Move to Jagran APP

राजीव और इंदिरा कॉलोनी के लोगों को मिलेंगे एक मरला प्लॉट!

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण राजीव कालोनी इंदिरा कॉलोनी और खड़क मंगौली के लोगों को एक मरला प्लॉट देने पर विचार कर रहा है। इस संबंध में 17 दिसंबर 2021 को एचएसवीपी के मुख्य प्रशासक की अध्यक्षता में एक बैठक भी हुई थी

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 11:00 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 11:00 PM (IST)
राजीव और इंदिरा कॉलोनी के लोगों को मिलेंगे एक मरला प्लॉट!
राजीव और इंदिरा कॉलोनी के लोगों को मिलेंगे एक मरला प्लॉट!

राजेश मलकानियां, पंचकूला

loksabha election banner

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण राजीव कालोनी, इंदिरा कॉलोनी और खड़क मंगौली के लोगों को एक मरला प्लॉट देने पर विचार कर रहा है। इस संबंध में 17 दिसंबर 2021 को एचएसवीपी के मुख्य प्रशासक की अध्यक्षता में एक बैठक भी हुई थी, जिसमें दीन दयाल जन आवास योजना के तहत एक मरला प्लॉट देने पर विस्तृत चर्चा हुई है। यह प्लॉट आशियाना साइट सेक्टर 20 और सेक्टर 28 में देने का प्रस्ताव है। इसके बाद एक्सईएन डिविजन पंचकूला को लेटेस्ट सर्वे डीटीपी को देने के लिए कहा गया। हालांकि अभी फ्लैट की ऑप्शन भी खुली रखी गई है। एचएसवीपी का उद्देश्य है कि सरकारी जमीन पर कब्जे किए लोगों से जमीन खाली करवाकर इन्हें दूसरी जगह पर जल्द से जल्द बसाया जाए।

पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल ने सन 1994 में राजीव-इंदिरा कॉलोनी के पुनर्वास की योजना बनाई थी। इस योजना के तहत कॉलोनी के पात्र लोगों को एक-एक मरले का प्लॉट मिलना था। सरकार ने एक प्लॉट की कीमत मात्र 10 हजार रुपये निर्धारित की थी। एचएसवीपी द्वारा 1994 में एक कमेटी गठित करके सर्वे करवाया। सर्वे में 5553 झुग्गियां मिली थीं और 4149 लाभार्थी परिवारों की पहचान की गई थी। इसमें 3827 लोगों को प्लॉट देने थे। इसमें से 2802 लोगों ने पैसे जमा करवा दिए। इतना ही नहीं एचएसवीपी द्वारा 306 लोगों को अलॉटमेंट लेटर भी जारी कर दिया था, लेकिन आज तक किसी भी व्यक्ति को प्लॉट नहीं मिला। जिस जगह पर प्लॉट का कब्जा दिया जाना था, वहां जगह आज भी खाली है।

करनाल की तरह चाहिए प्लॉट

राजीव-इंदिरा कॉलोनी लेबर वेलफेयर एसोसिएशन के महासचिव डा. राम प्रसाद ने बताया कि राजीव-इंदिरा कॉलोनी के लोग प्रदेश सरकार से करनाल की तरह अब दो मरला प्लॉट की मांग कर रहे हैं। जब मुख्यमंत्री मनोहर लाल अपने विधानसभा हलके में झुग्गी-झोपड़ी में रहने वालों को दो-दो मरले का प्लॉट दे सकते हैं तो फिर उन्हें देने में क्या दिक्कत आ रही है। एचएसवीपी के पास प्लॉट के लिए 1.10 करोड़ रुपये कई सालों से जमा हैं। सबसे पहले 33 लाख 21 हजार 500 रुपये प्लॉट के लिए जमा करवाए। इसके बाद 76 लाख 75 हजार 500 रुपये फ्लैट के लिए जमा करवाए, लेकिन आजतक प्लॉट और फ्लैट में से कुछ नहीं मिला।

शहर के दो सेक्टरों में बनेंगे 7400 फ्लैट

सरकार की योजना के अनुसार कॉलोनी के लोगों के पुनर्वास के लिए शहर के दो सेक्टरों में कुल 74 सौ फ्लैट का निर्माण होना है। इसके लिए एचएसवीपी ने टेंडर की तैयारी भी कर ली है। सेक्टर-28 सेक्टर में 42 सौ फ्लैट के निर्माण की योजना है, जबकि सेक्टर-20 में 32 सौ फ्लैट बनेंगे।

कोट्

अभी प्लॉट और फ्लैट्स देने के बारे में चर्चा चल रही है। सरकार इन तीनों कालोनी को जल्द से जल्द रिहबलिटेट करना चाहता है। सरकार का जो आदेश होगा उसका पालन होगा।

-राकेश संधू, संपदा अधिकारी, एचएसवीपी पंचकूला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.