राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। सेना में अधिकारी बनने का सपना देख रहे सरकारी स्कूलों के मेधावी बच्चों को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) की प्रवेश परीक्षा की मुफ्त तैयारी करने का मौका मिला है। शिक्षा विभाग द्वारा संचालित सुपर-100 (NDA Super-100) के तहत शैक्षणिक वर्ष 2022-24 के लिए आनलाइन आवेदन बुधवार को शुरू हो गए। 28 अगस्त तक आनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे।

नए बैच में 75 सीटें लड़कों तथा 25 सीटें लड़कियों के लिए रखी गई हैं। आवेदन के बाद अगले सप्ताह लिखित परीक्षा होगी। फिर शार्टलिस्ट विद्यार्थियों को जिला स्तर पर व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। विशेषज्ञों की टीम साक्षात्कार लेगी। लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर चयनित विद्यार्थियों की फाइनल सूची जारी की जाएगी। सितंबर से चयनित बच्चों को आनलाइन और आफलाइन कोचिंग दी जाएगी।

अमूमन सरकारी स्कूलों के छात्र-छात्राएं योजनाबद्ध तैयारी तथा विशेष प्रशिक्षण के अभाव में सेना एवं अर्धसैनिक बलों में अधिकारी के रूप में भर्ती नहीं हो पाते। इनमें अधिकतर युवा केवल सिपाही के रूप में ही भर्ती होकर देश सेवा का सपना साकार करते हैं। ऐसे विद्यार्थियों को एनडीए की प्रवेश परीक्षा का मुफ्त प्रशिक्षण देने के लिए शिक्षा विभाग ने पिछले साल सुपर-100 कार्यक्रम शुरू किया था।

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा हर साल दो बार एनडीए परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इसके लिए एक निर्धारित पाठ्यक्रम है जिसे विशेषज्ञों की देखरेख में तथा विशेष प्रशिक्षण प्राप्त करके पास किया जा सकता है।

लिखित परीक्षा पास करने के बाद सर्विस सलेक्शन बाेर्ड (एसएसबी) के साक्षात्कार के लिए विशेष तैयारी की आवश्यकता होती है। मेरिट में आने वाले विद्यार्थी विभिन्न एसएसबी केंद्रों में बोर्ड के सम्मुख पांच दिवसीय साक्षात्कार में उपस्थित होते हैं। यहीं पर उनका तीन वर्षीय NDA पाठ्यक्रम के लिए चयन होता है।

सुपर-100 के लिए पात्रता की शर्तें

  • आवेदक सरकारी स्कूल का विद्यार्थी हो
  • न्यूनतम 80 प्रतिशत अंकों के साथ पिछली परीक्षा पास की हो
  • आयु 16.5 साल से लेकर 19.5 साल तक होनी चाहिए
  • बारहवीं के विद्यार्थी का जन्म 2 जुलाई 2004 से 1 जुलाई 2007 के बीच होना चाहिए
  • ग्यारहवीं के विद्यार्थी का जन्म 2 जुलाई 2005 से 1 जुलाई 2008 के बीच हो

इन लिंक पर करें आवेदन

  • ग्यारहवीं के छात्र -https://forms.gle/rLHT2DHWufGvaf7v9
  • बारहवीं के छात्र - https://forms.gle/HXWysgGht rcodCX76

Edited By: Sunil Kumar Jha