Move to Jagran APP

कोरोना से जंग में प्लाज्मा थैैरेपी बनी हथियार, पंचकूला, फरीदाबाद, गुरुग्राम व रोहतक में बनेंगे प्लाज्मा बैंक

Plasma bank in Haryana कोरोना के खिलाफ के जंग में प्लाज्मा थैरेपी कारगर साबित हो रही है। पंचकूला फरीदाबाद गुरुग्राम और रोहतक में प्लाज्मा बैंक बनाने पर काम शुरू हो गया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 19 Jul 2020 03:55 PM (IST)Updated: Sun, 19 Jul 2020 05:29 PM (IST)
कोरोना से जंग में प्लाज्मा थैैरेपी बनी हथियार, पंचकूला, फरीदाबाद, गुरुग्राम व रोहतक में बनेंगे प्लाज्मा बैंक

जेएनएन, चंडीगढ़। Plasma bank in Haryana: रोहतक में प्लाज्मा थैैरेपी (Plasma therapy) से उपचार के पॉजिटिव रिस्पांस के बाद अब हरियाणा सरकार ने पंचकूला, फरीदाबाद, गुरुग्राम और रोहतक में प्लाज्मा बैंक बनाने की योजना को सिरे चढ़ाना शुरू कर दिया है। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने महामारी से ठीक हो चुके लोगों का प्लाज्मा डोनेट करने का आह्वान करते हुए कहा कि इससे दूसरे मरीज भी महामारी से आसानी से उबर सकेंगे। हरियाणा में लगातार सुधरते रिकवरी रेट से उत्साहित स्वास्थ्य महकमा दिल्ली से सटे इलाकों पर फोकस किए हुए है ताकि मरीजों के बढ़ते ग्राफ पर अंकुश लग सके।

loksabha election banner

हरियाणा में फिलहाल कुल 1608 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। फरीदाबाद में 195, पलवल में 161, हिसार में 134, रोहतक और झज्जर में 133-133, अंबाला में 114, गुरुग्राम में 106, सोनीपत में 94, कुरुक्षेत्र में 81, पानीपत में 75, यमुनानगर में 70, करनाल में 62, पंचकूला में 58, फतेहाबाद में 56, कैथल में 43, जींद में 41, सिरसा में 36, भिवानी में छह, चरखी दादरी में पांच, नूंह और महेंद्रगढ़ में दो-दो, रेवाड़ी में एक कंटेनमेंट जोन है। इन क्षेत्रों में तमाम तरह की गतिविधियों को बंद रखा गया है।

खासकर दिल्ली से सटे गुरुग्राम में रोजाना 2400, सोनीपत व फरीदाबाद में 880-880 और अंबाला में 472 टेस्टों सहित पूरे राज्य में 9110 टेस्ट किए जा रहे हैं। अब इसे बढ़ाकर रोजाना 12 हजार लोगों के टेस्ट प्रतिदिन किए जाएंगे। इसके अलावा मोबाइल टेस्टिंग की सुविधा भी अलग से रहेगी। वहीं, प्रदेश में फिर से बढ़ने लगे कोरोना के मामलों से चिंतित गृह और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि अति संवदेनशील जिलों में कफ्र्यू और लॉकडाउन के लिए अधिकारियों के साथ ही लोगों से भी बात की जा रही है। जैसी जरूरत होगी, वैसा कदम उठाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: पंजाब में श्रम कानून में अहम बदलाव, 300 कर्मचारियों वाली फैक्टरी बंद करने के लिए नहीं लेनी होगी मंजूरी

यह भी पढ़ें: बठिंडा में रात को महिला से मिलने पहुंचा प्रेमी, पति ने देखा तो दोनों को मार डाला

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में हरियाणा रोडवेज को 850 करोड़ का घाटा, पड़ोसी राज्य नहीं दे रहे बसों के संचालन की अनुमति

यह भी पढ़ें: दिल्ली से सटे गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत व रेवाड़ी में नहीं लगेगा कर्फ्यू, बढ़ेगी सख्ती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.