Move to Jagran APP

पानीपत के युवक में COVID-19 संक्रमण की पुष्टि, किसान बाजार व अपनी सब्‍जी मंडी पर रोक

हरियाणा में कोराेना वायरस की दहशत के कारण अघोषित कर्फ्यू जैसे हालात पैदा हैं। 512 नए संदिग्‍ध मरीजों को निगरानी में रखा गया है। राज्‍य में सभी परीक्षाएं स्‍थगित कर दी गई हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 09:56 AM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 07:42 PM (IST)
पानीपत के युवक में COVID-19 संक्रमण की पुष्टि, किसान बाजार व अपनी सब्‍जी मंडी पर रोक
पानीपत के युवक में COVID-19 संक्रमण की पुष्टि, किसान बाजार व अपनी सब्‍जी मंडी पर रोक

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा में कोरोना की दहशत बढ़ रही है। राज्‍य में कोरोना वायरस COVIT-19 के मरीजों का मिलना जारी है। अब पानीपत के एक युवक केे कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। यह 19 वर्षीय युवक हाल में ही इंग्‍लैंड से आया था। उधर शिक्षा विभाग ने बच्चों को बीमारी से बचाने के लिए बृहस्पतिवार से शुरू होने वाली पहली से आठवीं तक की वार्षिक परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित कर दी। इस दौरान आंगनबाड़ी केंद्र भी बंद रहेंगे। राज्‍य में 512 नए संदिग्‍ध मरीजों को निगरानी में रखा गया है। इसके साथ ही राज्‍य में किसान बाजार और अपनी सब्‍जी मंडी पर 31 मार्च तक रोक लगा दी गई है। राज्‍य में सभी सरकारी और निजी स्‍कूलों के साथ-साथ प्‍ले स्‍कूलाें को भी 31 मार्च तक बंद रखने का सरकार ने आदेश दिया है।

loksabha election banner

बृहस्‍पतिवार को पानीपत में कोरोनो वायरस का  मरीज  मिला। 19 साल के इस युवक के COVIT-19 से संक्रमित होने की खबर से शहर में हड़कंप मच गया। युवक 3 मार्च को इंग्लैड से आया था। उसके कोरोना वायसर से संक्रमित होने की प‍ुष्टि डिप्टी सीएमओ शशिगर्ग ने की। उसे सरकारी अस्पताल भर्ती किया गया है।

अपनी सब्जी मंडी और किसान बाजार बंद, खुली रहेंगी सामान्य फल-सब्जी मंडियां

दूसरी ओर, बृहस्‍पतिवार को हरियाणा राज्‍य कृषि विपणन बोर्ड के मुख्‍य प्रशासक ने आदेश जारी कर कहा कि राज्‍य में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए किसान बाजार और उनकी अपना सब्‍जी मंडियां बंद रहेंगी।  शहरों में खुलने वाली अपनी सब्जी मंडी और किसान बाजार अगले आदेश तक बंद कर दिए गए हैं। इस दौरान सामान्य फल-सब्जी मंडियां खुली रहेंगी। हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड ने मंडियों में नियमित रूप से सैनिटाइजर का स्प्रे करने और अधिक भीड़ नहीं जुटने देने के निर्देश दिए हैं।

प्राइवेट व सरकारी स्‍कूल के साथ-साथ प्‍ले स्‍कूल भी बंद

हरियाण सरकार ने राज्‍य में सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल के साथ ही प्ले स्कूलों को भी 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। इस दौरान अध्यापक घर से ही काम करेंगे। इससे पहले पांच जिलों में स्‍कूलों काे बंद किया था। राज्‍य में कॉलेज और विश्‍वविद्यालय पहले ही 31 मार्च तक बंद कर दिए गए थे।

कोरोना से निपटने के लिए सभी विभागों ने आपातकाल के दृष्टिकोण से काम शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज लगातार हालात की समीक्षा कर रहे हैं। मंत्रियों ने भी अपनी जरूरी बैठकें टाल दी हैं। हरियाणा सिविल सचिवालय में आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही।

