Move to Jagran APP

अब विपक्ष की वेतन विसंगति पर मनोहर सरकार को घेरने की तैयारी

हरियाणा के विपक्षी दल कांग्रेस व इनेलो मनोहर सरकार को अब वेतन विसंगति के मुद्दे पर घेरने की तैयारी कर रहे हैंं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 21 Mar 2018 08:20 PM (IST)Updated: Thu, 22 Mar 2018 08:23 AM (IST)
अब विपक्ष की वेतन विसंगति पर मनोहर सरकार को घेरने की तैयारी
अब विपक्ष की वेतन विसंगति पर मनोहर सरकार को घेरने की तैयारी

नई दिल्ली/ चंडीगढ़, [बिजेंद्र बंसल]। हरियाणा विधानसभा की आश्वासन कमेटी ने राज्य के सरकारी कर्मियों के वेतन विसंगति पर बने आयोग की अंतिम रिपोर्ट मांगी है। इस रिपोर्ट के बाद राज्य के कांग्रेस और इनेलो विधायक भाजपा सरकार को घेरने की रणनीति बनाएंगे। विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में राज्य के कर्मचारियों को पंजाब के समान वेतन देने का वायदा किया था। विपक्ष इसी आधार पर सरकार को घेरने की तैयारी मे जुटा है।

loksabha election banner

वेतन विसंगति आयोग की रिपोर्ट पर विस आश्वासन कमेटी ने मांगा जवाब

सरकार बनने के बाद भाजपा ने 11 सितंबर 2014 को सेवानिवृत्त आइएएस अधिकारी जी. माधवन की अध्यक्षता में वेतन विसंगति आयोग का गठन किया है। कांग्रेस के विधायक करण सिंह दलाल ने 24 मार्च 2015 को विधानसभा में सरकार से सवाल किया मगर सरकार ने सिर्फ वेतन आयोग के गठन की ही जानकारी दी। यह मुद्दा गौण न हो जाए इसलिए इनेलो विधायक परमिंद्र सिंह ढुल की अध्यक्षता वाली सरकारी आश्वासन कमेटी ने इस पूरे मामले में सरकार से जवाब मांगा है।

यह भी पढ़ें: सुहागरात के लिए होटल पहुंचा था जोड़ा, दुल्‍हन को भगा ले गया कांग्रेस नेता का बेटा

--------

माधवन आयोग को करना था इन मुद्दों का अध्ययन

हरियाणा सिविल सेवा (संशोधित वेतनमान) नियम 2008 व हरियाणा सिविल सेवा (सुनिश्चित जीविका प्रगति) नियम 2008 और समय-समय पर हुए संशोधनों से हुई वेतन विसंगति को हटाने सहित पंजाब व हरियाणा वेतनमान में अंतर पर विवरण तैयार कर हरियाणा सरकार को देना था। सूत्रों के अनुसार माधवन आयोग की रिपोर्ट के बाद भी वित्त मंत्रालय ने सत्तारूढ़ दल के इस वायदे को पूरा करने की दिशा में कोई कारगर कदम नहीं उठाया है।

यह भी पढ़ें: श्री दरबार साहिब और दुर्ग्‍याणा तीर्थ की लंगर सामग्री पर जीएसटी माफ

--------

'' राज्य सरकार पंजाब के समान वेतन देने में आनाकानी कर रही है। 29 अप्रैल को जींद में सर्वकर्मचारी संघ की रैली में यह प्रमुख मुद्दा रहेगा। चुनाव में झूठा वायदा करने वाली भाजपा सरकार के खिलाफ आंदोलन की बाबत कर्मचारी अंतिम निर्णय लेंगे।

                                                                    - सुभाष लांबा, महासचिव, सर्वकर्मचारी संघ, हरियाणा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.