Move to Jagran APP

पंचकूला में मतदान के लिए तैयारियां पूरी, संवेदनशील 30 बूथों खास नजर

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा समान्य पर्यवेक्षक एसएस गिल खर्च पर्यवेक्षक अजय कुलकर्णी और पुलिस पर्यवेक्षक ओपी त्रिपाठी ने जिला प्रशासन के अधिकारियों की बैठक लेकर विधानसभा चुनाव के तहत मतदान प्रक्रिया की तैयारियों का जायजा लिया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Oct 2019 08:48 PM (IST)Updated: Sat, 19 Oct 2019 06:21 AM (IST)
पंचकूला में मतदान के लिए तैयारियां पूरी, संवेदनशील 30 बूथों खास नजर
पंचकूला में मतदान के लिए तैयारियां पूरी, संवेदनशील 30 बूथों खास नजर

जासं, पंचकूला : जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा, समान्य पर्यवेक्षक एसएस गिल, खर्च पर्यवेक्षक अजय कुलकर्णी और पुलिस पर्यवेक्षक ओपी त्रिपाठी ने जिला प्रशासन के अधिकारियों की बैठक लेकर विधानसभा चुनाव के तहत मतदान प्रक्रिया की तैयारियों का जायजा लिया। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी मुकेश कुमार आहूजा ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा 21 अक्तूबर को होने वाले चुनाव के मद्देनजर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कानून-व्यवस्था की दृष्टि से पूरी व्यवस्था चुस्त-दुरूस्त है। मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति की तरफ से भी सोशल मीडिया व पेड न्यूज पर नजर रखी जा रही है। मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए भी अभियान पूरे जोरों पर है।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि ड्यूटी मजिस्ट्रेट, सेक्टर ऑफिसर, सर्विलांस टीम, वीडियो व्यूविग और लेखा टीमें तथा नोडल अधिकारियों की कमेटियां सुचारू रूप से कार्य में जुटी हैं। सी-विजिल यानी नागरिक सतर्कता एप पर जो भी शिकायतें आती हैं, उनका निर्धारित समय के अनुसार निपटान कर दिया जाता है।

सभी संवेदनशील 30 बूथों पर विशेष नजर रखी जा रही है। इन मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था करने के लिए पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। संवेदनशील केंद्रों पर वैब कास्टिग कैमरे लगाए जाएंगे और उनका सीधा संपर्क चंडीगढ़ मुख्यालय से कर दिया जाएगा। इससे मतदान केंद्रों पर होने वाली हर गतिविधियों को मुख्य निर्वाचन विभाग के अधिकारी चंडीगढ़ मुख्यालय से सीधा देख सकेंगे। टोलफ्री नंबर 1950 से ली जा सकती है जानकारी

टोलफ्री नंबर 1950 पर जानकारी लेने वाले लोगों को पर्याप्त रूप से जानकारी दी जा रही है। यह नंबर 24 घंटे कार्यरत है। समाधान एप के साथ-साथ सुविधा और सुगम एप के बारे में बताया कि इन एप की प्रक्रिया के बारे में समय-समय पर जानकारी देने का कार्य जारी है। बैठक में सामान्य पर्यवेक्षक एसएस गिल ने कहा कि सभी आरओ पर्याप्त रूप से इंनडेलिबल इंक अपने पास रखें। जिस विभाग की सरकारी गाड़ी को चुनाव के लिए अधिकृत किया जाए, उसकी मरम्मत और तेल का खर्चा भी चुनाव कार्यालय द्वारा दिया जाएगा। सीमावर्ती राज्यों की पुलिस के साथ बढ़ाया तालमेल

जिला पुलिस उपायुक्त कमलदीप गोयल ने बताया कि पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा के इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं । अर्ध सैनिक बलों सहित अतिरिक्त पुलिस बल से पूरा सहयोग मिल रहा है। सीमावर्ती राज्यों की पुलिस के साथ पूरा समन्वय स्थापित है। पुलिस प्रशासन निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और प्रलोभन तथा भयमुक्त चुनाव करवाने के लिए कृतसंकल्प है। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था पूरी तरह से पुख्ता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.