जेएनएन, चंडीगढ़। शहरों में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) के प्लॉट के दाम अब हर छह महीने में नए सिरे से निर्धारित होंगे। खाली पड़े रिहायशी व औद्योगिक प्लॉट के साथ ही सभी तरह के प्लॉट का Collector rate निर्धारित करने के लिए एक कमेटी बनाई जाएगी। हर छमाही में उपायुक्त के जरिये Collector rate संशोधित किए जाएंगे जो संपत्ति का Base price होगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शुक्रवार को हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की बैठक में यह निर्देश दिए। मुख्यमंत्री HSVP के चेयरमैन भी हैं। बैठक में प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक डी सुरेश ने बताया कि वर्ष 2016 में प्लॉट आवंटन के लिए शुरू की गई E-auction योजना के तहत प्राधिकरण के पास कुल 10 हजार 482 भू-संपत्तियां हैं। इसमें 5,500 संपत्तियां रिहायशी तथा 4863 संपत्तियां वाणिज्यिक एवं औद्योगिक हैं। शेष संस्थागत श्रेणी की संपत्तियां हैं।

मुख्य प्रशासक ने बताया कि 2832 रिहायशी श्रेणी की भू-संपत्तियों को E-auction के लिए Website पर डाला गया था जिनमें 882 प्लॉटों का आवंटन ही हो पाया है। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम के सेक्टर 29 तथा पंचकूला के सेक्टर पांच में प्रशासनिक टॉवर बनाने की योजना है। गुरुग्राम में राजीव चौक की री-मॉडलिंग सहित 2027 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की बड़ी परियोजनाएं क्रियान्वित करने के प्रस्ताव भी है।

गुरुग्राम के सेक्टर-29 की वाणिज्यिक एवं औद्योगिक संपदाओं की योजनाएं नए सिरे से तैयार करने के लिए ग्लोबल सलाहाकार नियुक्त किया जा रहा है। प्रत्येक जिले में एक-एक सभागार बनाने की भी योजना है। फरीदाबाद में नेहरू पार्क के निकट नई दिल्ली के विज्ञान भवन की तर्ज पर International Convention Center का निर्माण किया जाएगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Kamlesh Bhatt