जेएनएन, चंडीगढ़। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सभी को आवास मुहैया कराने की महत्वाकांक्षी योजना को पूरा करने के लिए हरियाणा आवास बोर्ड ने बीपीएल और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए गुरुग्राम में 1719 फ्लैट बनाने का निर्णय लिया है। बोर्ड इन श्रेणियों के लिए विभिन्न जिलों में 7533 फ्लैट हस्तांतरित करने को तैयार है।

बोर्ड के चेयरमैन जवाहर यादव के अनुसार तीन मंजिला फ्लैट ग्राम एवं आयोजना विभाग द्वारा अनुमोदित किए गए हैं, जो गुरुग्राम में लाइसेंसधारी कालोनियों में बनाए जाएंगे। यह फ्लैट पात्र लाभार्थियों को 5.85 लाख रुपये के अनुमानित मूल्य पर आवंटित होंगे। इन फ्लैट के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 19 सितंबर रखी गई है। योजना की समाप्ति तिथि के छह महीने के भीतर ड्रा का आयोजन किया जाएगा। इन फ्लैट का निर्माण कार्य दो साल के भीतर स्वयं वित्त पोषण योजना के तहत पूरा किया जाएगा।

जवाहर यादव के अनुसार बीपीएल आवेदक के पास बीपीएल कार्ड होना चाहिए जबकि ईडब्ल्यूएस आवेदक की वार्षिक आय तीन लाख रुपये होनी चाहिए। 7533 फ्लैट के बारे में यादव ने बताया कि आवासीय इकाइयों को धारुहेड़ा, सिरसा, कुरुक्षेत्र, पानीपत, करनाल, रेवाडी, सोनीपत, रोहतक, झज्जर, हिसार, कैथल, रतिया, पिंजौर (कालका), घरौंडा, यमुनानगर, फतेहाबाद, बहादुरगढ़, पलवल, अंबाला, टोहाना और नरवाना में हस्तांतरित किया जाएगा।

चेयरमैन के अनुसार साइट और स्थान के आधार पर इन फ्लैट की आवंटन कीमत 4.5 लाख से सात लाख रुपये के बीच होगी। पात्र व्यक्ति इन फ्लैट के लिए 14 सितंबर से पहले आवेदन करने के हकदार होंगे। उन्होंने पात्र लाभार्थियों से किफायती आवास का लाभ लेने के साथ-साथ ऋण पर 6.5 फीसद की दर से ब्याज सब्सिडी का लाभ उठाने का आग्रह भी किया।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Kamlesh Bhatt