सचिवालय में अधिकारियों अथवा मंत्रियों से मुलाकात के लिए आने वाले लोगों के प्रवेश द्वार पर ही सैनिटाइजर से हाथ धुलवाने के बाद टेंपरेचर जांच करने के बाद ही प्रवेश करने दिया जा रहा है। 99 डिग्री तापमान वाले व्यक्तियों को सचिवालय में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। अधिकारियों के अमले तथा बाहर से आने वाले कर्मचारियों की भी सचिवालय में जांच की गई।

वहीं, पूरे प्रदेश में चलाए जा रहे सरल केंद्रों में भी 31 मार्च तक कामकाज को बंद कर दिया गया है। सरकार द्वारा जारी आदेशों में कहा गया है कि उपमंडल, तहसील स्तर पर चल रहे अंत्योदय व सरल केंद्रों में 31 मार्च तक पब्लिक डीलिंग को बंद किया जाता है। इस दौरान केवल अति आवश्यक कार्य ही किए जाएंगे।

रेडक्रॉस ने रद की कर्मचारियों की छुट्टियां

हालात को देखते हुए रेडक्रॉस ने अपने सभी कर्मचारियों की छुट्टियां रद कर दी हैं। हरियाणा रेडक्रॉस के महासचिव डीआर शर्मा ने बताया कि सभी जिलों में कंट्रोल रूम बनाकर नोडल अधिकारी जागरूकता अभियान चला रहे हैं। राज्य मुख्यालय एवं जिला शाखाओं के सभी कर्मचारियों की छुट्टियां तुरंत प्रभाव से रद कर दी हंै और किसी को भी अपने कार्यक्षेत्र को छोडऩे की अनुमति नहीं है। जिला रेडक्रॉस शाखाएं 24 घंटे खुली रहेंगी और वहां पर स्थापित निंयत्रण कक्ष में हर समय कोई न कोई कर्मचारी उपलब्ध रहेगा। सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का वितरण कर लोगों में पंफलेट बांटे जा रहे हैं।

कटरा सहित दूसरे राज्यों में जाने वाली कई बसें बंद

महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि प्रदेश में सभी आंगनबाड़ी केंद्र 31 मार्च तक बंद रहेंगे। बिजली वितरण कंपनियों के प्रबंध निदेशक शत्रुजीत कपूर ने उपभोक्ताओं से गुजारिश की है कि शिकायतों के लिए बिजली निगम के कार्यालयों में आने से परहेज करें। बिजली आपूर्ति बाधित होने पर बिजली उपभोक्ता अपनी शिकायत के लिए हेल्पलाइन अथवा ईमेल की मदद ले सकते हैं।

पानीपत के ऐतिहासिक स्थल कालाअंब और काबुली मस्जिद को बंद किया

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए बुधवार को पानीपत के ऐतिहासिक स्थल काला अंब और काबुली मस्जिद को बंद कर दिया गया। यहां के ताऊ देवीलाल और इब्राहिम लोधी पार्क समेत अन्य पार्कों को बंद करने की तैयारी है। फिलहाल एक पार्क में 50 से अधिक लोगों के एक साथ एकत्र होने पर रोक है।

ऐतिहासिक युद्ध के लिए प्रसिद्ध कालाअंब को देखने दूसरे प्रदेशों से भी लोग पहुंचते हैं। भीड़ को जुटने से रोकने के लिए बुधवार को अगले आदेश तक काला अंब को बंद कर दिया गया। काबुली कॉलोनी स्थित मस्जिद को भी बंद किया गया है।

ब्रह्मसरोवर पर पुलिसकर्मी तैनात

कुरुक्षेत्र में ब्रह्मसरोवर समेत अन्य स्थलों को भी बंद कर दिया है। यहां पुलिसकर्मी और कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के स्टाफ किसी भी पर्यटक को अंदर नहीं जाने दे रहे हैं। कुरुक्षेत्र के प्राचीन श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर में भी प्रवेश बंद कर दिया है। यहां जाली का गेट लगाया गया है। इसमें से ही भक्त भगवान श्री लक्ष्मी नारायण के दर्शन कर सकेंगे। इधर, रोहतक में शीतला माता मंदिर बंद रखने के आदेशों पर बुधवार को आस्था भारी पड़ी। चैत्र मेले के चलते मंदिर में दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़े। हालांकि मंदिर का गेट बंद रहा।

यह भी पढ़ें: COVID-19 से पंजाब में पहली मौत, कैबिनेट ने लिए पांच बड़े फैसले, कल से सभी बसें-ऑटो बंद

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.