Move to Jagran APP

अब दिल्ली दरबार में होगा CM मनोहरलाल और गृहमंत्री विज के CID विवाद पर फैसला

हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल और गृहमंत्री अनिल विज के बीच खींचतान की वजह बने सीआइडी मामले पर फैसला अब भाजपा के दिल्‍ली दरबार में होगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 12:57 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 01:26 PM (IST)
अब दिल्ली दरबार में होगा CM मनोहरलाल और गृहमंत्री विज के CID विवाद पर फैसला

नई दिल्ली, [बिजेंद्र बंसल]। हरियाणा की मनोहरलाल सरकार में खींचतान की वजह बने सीआइडी मामले पर फैसला अब भाजपा के दिल्‍ली दरबार में होगा। मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल और गृहमंत्री अनिल विज के बीच सीआइडी को गृह विभाग से अलग करने को लेकर छिड़े विवाद को भाजपा हाईकमान ने गंभीरता से लिया है। अनिल विज के सीआइडी प्रमुख अनिल राव के प्रति कड़े रुख से हरियाणा की भाजपा सरकार और भाजपा नेतृत्‍व के समक्ष अजीब स्थिति पैदा हो गई है। विज ने राव को हटाने की सिफारिश कर दी है।

loksabha election banner

बता दें कि भाजपा के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की ताजपोशी के मौके पर दिल्‍ली गए मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल और हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज चंडीगढ़ लौट आए। मनोहरलाल मंगलवार सुबह तो विज मंगलवार दोपहर अलग-अलग चंडीगढ़ रवाना हुए। केंद्रीय नेताओं के हस्तक्षेप के बावजूद विज ने अपने तीखे तेवर दिखाए तो अब मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक बार फिर दिल्ली दरबार की ओर रुख कर लिया है। विज ने मंगलवार को कहा कि वह जब तक गृहमंत्री हैं सीआइडी उनके तहत रहेगी और सीआइडी प्रमुख को मुझे हर हाल मेें रिपोर्टिंग करनी होगी। उन्‍होंने कहा कि बार-बार मांगने के बावजूद सीआइडी प्रमुख उनको इंटेलीजेंस रिपोर्ट नहीं दे रहे हैं। इस रवैये को बर्दाश्‍त नहीं किया जाएगा।

बताया जाता है कि सीएम मनोहरलाल आज सायं विधानसभा के विशेष सत्र के समापन के बाद चंडीगढ़ से सीधे दिल्ली आएंगे। वह बृहस्पतिवार दोपहर तक दिल्ली में ही रहेंगे। सूत्रों का कहना है कि इस दौरान मुख्यमंत्री सीआइडी विवाद का पटाक्षेप करवाकर ही वापस लौटेंगे।

------------

विज के आदेश से असहज हैं मनोहर लाल

गृहमंत्री अनिल विज ने राज्य के सीआइडी प्रमुख अनिल राव की जगह मधुबन में तैनात अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्रीकांत जाधव को सीआइडी प्रमुख बनाने का निर्देश दिया है। इस बाबत उनकी संस्तुति की फाइल मुख्यमंत्री कार्यालय तक पहुंच गई है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के सामने मुख्यमंत्री से मुलाकात के बाद भी जब विज के तेवर नरम नहीं पड़े तो मुख्यमंत्री मनोहर लाल अब दिल्ली दरबार में पूरा मामला रखने पहुंचेंगे।

असल में विज की संस्तुति से मनोहर लाल सरकार असहज है क्योंकि श्रीकांत जाधव एक तेज तर्रार पुलिस अधिकारी माने जाते हैं। सूत्र यह भी बताते हैं कि सीएमओ के बड़े अधिकारियों से भी जाधव का ज्यादा समन्वय नहीं है। इसलिए हो सकता है कि सीएम सीआइडी प्रमुख पद के लिए दिल्ली दरबार में किसी और पुलिस अधिकारी के नाम पर सहमति बनवा लें।

यह भी पढ़ें: BJP अध्‍यक्ष नड्डा से मुलाकात के बाद भी नरम नहींं पड़े अनिल विज, CID मामले पर कड़े तेवर कायम

अभय चौटाला के बाद अब आइपीएस लॉबी भी होगी सक्रिय

अनिल विज ने राज्य के सीआइडी प्रमुख अनिल राव के खिलाफ चार्जशीट के लिए गृह सचिव को लिखा है। इसके खिलाफ इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला खुलकर अपनी बात रख चुके हैं। उनका कहना है कि इसमें अधिकारी का कोई दोष नहीं है। सीआइडी प्रमुख सीएम के अनुसार काम कर रहे हैं। इसी बीच यह भी सूचना आ रही है कि यदि सीआइडी प्रमुख के खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति पर राज्य की आइपीएस लॉबी भी सक्रिय हो गई है। आइपीएस लॉबी चाहती है कि सीएम जल्द से जल्द यह मामला सुलझा लें।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढ़ें: दुष्‍यंत चौटाला की पार्टी JJP नहीं लड़ेगी Delhi Assembly Election, करेगी BJP के लिए प्रचार


यह भी पढ़ें: इस शख्‍स ने दाग मिटाने के लिए 18 साल लड़ी लड़ाई, नौकरी संग हासिल किया सम्‍मान भी



Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.