Move to Jagran APP

एनसीआर की तर्ज पर पंचकूला को डेवलप करने का वादा

हरियाणा सरकार द्वारा पेश बजट को लेकर अलग-अलग प्रतिक्रियाएं मिली हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Feb 2020 08:16 PM (IST)Updated: Sat, 29 Feb 2020 06:19 AM (IST)
एनसीआर की तर्ज पर पंचकूला को डेवलप करने का वादा
एनसीआर की तर्ज पर पंचकूला को डेवलप करने का वादा

जागरण संवाददाता, पंचकूला : हरियाणा सरकार द्वारा पेश बजट को लेकर अलग-अलग प्रतिक्रियाएं मिली हैं। विपक्षी दल जहां बजट पर सरकार को घेर रहे हैं, वहीं, सत्तापक्ष बजट की सराहना करते नहीं थक रहा है। बजट में शिक्षा और युवाओं को किए गए प्रावधान पर भी काफी प्रतिक्रिया मिली हैं। बजट में पंचकूला को एनसीआर की तर्ज पर डेवलप करने का वायदा किया गया है। -भाजपा नेता कुलभूषण गोयल ने कहा कि पंचकूला को एनसीआर की तर्ज पर डेवलप करने की बात मुख्यमंत्री की ओर से कही गई है। पंचकूला एक विकसित शहर है और हरियाणा की मिनी राजधानी के रूप में देखा जाता है। एनसीआर की तरह डेवलप होने के बाद यहां निजी कंपनियों का रुझान बढ़ेगा जिससे युवाओं को रोजगार सहित अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी। सरकार का यह फैसला सराहनीय है।

loksabha election banner

-भाजपा के प्रदेश सह मीडिया प्रभारी वीरेंद्र गर्ग ने कहा कि लोगों के लिए बजट में बहुत सराहनीय घोषणा की गई है कि अब लोगों को वर्ष 2018-19 के संपत्ति कर का ब्याज नहीं देना होगा। जिससे लाखों लोगों का आर्थिक तौर पर लाभ होगा और लोग खुद आगे आकर संपत्ति कर जमा करवाएंगे। शहरी निकायों के मेयर एवं प्रधानों के प्रत्यक्ष चुनाव, वित्तीय स्वायत्तता की ओर से ले जाएंगे। इन्हें कर व शुल्क लगाने का अधिकार दिया गया है।

-यूथ खालसा क्लब के प्रधान विपिनप्रीत सिंह ने कहा कि यह अच्छी बता है कि कॉलेज में पढ़ने वाले फाइनल ईयर के छात्रों का फ्री पासपोर्ट बनाएंगे लेकिन सरकार को कोशिश करनी चाहिए कि युवाओं को उनके प्रदेश में नौकरियां मिल सकें। युवा लाखों रुपये लगाकर विदेश चला जाएगा लेकिन वहां पर रोजगार मिले या न मिले, कोई गारंटी नहीं।

-अरविन केयर वेलफेयर ट्रस्ट के प्रधान अतुल गर्ग ने कहा कि सरकार द्वारा दो हजार वेलनेस सेंटर को जिम में बदलने का फैसला लिया गया है, इससे ग्रामीण इलाकों के युवाओं को सेहत के प्रति सजग रहने में मदद मिलेगी। साथ ही प्रदेश के लोगों का शारीरिक चेकअप करने का एलान किया गया है, इससे स्वास्थ्य के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ेगी।

-भारतीय ग्रामीण महिला संघ हरियाणा की महासचिव संघमित्रा सिवाच ने कहा कि सरकार द्वारा महाविद्यालयों में पढ़ने वाली छात्राओं को सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के लिए दो हजार सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए बजट में सराहना कदम उठाया गया है। साथ ही 4.71 लाख लड़कियां जो उच्च शिक्षा ले रही हैं, उनसे स्नातक स्तर पर कोई शुल्क न लेने की घोषणा से लड़कियों का पढ़ाई की ओर रुझान ओर बढ़ेगा।

-हरियाणा महिला कांग्रेस की प्रवक्ता रंजीता मेहता ने कहा कि सरकार ने शराब की कुछ कर दरों में कमी की है और लक्ष्य को पिछले साल की तुलना में बढ़ा दिया है। जिससे स्पष्ट है इस साल शराब की खपत तुलनात्मक रूप से बहुत बढ़ने वाली है। मुख्यमंत्री ने अपने बजट भाषण में अगले दो साल में सवा लाख नौकरियों का लक्ष्य रखा है। 20 लाख में से सिर्फ लक्ष्य ही सवा लाख लोगों को नौकरियां देनी होगी तो सरकार की गंभीरता स्पष्ट नजर आती है।

-कांग्रेस नेता एसपी अरोड़ा ने कहा कि बजट में बढ़ोतरी केवल दिखावा है। पिछले पांच वर्षो में किए गए वायदे ही आज तक पूरे नहीं किए गए हैं। यह लोग अरावली का वन कवर बढ़ाने की बात करते हैं। लेकिन इस सरकार में अरावली में जमकर खनन हुआ है। इस सरकार ने पीएलपीए संशोधन कर अरावली को खतरे में डाल दिया। यह सरकार सिर्फ लोगों की आंखों में धूल झोंकने का कार्य कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.