Move to Jagran APP

HCS अफसरों के 166 पदों के लिए 1 लाख 33 हजार देंगे परीक्षा, सिख रख सकेंगे कृपाण

हरियाणा में रविवार को एचसीएस अफसरों के 166 पदों के लिए एक लाख 33 हजार अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। इस परीक्षा में सिख अभ्‍यर्थी कृपाण धारण कर भाग ले सकेंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 30 Mar 2019 09:56 PM (IST)Updated: Sun, 31 Mar 2019 09:19 AM (IST)
HCS अफसरों के 166 पदों के लिए 1 लाख 33 हजार देंगे परीक्षा, सिख रख सकेंगे कृपाण
HCS अफसरों के 166 पदों के लिए 1 लाख 33 हजार देंगे परीक्षा, सिख रख सकेंगे कृपाण

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा सिविल सर्विस (एचसीएस) व अन्य अफसरों की कमी से जूझ रहे प्रदेश में रविवार को एक साथ 48 एचसीएस (एग्जीक्यूटिव ब्रांच) और एलाइड सर्विस के 118 पदों के लिए प्रारंभिक लिखित परीक्षा होगी। ऐसा पहली बार है जब इतने बड़े पैमाने पर अफसरों की भर्ती परीक्षा हो रही है। हरियाणा लोक सेवा आयोग (एचपीएससी) ने दो पारियों में होने वाली परीक्षा के लिए 11 शहरों में 448 केंद्र बनाए हैं। करीब एक लाख 33 हजार से अधिक युवा परीक्षा देंगे।  

loksabha election banner

हरियाणा में पहली बार एचसीएस के 166 पदों के लिए परीक्षा
पंजाब के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल के हस्तक्षेप के बाद प्रदेश सरकार ने सिख अमृतधारी युवाओं को परीक्षा केंद्र में कृपाण नहीं ले जाने देने का आदेश वापस ले लिया है। अब अमृतधारी सिख युवा परीक्षा के दौरान कृपाण अपने साथ रख सकेंगे। शनिवार को मुख्य सचिव डीएस ढेसी ने उच्च स्तरीय बैठक में परीक्षा इंतजामों की समीक्षा करते हुए तमाम व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिए।

11 शहरों में 448 केंद्रों पर एक लाख 33 हजार युवा देंगे

कुल 166 पदों के लिए हो रही परीक्षा के लिए चंडीगढ़, पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत, समालखा, कैथल, सोनीपत और गुरुग्राम में सेंटर बनाए गए हैं। परीक्षा सुबह दस से बारह और दोपहर बाद तीन से पांच बजे तक होगी। केंद्रीय लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की तर्ज पर होने वाली परीक्षा के पैटर्न में भी बदलाव किया गया है। 200 अंकों की प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य ज्ञान और एप्टीट्यूट संबंधित सवाल होंगे।

मुख्य परीक्षा 600 अंक की होगी और इंटरव्यू 75 अंक का रखा गया है। मुख्य परीक्षा में दो ऑप्शन सब्जेक्ट के अलावा जनरल स्टडी, हिंदी और अंग्रेजी का पेपर होगा। भर्ती परीक्षा में कुल 104 पद जनरल कैटेगरी के रखे गए हैं, जबकि 33 पद अनुसूचित, 21 पिछड़ा वर्ग-ए और 8 पिछड़ा वर्ग-बी के लिए आरक्षित हैं।

इन पदों के लिए परीक्षा
---------
अफसर       पद
एचसीएस  - 48
असिस्टेंट एक्साइज एंड टेक्सेशन ऑफिसर - 44
बीडीपीओ   - 19
तहसीलदार  - 18
ईटीओ - 11
डीएसपी   - 7
असिस्टेंट रजिस्ट्रार कोऑपरेटिव सोसायटी  - 7
असिस्टेंट एंप्लायमेंट ऑफिसर - 5
डीएफएसओ  - 4
ट्रैफिक मैनेजर  - 2
डीएफएससी  - 1
----------
परीक्षा की वीडियोग्राफी, जाम से निपटने के विशेष इंतजाम

परीक्षा से ठीक दस मिनट पहले परीक्षा केंद्र का द्वार बंद कर दिया जाएगा और इसके बाद किसी को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं मिलेगी। एडमिट कार्ड के साथ पहचानपत्र जरूरी है और मोबाइल फोन, घड़ी, बेल्ट, इलेक्ट्रॉनक गैजेट पर प्रतिबंध रहेगा। सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर और सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और पूरी परीक्षा की वीडियोग्राफी कराई जाएगी।

प्रशासनिक स्तर पर संबंधित जिलों के पुलिस अधीक्षकों को स्पष्ट हिदायत है कि परीक्षा के दौरान जाम की स्थिति से निपटने के लिए यातायात के विशेष प्रबंध किए जाएं। सभी रोडवेज महाप्रबंधकों को परीक्षा केंद्र तक बसें चलाने के निर्देश दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.