Move to Jagran APP

दिल्ली में केजरीवाल ने इलाज से रोका तो हरियाणा आ रहे मरीज, विज ने कहा- सबका करेंगे इलाज

दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल द्वारा इलाज से राेके जाने के बाद अन्‍य राज्‍यों के मरीज हरियाणा आ रहे हैं। हरियाणा के मंत्री अनिल विज ने कहा कि यहां सभी मरीजों का इलाज होगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 07 Jun 2020 08:06 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jun 2020 10:18 PM (IST)
दिल्ली में केजरीवाल ने इलाज से रोका तो हरियाणा आ रहे मरीज, विज ने कहा- सबका करेंगे इलाज
दिल्ली में केजरीवाल ने इलाज से रोका तो हरियाणा आ रहे मरीज, विज ने कहा- सबका करेंगे इलाज

चंडीगढ़, जेएनएन। दिल्ली के मुख्‍यमंत्री अ‍रविंद केजरीवाल द्वारा अन्‍य राज्‍यों के मरीजों के इलाज पर राेक लगा दिए जाने के बाद वे हरियाणा के अस्‍पतालाें में आ रहे हैं। दिल्‍ली के अस्पतालों में जगह नहीं मिलने के बाद अब वहां के लोगों ने इलाज के लिए हरियाणा का रुख करना शुरू कर दिया है। दिल्ली में रहने वाले कोरोना संक्रमित या इस रोग के संभावित मरीज चाह रहे हैं कि हरियाणा के अस्पतालों में उनका इलाज शुरू हो जाए। हरियाणा के गृह एवं स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री अनिल विज ने कहा है कि हम किसी का इलाज से इन्‍कार नहीं करेंगे और सभी का इलाज करेंगे।

loksabha election banner

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा इलाज के मामले में हम कठोर नहीं हो सकते

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल द्वारा अपने राज्य के अस्पतालों में दिल्ली के ही मरीजों का इलाज होने के बयान से हालांकि हरियाणा नाराज है, लेकिन यदि कोई जरूरतमंद व्यक्ति काम करते हुए यहीं पर संक्रमित हो गया और हरियाणा में इलाज के लिए आएगा तो उसे वंचित नहीं किया जाएगा। हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने रविवार को मीडिया कर्मियों से बातचीत में माना कि दिल्ली के काफी लोग यहां इलाज के लिए आना चाह रहे हैं।

उन्‍होंने कहा कि हरियाणा के अस्पतालों में इस समय 38 हजार मरीजों के एक साथ इलाज की सुविधा है। 12 हजार कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज किया जा सकता है, जबकि 26 हजार आइसोलेशन बेड हैं। फिलहाल प्रदेश में 2825 कोरोना पाजिटिव मरीज हैं, जबकि 1300 मरीज ठीक हो चुके हैं।

प्रति दस लाख 5500 की बजाय 10 हजार टेस्ट करेगा हरियाणा, एनसीआर में कम्युनिटी स्प्रेड से इंकार

स्वास्थ्य मंत्री विज के अनुसार हरियाणा में कोरोना टेस्ट की संख्या बढ़ाई जाएगी। फिलहाल दस लाख लोगों पर 5500 टेस्ट किए जा रहे हैं, जिन्हेंं बढ़ाकर 10 हजार करने की योजना है। टेस्टिंग के मामले में हरियाणा देश के टाप चार राज्यों में शामिल हैं। उन्होंने एक सवाल के जवाब में इस बात से इन्‍कार किया कि एनसीआर के जिलों में कम्युनिटी स्प्रेड (सामुदायिक फैलाव) हो चुका है।

अनिल विज ने बताया कि एनसीआर के पलवल, सोनीपत, झज्जर, गुरुग्राम और फरीदाबाद में जितने भी केस आ रहे हैं, उनकी ट्रैवल हिस्ट्री है अथवा वह एक दूसरे के संपर्क में आने के बाद कोरोना पाॅजिटिव हुए हैं। इसे कम्युनिटी स्प्रेड नहीं कहा जा सकता।

एनसीआर के जिलों में कोरोना पाजिटिव केसों की ट्रैवल हिस्ट्री अथवा एक दूसरे के संपर्क में आए लोग

