जेएनएन, चंडीगढ़। कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रेस वे (केएमपी) पर अगले महीने से वाहन फर्राटा भरते दिखेंगे। एक्सप्रेसवे के उद्घाटन के लिए प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से समय मांगा है। उम्मीद है कि सितंबर के अंत तक परियोजना का लोकार्पण कर दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे।

प्रदेश सरकार ने पीएमओ से मांगा समय, सितंबर अंत तक एक्सप्रेस-वे शुरू करने का लक्ष्य

हरियाणा के लोकनिर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि अभी इस एक्सप्रेस वे के मानेसर-पलवल खंड पर ट्रैफिक चल रहा है। अगले महीने कुंडली-मानेसर के बीच यातायात शुरू हो जाएगा। इससे सोनीपत, झज्जर, गुरुग्राम, मेवात तथा पलवल के लोगों को फायदा होगा।

राव नरबीर ने कहा कि लंबे समय तक विवादों में रहे लगभग 135 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य वर्तमान सरकार ने न केवल शुरू कराया, बल्कि इसे चार से छह मार्गी बनाने का निर्णय लेकर नई पहचान भी दिलाई। परियोजना के पूरा होने से उत्तरी हरियाणा के साथ ही राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में भी यातायात का दबाव कम होगा।

यह सड़क मार्ग राष्ट्रीय एक्सप्रेस वे-2 से लिंक होगा, जो उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद, नोएडा से जुड़कर पश्चिमी राज्यों के बंदरगाहों को दक्षिण हरियाणा के गुरुग्राम, फरीदाबाद व पलवल जिलों से जोड़ेगा। ग्रीन फील्ड राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना का उपयोग सोहना से फिरोजपुर-झिरका तथा कुरुक्षेत्र अंबाला सीमा के ठोल से नारनौल वाया कलानौर चरखी-दादरी मार्ग पर किया जाएगा।

राव नरबीर ने कहा कि प्रदेश के कुल 592 मानव संचालित रेलवे क्रासिंग में से 190 पर आरओबी/आरयूबी बना सड़क तंत्र को एक नया लुक दिया है। वर्ष 2020 तक सभी मानव रहित रेलवे क्रासिंग खत्म कर दिए जाएंगे।

Posted By: Sunil Kumar Jha