Move to Jagran APP

रेड जोन में भी खुल सकते हैं मार्केट, सरकार तैयार कर रही है मापदंड, दिल्‍ली वाले फार्मूले पर विचार

हरियाणा में रेड जाेन में भी बाजार खोलने की सरकार तैयारी कर रही है। सरकार लॉकडाउन-4 में इसके लिए मापदंड तैयार कर रही है। इसके लिए दिल्‍ली के ऑड-इवन फार्मूला अपनाया जा सकता है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 15 May 2020 08:14 PM (IST)Updated: Fri, 15 May 2020 09:14 PM (IST)
रेड जोन में भी खुल सकते हैं मार्केट, सरकार तैयार कर रही है मापदंड, दिल्‍ली वाले फार्मूले पर विचार
रेड जोन में भी खुल सकते हैं मार्केट, सरकार तैयार कर रही है मापदंड, दिल्‍ली वाले फार्मूले पर विचार

नई दिल्ली, जेएनएन। हरियाणा में रेड जोन में भी बाजार और दुकानें खुल सकती हैं। ह‍रियाणा सरकार रेड जोन में भी मुख्य बाजारों को खोलने के लिए मापदंड तय करने में जुटी है। दिल्ली में केजरीवाल सरकार की तर्ज पर बाजारों में दुकान को खोलने लिए ऑड-इवन फार्मूले को अपनाया जा सकता है। हरियाणा सरकार को यह फार्मूला ज्यादा आसान लग रहा है। सरकार इसे 17 मई के बाद लॉकडाउन-4 में लागू करने पर विचार कर रही है।

loksabha election banner

हरियाणा सरकार की मार्केट खोलने के लिए दिल्‍ली सरकार के ऑड-इवन फार्मूला अपनाने की तैयारी

इसके लिए सरकार ने संबंधित जिलों के उपायुक्तों को व्यापारियों से सलाह के निर्देश दिए हैं। ऑरेंज और ग्रीन जोन में भी जब कंटेनमेंट जोन बनेंगे तो उनके बफर जोन में आने वाले बाजार भी इसी तर्ज पर खोलने के संबंध में प्रदेश सरकार तैयारी कर रही है। माना जा रहा है कि 18 मई के बाद चौथे चरण में जब लॉकडाउन लागूृ करने के अधिकार राज्य सरकार के पास होंगे तब कुछ इसी तरह से बाजार खोलने की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

फरीदाबाद, सोनीपत, गुरुग्राम, झज्जर के उपायुक्त को व्यापारियों से सलाह लेने के लिए कहा गया

हरियाणा में अभी फरीदाबाद और सोनीपत रेड जोन में हैं और ऑरेंज जोन के गुरुग्राम व झज्जर जिला भी रेड जोन के मुहाने पर आकर खड़े हैं। ऐसे में इन जिलों में 100 से अधिक कंटेनमेंट जोन हैं और इनसे बाहर निकलने के लिए राज्य सरकार की नई नीतियां काफी कारगर साबित होंगी।

पहले ही ऑड-इवन की तर्ज पर बाजार खोलने की मांग कर चुके हैं व्यापारी

शराब की दुकानें खुलने के बाद से सामान्य वस्तुओं के विक्रेता भी अपनी दुकानें खोलना चाहते हैं। उनका तर्क है कि अब किसान अपनी फसल बेचने के बाद जरूरत का सामान खरीदना चाहता है। ऐसे में यदि बाजार नहीं खुलेंगे तो उनका साल भर का व्यापार चौपट हो जाएगा। वैसे भी कपड़ा, ज्वेलरी, बर्तन आदि बेचने वाले दुकानदारों के लिए पिछले 54 दिन काफी मुसीबत भरे रहे हैं।

इन दुकानदारों का कहना था कि उन्हेंं अपनी दुकान के साथ लगे किराये, नौकर, बिजली आदि के सभी खर्चे तो करने ही हैं मगर उनकी आमदनी एक पैसे की नहीं हुई। कई व्यापारी संगठनों ने इसलिए ऑड-इवन की तर्ज पर बाजार खोलने की मांग प्रशासन से की थी। अब माना जा रहा है कि 18 मई के बाद ऑड इवन नंबर से मुख्य बाजारों में भी दुकानें खुल सकती हैं।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में शराब के अवैध कारोबार से सियासी कनेक्शन, JJP नेता राणा की गिरफ्तारी से बडे संकेत

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.