Move to Jagran APP

हरियाणा में युवाओं के लिए होगी जॉब की भरमार, निजी क्षेत्र में अवसर पैदा करेगी सरकार

हरियाणा सरकार राज्‍य के युवाओं के लिए भारी संख्‍या में जाॅब के अवसर पैदा करेगी। सरकार युवाओं को निजी क्षेत्र में नाैकरियों के लिए प्रोत्‍साहित करेगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 16 Jul 2020 11:06 AM (IST)Updated: Thu, 16 Jul 2020 11:06 AM (IST)
हरियाणा में युवाओं के लिए होगी जॉब की भरमार, निजी क्षेत्र में अवसर पैदा करेगी सरकार
हरियाणा में युवाओं के लिए होगी जॉब की भरमार, निजी क्षेत्र में अवसर पैदा करेगी सरकार

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा में युवाओं के लिए नाैकरियोंं की भरमार होगी। हरियाणा सरकार निजी क्षेत्र में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करेगी और इसकेे लिए वह जुट गई है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित करेगी की प्रदेश में कोई भी युवा बेरोजगार न रहे। इसके लिए एक विजन के साथ योजनाबद्ध तरीके से काम किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान करने के अलावा उनके कौशल विकास पर विशेष बल देगी, ताकि उन्हें रोजगार के योग्य बनाया जा सके।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अधिकारियों को दिए कार्य योजना तैयार करने के निर्देश

मुख्यमंत्री मनोहर लाल  ने कहा कि युवाओं को निजी क्षेत्र में नौकरियों की ओर आकर्षित करने के लिए अधिकारियों को योजनाएं बनाने को कहा गया है। निजी क्षेत्र में 75 प्रतिशत रोजगार देने का मसौदा भी तैयार हो रहा है। यदि औद्योगिक प्रतिष्ठान राज्य के युवाओं को अधिक रोजगार प्रदान करते हैं तो सरकार ऐसी इकाइयों को प्रोत्साहित करेगी।

मनोहर लाल ने कहा कि निजी उद्योगों को भी सक्षम युवा योजना के प्लेसमेंट सेल की सुविधा दी जानी चाहिए ताकि वे अपनी आवश्यकतानुसार युवाओं को नौकरी पर रख सकें। उन्होंने बताया कि रोजगार पोर्टल सरकार के साथ-साथ निजी क्षेत्र में भी युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने में मददगार साबित होगा, क्योंकि निजी एग्रीगेटर्स को इस पोर्टल के साथ जोड़ा गया है।

मुख्यमंत्री ने जानकारी दी कि पोर्टल पर पंजीकृत आइटीआइ के सक्षम युवाओं को सरकारी एवं निजी क्षेत्र में उपलब्ध रोजगार के विभिन्न अवसरों की जानकारी दी जाएगी। राज्य के सभी 22 जिलों के सात हजार से अधिक आइटीआइ पासआउट युवाओं ने मिस्त्री ऐप पर अपना पंजीकरण किया है। आरंभ में इस ऐप की मदद से छह ट्रेड इलेक्ट्रीशियन, रेफ्रिजरेशन एवं मैकेनिक, प्लंबर, ब्यूटीशियन, वायरमैन और कारपेंटर की सेवाएं ली जा सकेगी।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कौशल विकास और बेहतर बुनियादी सुविधाओं के माध्यम से हम राज्य के युवाओं को अधिकतम रोजगार उपलब्ध करवा सकते हैं। केंद्रीय जल शक्ति तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया ने कहा कि राज्य सरकार की सक्षम युवा योजना युवाओं के लिए एक गेम चेंजर साबित हो रही है। विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने बताया कि पंचकूला में बहुतकनीकी एवं बहु कौशल प्रशिक्षण केंद्र का निर्माण 28 करोड़ रुपये की लागत से पूरा चुका है। इस केंद्र में लगभग 150 पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री मूल चंद शर्मा ने बताया कि इस वर्ष 152 करोड़ रुपये के अतिरिक्त बजट का प्रावधान किया गया है। राज्य में 26 नई आइटीआइ के निर्माण का कार्य चल रहा है। रोजगार राज्य मंत्री अनूप धानक ने कहा कि वर्ष 2019-2020 के दौरान 26,592 लाभाॢथयों को 24.69 करोड़ रुपये का बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.