उन्होंने एक सवाल के जवाब में इस बात से इंकार किया कि एनसीआर के जिलों में कम्युनिटी स्प्रेड (सामुदायिक फैलाव) हो चुका है। विज ने बताया कि एनसीआर के पलवल, सोनीपत, झज्जर, गुरुग्राम और फरीदाबाद में जितने भी केस आ रहे हैं, उन सभी की ट्रैवल हिस्ट्री है अथवा वह एक दूसरे के संपर्क में आने के बाद पाजिटिव हुए हैं। इसे कम्युनिटी स्प्रेड नहीं कहा जा सकता।

 हम केजरीवाल की तरह कठोर नहीं हो सकते

अनिल विज ने कहा कि हमारा दिल अरविंद केजरीवाल की तरह कठोर नहीं है। हमने पंजाब व हिमाचल तथा उत्तर प्रदेश के लोगों का भी इलाज किया है। पूर्व में दिल्ली के लोग भी इलाज कराकर गए हैं। कोई व्यक्ति दिल्ली का है और वह किसी भी कारण से हमारे राज्य में संक्रमित हो जाता है अथवा पाया जाता है तो उसे पूरा इलाज दिया जाएगा। हम पंजाब के लोगों का इलाज कर उन्हेंं घर तक छोड़कर आए हैं।

गुरुग्राम व फरीदाबाद के अस्पतालों में अतिरिक्त बेड

स्वास्थ्य मंत्री विज ने बताया कि अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा के नेतृत्व वाली कमेटी ने रिपोर्ट दे दी है। कमेटी ने एनसीआर के कोरोना के प्रभाव वाले जिलों का दौरा किया तथा रिपोर्ट में गुरुग्राम व फरीदाबाद समेत अन्य अस्पतालों में बेड की अतिरिक्त व्यवस्था करने का सुझाव दिया है। फरीदाबाद व गुरुग्राम के अस्पतालों में सौ-सौ अतिरिक्त बेड का इंतजाम कर दिया गया है। प्राइवेट सेक्टर के अस्पतालों की भी सेवाएं ली जा रही हैं।

हरियाणा में जल्द ही सुधरने लगेंगे हालात

अनिल विज के अनुसार 1 जून से अनलाक वन शुरू हुआ, तभी से मरीजों की संख्या बढ़ी। मरीज हर रोज आ रहे हैं, लेकिन किसी भी नए मरीज को ठीक होने में दस से 12 दिन का समय लगता है। इसलिए अगले तीन से पांच दिनों के भीतर ठीक होकर जाने वाले मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी होगी। प्रदेश का रिकवरी रेट फिलहाल 32 फीसदी है। मरीजों के डिस्चार्ज होने के बाद यह रिकवरी रेट बढ़ जाएगा।

अगस्त में ही खुलेंगे हरियाणा में स्कूल

हरियाणा सरकार भले ही 1 जुलाई से स्कूल खोलने की संभावनाएं तलाश रही है, लेकिन विज ने स्पष्ट कर दिया कि केंद्र सरकार की गाइड लाइन के मुताबिक ही स्कूल खोले जाएंगे। विज ने बताया कि यदि केंद्र अगस्त माह में अथवा उसके बाद स्कूल खोलने के लिए कहेगा, तभी स्कूल खुलेंगे। उससे पहले स्कूल या कालेज खोले जाने की कोई संभावना नहीं है।

यह भी पढ़ें: मनोहर-दुष्यंत की जोड़ी बनाने जा रही बड़ा कानून, हरियाणवी युवाओं के लिए होगी जॉब की बारिश

यह भी पढ़ें: अफसर की‍ पिटाई में सोनाली फौगाट पर घेरा कसा, कर्मचारी लामबंद, डैमेज कंट्रोल में जुटी भाजपा

यह भी पढ़ें: भाजपा नेत्री सोनाली फोगाट के गुस्‍से पर सियासी बवाल, अफसर को चप्पल-थप्‍पड़ों से जमकर पीटा

यह भी पढ़ें: हरियाणा में भाजपा के गले की फांस बन रहे विवादित नेता, कार्रवाई पर दुविधा में पार्टी

यह भी पढ़ें: दो महीने में छह हजार का चिकन चट कर गया सरकारी मेहमान बना पिटबुल


यह भी पढ़ें: मास्‍क जरूर पहनें, लेकिन जानें किन बातों का रखना है ध्‍यान, अन्‍यथा हो सकता है हाइपरकेपनिया


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.