालों' की कमान खुद इनके रसूखदार माता-पिता ने उठाई हुई है जो प्रत्याशियों से ज्यादा खुद लोगों के बीच नजर आ रहे हैं।

loksabha election banner

12 मई को होने वाले संसदीय चुनाव के लिए राष्ट्रीय दल भाजपा और कांग्रेस हों या फिर क्षेत्रीय दल इनेलो और जजपा-आप गठबंधन, सभी ने प्रत्याशियों के लिए संगठन पदाधिकारियों को मैदान में झोंक दिया है। सियासी दलों द्वारा सोशल मीडिया पर बकायदा सभी प्रत्याशियों और स्टार प्रचारकों के शेड्यूल जारी किए जा रहे जिनमें हर नेता और प्रत्याशी की प्रतिदिन दो दर्जन जनसभाएं रखी गई हैं। भाजपा की ओर से जहां मुख्यमंत्री मनोहर लाल से लेकर मंत्री और विधायक तक ताबड़तोड़ जनसभाएं कर रहे हैं, वहीं इनेलो के अभय सिंह चौटाला और प्रदेश अध्यक्ष अशोक अरोड़ा अपने प्रत्याशियों के प्रचार में डटे हैं।

भाजपा द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक पार्टी के उम्मीदवार और वरिष्ठ नेता सुबह 9 बजे चुनाव प्रचार के लिए मैदान में उतर आते हैं जो देर शाम तक फील्ड में ही रहते हैं। भाजपा उम्मीदवार अरविंद शर्मा, रतन लाल कटारिया और कृष्ण पाल गुर्जर व संजय भाटिया 20 से 25 गांवों में जा रहे। जेजेपी और आप नेता अमूमन 15 से 20 गांवों का दौरा कर रहे हैं। दुष्यंत चौटाला और उनके भाई दिग्विजय चौटाला के अलावा नवीन जयहिंद 18 से 20 गांवों में मतदाताओं से सीधे रू-ब-रू हो रहे हैं। कांग्रेस और इनेलो के नेता भी हर दिन इतनी ही जनसभाएं करते हैं।

दुष्यंत, दिग्विजय और अर्जुन के लिए फील्ड में चौटाला परिवार

सियासी घरानों के दिग्गजों ने अपने बेटे-बेटियों के लिए युद्ध स्तर पर प्रचार छेड़ा हुआ है। दिग्विजय चौटाला और दुष्यंत चौटाला की विधायक मां नैना चौटाला और पिता अजय चौटाला न केवल अपने बेटों, बल्कि दूसरी सीटों पर लड़ रहे पार्टी प्रत्याशियों के लिए धुआंधार प्रचार अभियान छेड़े हुए हैं। कुरुक्षेत्र में अर्जुन चौटाला के लिए अभय चौटाला व अशोक अरोड़ा पूरी तरह सक्रिय हैं।

भव्य, श्रुति और बृजेंद्र के लिए जुटे दिग्गज

हिसार में कांग्रेस प्रत्याशी भव्य बिश्नोई के विधायक मां-बाप कुलदीप बिश्नोई और रेणुका बिश्नोई सुबह से देर रात तक मतदाताओं के बीच रहते हैं। भिवानी-महेंद्रगढ़ से कांग्रेस उम्मीदवार श्रुति चौधरी की विधायक मां किरण चौधरी एक दिन में 25 से 30 गांवों का दौरा कर अपनी बेटी के लिए समर्थन जुटा रही हैं। चुनाव लड़ रहे पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और उनके सांसद बेटे दीपेंद्र सिंह हुड्डा औसतन 25 से 30 गांवों का दौरा करते हैं। दीपेंद्र के लिए उनकी मां आशा हुड्डा भी खासी सक्रिय हैं। केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह और उनकी विधायक पत्नी प्रेमलता अपने बेटे बृजेंद्र सिंह के लिए हिसार में दिन-रात एक किए हुए हैं।

भाजपा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैलियों को अंतिम रूप देने के बाद अब अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का संशोधित दौरा भी फाइनल कर दिया है। रविवार को अमित शाह पहले सोनीपत में रैली कर भाजपा प्रत्याशी रमेश चंद्र कौशिक के लिए प्रचार करेंगे। भरी दोपहरी में वह पानीपत पहुंचेंगे जहां वह संजय भाटिया के लिए रैली करेंगे। दोहपर बाद शाह यमुनानगर पहुंचेंगे जहां वह पार्टी प्रत्याशी रतन लाल कटारिया के लिए समर्थन जुटाएंगे।

वहीं, दस मई को शाह के हरियाणा दौरे की शुरुआत हिसार के बरवाला में रैली से होगी जहां वह केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह के रिटायर्ड आइएएस बेटे बृजेंद्र सिंह के मंच पर होंगे। दोपहर को चरखी दादरी में रैली रखी गई है, जहां शाह धर्मबीर सिंह के लिए वोट मांगेंगे। दोपहर बाद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष फरीदाबाद में कृष्ण पाल गुर्जर के पक्ष में रैली करेंगे।

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आठ मई को कुरुक्षेत्र और सिरसा लोकसभा सीटों को कवर करेंगे। मोदी पहली रैली कुरुक्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी नायब सैनी और दूसरी रैली फतेहाबाद में सुनीता दुग्गल के लिए करेंगे। हालांकि मोदी को 10 मई को चुनाव प्रचार के आखिरी दिन कांग्रेस के गढ़ रोहतक में लाने की कोशिश भी हो रही है जहां कांग्रेस प्रत्याशी दीपेंद्र सिंह हुड्डा से पार्टी के उम्मीदवार डॉ. अरविंद शर्मा का कड़ा मुकाबला है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.